IND vs SA: एल्गर के विदाई टेस्ट में दक्षिण अफ्रीका का पहले बल्लेबाजी करने का फैसला, भारतीय टीम में दो बड़े बदलाव

ऊपरी पीठ की ऐंठन के कारण जडेजा ने पहला टेस्ट नहीं खेला था और उनकी वापसी से भारत को बल्लेबाजी में अधिक गहराई मिलेगी। सीरीज में बराबरी हासिल करने के लिए भारत को केपटाउन टेस्ट जीतना जरूरी है।

फोटो: IANS
फोटो: IANS
user

आईएएनएस

दक्षिण अफ्रीका के कप्तान डीन एल्गर ने बुधवार को यहां न्यूलैंड्स क्रिकेट ग्राउंड में अपने विदाई टेस्ट मैच में टॉस जीतकर भारत के खिलाफ सीरीज के दूसरे और अंतिम टेस्ट में पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया।

भारत ने पहले टेस्ट में उतारी गई अंतिम एकादश में दो बदलाव किए हैं, जहां वे सेंचुरियन के सुपरस्पोर्ट पार्क में तीन दिनों के भीतर पारी और 32 रन से हार गए थे। बाएं हाथ के स्पिन ऑलराउंडर रवींद्र जडेजा अनुभवी ऑफ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन की जगह लेंगे, जबकि तेज गेंदबाज मुकेश कुमार सीम-बॉलिंग ऑलराउंडर शार्दुल ठाकुर की जगह लेंगे।

ऊपरी पीठ की ऐंठन के कारण जडेजा ने पहला टेस्ट नहीं खेला था और उनकी वापसी से भारत को बल्लेबाजी में अधिक गहराई मिलेगी। सीरीज में बराबरी हासिल करने के लिए भारत को केपटाउन टेस्ट जीतना जरूरी है।

कप्तान रोहित शर्मा ने कहा कि अगर वह टॉस जीतते तो पहले बल्लेबाजी करते । “अच्छी पिच लग रही है। हम उस पिच पर पहले बल्लेबाजी करने की चुनौती को समझते हैं, लेकिन फिर भी, सीमर्स के लिए पिच में काफी कुछ होगा, इसलिए उम्मीद है कि हम इसका फायदा उठाएंगे।'

“अतीत में जो हुआ उसे भूलना महत्वपूर्ण है। हम बोर्ड पर रन बनाने और 20 विकेट लेने के महत्व को समझते हैं। पहले मैच में ऐसा नहीं हुआ लेकिन हम इस बात से उत्साहित हैं कि हम यहां क्या हासिल कर सकते हैं।”


एल्गर के आखिरी टेस्ट मैच में, दक्षिण अफ्रीका ने बल्लेबाज ट्रिस्टन स्टब्स को पदार्पण का मौका दिया है, क्योंकि तेम्बा बावुमा बाएं हैमस्ट्रिंग की चोट के कारण बाहर हो गए हैं। मेजबान टीम ने क्रमशः घायल तेज गेंदबाज गेराल्ड कोएत्ज़ी और कीगन पीटरसन के स्थान पर तेज गेंदबाज लुंगी एनगिडी और बाएं हाथ के स्पिनर केशव महाराज को भी शामिल किया है।

महाराज दक्षिण अफ्रीका के लिए अपना 50वां टेस्ट मैच भी खेल रहे हैं। एल्गर ने कहा, “पिच दिलचस्प लग रही है। हम बहुत अच्छी स्थिति में हैं। यदि आप पहला मैच नहीं जीतते तो दो मैचों की श्रृंखला नहीं जीत सकते - हमने वह बाधा पार कर ली है। स्कोरबोर्ड शून्य से शुरू होता है, हम सब जानते हैं कि इस भारतीय टीम के खिलाफ अच्छी शुरुआत करना महत्वपूर्ण होगा। ”


प्लेइंग इलेवन

भारत: रोहित शर्मा (कप्तान), यशस्वी जयसवाल, शुभमन गिल, विराट कोहली, श्रेयस अय्यर, केएल राहुल (विकेटकीपर), रवींद्र जड़ेजा, जसप्रीत बुमराह , मोहम्मद सिराज, प्रसिद्ध कृष्णा और मुकेश कुमार

दक्षिण अफ्रीका: डीन एल्गर (कप्तान), एडेन मार्करम, टोनी डी ज़ोरज़ी, ट्रिस्टन स्टब्स, डेविड बेडिंघम, काइल वेरिन (विकेटकीपर), मार्को जानसन, केशव महाराज, कैगिसो रबाडा, नांद्रे बर्गर और लुंगी एनगिडी

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia


;