IND vs SA: भारत के खिलाफ टेस्ट सीरीज से पहले द.अफ्रीका को झटका, इस खिलाड़ी ने किया संन्यास का ऐलान

एल्गर ने एक भावुक पोस्ट में लिखा- जैसा कि सब कहते हैं कि सभी अच्छी चीजों का अंत हो जाता है और भारत के खिलाफ घरेलू टेस्ट सीरीज मेरी आखिरी सीरीज होगी क्योंकि मैंने इस खूबसूरत खेल से संन्यास लेने का फैसला किया है।

फोटो: IANS
फोटो: IANS
user

नवजीवन डेस्क

क्रिकेट साउथ अफ्रीका (सीएसए) ने शुक्रवार को कहा कि दक्षिण अफ्रीका के टेस्ट बल्लेबाज डीन एल्गर ने घोषणा की है कि वह भारत के खिलाफ टेस्ट सीरीज के बाद अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास ले लेंगे। पूर्व कप्तान दो टेस्ट मैचों के साथ अपने अंतरराष्ट्रीय करियर का अंत करेंगे - पहला 26 से 30 दिसंबर तक सेंचुरियन में उनके घरेलू मैदान, सुपरस्पोर्ट पार्क में खेला जाएगा और दूसरा उस स्थान पर, जहां उन्होंने अपना पहला टेस्ट रन केप टाउन में न्यूलैंड्स क्रिकेट ग्राउंड में बनाया था, 3 से 7 जनवरी तक खेला जाएगा।

आपको बता दें, 36 वर्षीय खिलाड़ी ने 12 साल के करियर के दौरान 84 टेस्ट और आठ एकदिवसीय मैचों में दक्षिण अफ्रीका का प्रतिनिधित्व किया है। 2012 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टेस्ट क्रिकेट में पदार्पण करने के बाद से, एल्गर ने 37.28 की औसत से 5000 से अधिक रन बनाए, जिसमें 13 शतक और 2017 में बांग्लादेश के खिलाफ करियर की सर्वश्रेष्ठ 199 रन की पारी शामिल है।


एल्गर ने एक बयान में कहा, "क्रिकेट का खेल खेलना हमेशा से मेरा एक सपना रहा है, लेकिन अपने देश का प्रतिनिधित्व करने का अवसर पाना परम सौभाग्य है! अंतरराष्ट्रीय स्तर पर 12 वर्षों तक ऐसा करने का सौभाग्य प्राप्त करना मेरे सपनों से परे है। यह एक अविश्वसनीय यात्रा रही है। मैं काफी भाग्यशाली रहा हूं।'' "जैसा कि कहा जाता है, 'सभी अच्छी चीजों का अंत होता है', और भारतीय घरेलू श्रृंखला मेरी आखिरी श्रृंखला होगी, क्योंकि मैंने अपने खूबसूरत खेल से संन्यास लेने का फैसला किया है। एक खेल जिसने मुझे बहुत कुछ दिया है। केप टाउन टेस्ट मेरा आखिरी होगा। दुनिया में मेरा पसंदीदा स्टेडियम। जहां मैंने न्यूजीलैंड के खिलाफ अपना पहला टेस्ट रन बनाया था और उम्मीद है कि आखिरी भी बनाऊंगा ।"

बल्ले से उनके योगदान और शानदार प्रदर्शन के कारण उन्हें मई 2021 से जनवरी 2023 तक टेस्ट कप्तान की भूमिका मिली, जहां उन्होंने जनवरी 2022 में घर पर आईसीसी विश्व टेस्ट चैंपियनशिप के दूसरे संस्करण में भारत पर 2-1 से उल्लेखनीय श्रृंखला जीत के साथ टीम को तीसरे स्थान पर पहुंचाया। सीएसए के सीईओ फोलेत्सी मोसेकी ने टिप्पणी की: "हम वर्षों से डीन को उनकी सेवाओं के लिए धन्यवाद देना चाहते हैं। उन्होंने सम्मान के साथ अपने देश का प्रतिनिधित्व किया है और क्रिकेट दक्षिण अफ्रीका के लिए एक वास्तविक राजदूत रहे हैं, हमेशा अपने दिल से खेलते हैं। उनकी धैर्यशीलता और दृढ़ संकल्प दो गुण हैं जो वास्तव में सामने आए; और ये ऐसे गुण हैं जिनसे सभी दक्षिण अफ़्रीकी जुड़ सकते हैं।"

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia


;