रोमांचक मुकाबले में भारत ने न्यूजीलैंड को 12 रन से हराया, गिल के बल्ले के बाद सिराज ने गेंद से ढाया कहर

भारत के दिए 350 रन के लक्ष्य का पीछा करने उतरी न्यूजीलैंड की पूरी टीम चार गेंद बाकी रहते ही 337 रन पर सिमट गई। माइकल ब्रेसवेल की 140 रन की शानदार पारी भी न्यूजीलैंड के काम नहीं आई।

फोटोः वीडियोग्रैब
फोटोः वीडियोग्रैब
user

नवजीवन डेस्क

हैदराबाद के राजीव गांधी अंतर्राष्ट्रीय स्टेडियम में बुधवार को खेले गए बेहद रोमांचक मुकाबले में भारत ने शुभमन गिल और मोहम्मद सिराज के शानदार प्रदर्शन की बदौलत न्यूजीलैंड को 12 रन से हरा दिया। इसी के साथ टीम इंडिया ने तीन वनडे मैचों की सीरीज में 1-0 की बढ़त बना ली। भारत के 349 रन के जवाब में न्यूजीलैंड टीम 49.2 ओवर में 337 रन पर सिमट गई। भारत की ओर से सिराज के अलावा, कुलदीप यादव और शार्दुल ठाकुर दो-दो विकेट चटकाए। वहीं, मोहम्मद शमी और हार्दिक पांड्या ने एक-एक विकेट लिया।

भारत के लक्ष्य का पीछा करने उतरी न्यूजीलैंड टीम की शुरुआत धीमी रही, क्योंकि उन्होंने पावरप्ले में एक विकेट खोकर 42 रन बनाए। इस दौरान, डेवोन कॉनवे (10) को सिराज ने आउट कर भारत को पहली सफलता दिलाई। इसके बाद, सलामी बल्लेबाज फिन एलन ने हेनरी निकोल्स के साथ मिलकर कुछ बेहतरीन शॉट लगाए।

खतरनाक दिख रहे एलन (40) को 13वें ओवर में शार्दुल ने शाहबाज के हाथों कैच आउट कराया। इसके साथ ही न्यूजीलैंड ने 70 रन पर अपने दोनों सलामी बल्लेबाजों को खो दिया। इसके बाद, कुलदीप ने एक के बाद एक निकोल्स (18) और डेरिल मिचेल (9) को आउट कर न्यूजीलैंड को बैक फुट पर धकेल दिया। 17.4 ओवर के बाद, कीवियों ने 89 रन पर चार विकेट गंवा दिए।

इस बीच, टॉम लाथम और ग्लेन फिलिप्स ने पारी को संभालने की कोशिश की। दोनों ने पेसरों और स्पिनरों को धर्यपूर्वक खेलते हुए टीम के लिए कुछ रन बनाए। 24.3 ओवर में शमी ने फिलिप्स (11) को बोल्ड कर 110 रनों पर ही आधी न्यूजीलैंड टीम को पवेलियन भेज दिया। इसके बाद, माइकल ब्रेसवेल ने कुछ चौके लगाए। लेकिन 28.4 ओवर में सिराज ने लाथम (24) को वाशिंगटन के हाथों कैच आउट कराकर न्यूजीलैंड को 136 रनों पर छठा झटका दिया। ब्रेसवेल और मिचेल सेंटनर ने जीत के अंतर को कम करते हुए मैच का पासा पलटने की कोशिश की। दोनों ने मिलकर ताबड़तोड़ शॉट खेले और शतकीय साझेदारी की।


इस दौरान, शानदार बल्लेबाजी करते हुए ब्रेसवेल ने 31 गेंदों में अपना अर्धशतक पूरा किया। इसके बाद, भी उनका बल्ला खामोश नहीं रहा और चौके-छक्कों की बरसात कर दी, जिससे उन्होंने 57 गेंदों में अपना शतक पूरा किया। अब भारतीय गेंदबाजों पर दबाव बनने लगा था, क्योंकि न्यूजीलैंड को 42 गेंदों में जीतने के लिए मात्र 76 रनों की जरूरत थी।

वहीं, सेंटनर ने भी 38 गेंदों में अपना शानदार अर्धशतक पूरा कर लिया। इसके बाद 102 गेंदों में 162 रनों की साझेदारी को सिराज ने तोड़ा, जब उन्होंने सेंटनर (57) को आउट किया। इसी ओवर में सिराज ने हेनरी शिपले (0) को बोल्ड कर मैच को भारत के पक्ष में कर दिया, जिससे 46 ओवर के बाद न्यूजीलैंड को 294 पर आठवां झटका लगा। कीवियों को जीतने के लिए 24 गेंदों में 56 रन चाहिए थे। वहीं, भारत को दो विकेट की तलाश थी। 49वें ओवर में हार्दिक की गेंद पर लॉकी फग्र्यूसन (8) चलते बने।

आखिरी ओवर में 20 रन चाहिए थे, लेकिन शार्दुल ने सिर्फ 7 रन देकर भारत को तीन मैचों की सीरीज में 1-0 की बढ़त दिलाने के लिए 12 रन से जीत दिलाई। न्यूजीलैंड 49.2 ओवर में 337 रन पर ऑल आउट हो गई। ब्रेसवेल ने 12 चौके और 10 छक्कों की मदद से 78 गेंदों में बेहतरीन 140 रन बनाए।

इससे पहले, शुभमन गिल ने 19 चौके और नौ छक्के की मदद से 149 गेंदों पर 208 रन बनाकर भारत को 349/8 के विशाल स्कोर तक पहुंचाया। वहीं, कप्तान रोहित शर्मा (34) और सूर्यकुमार यादव (31) ने भी योगदान दिया। वहीं, न्यूजीलैंड की ओर से शिपले और डेरिल मिचेल ने दो-दो विकेट झटके। वहीं, लॉकी फग्र्यूसन, टिकनर, मिचेल सेंटनर ने एक-एक विकेट लिया।

इसे भी पढ़ेंः IND VS NZ: पहले वनडे में शुभमन गिल ने जड़ा तूफानी दोहरा शतक, टीम इंडिया ने न्यूजीलैंड को दिया 350 रन का लक्ष्य

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia


Published: 18 Jan 2023, 10:46 PM
;