भारत-न्यूजीलैंड T20 मैच: रोहित, सूर्य और पंत का खूब चला बल्ला, आखिरी ओवर में भारत ने 5 विकेट से मैच जीता

कप्तान रोहित शर्मा और उप कप्तान के एल राहुल की शुरुआती जुगलबंदी और फिर सूर्य कुमार यादव की ताबड़तोड़ के दम पर भारत ने जयपुर में न्यूजीलैंड के साथ खेले गए पहले टी 20 मैच में 5 विकेट से जीत दर्ज की है।

फोटो : @BCCI
फोटो : @BCCI
user

नवजीवन डेस्क

भारत ने जयपुर के सवाई मान सिंह स्टेडियम में खेले गए सीरीज के पहले टी 20 मैच में न्यूजीलैंड को 5 विकेट से हराकर अच्छी शुरुआत की है। साथ ही टी 20 वर्ल्ड कप से मिली मायूसी को कम किया है। न्यूजीलैंड ने पहले बल्लेबाजी करते हुए निर्धारित 20 ओवर में 6 विकेट के नुकसान पर 164 रन बनाए थे। जवाब में भारत ने इस लक्ष्य को आखिरी ओवर की 2 गेंद बाकी रहते पूरा कर लिया।

हालांकि आखिरी ओवर में मैच थोड़ा रोमांचक हो गया था जब अपना पहला मैच खेल रहे वेंकटेश उत्साह में अपना विकेट गंवा बैठे। लेकिन क्रीज पर जम चुके ऋषभ पंत ने 20वें ओवर की चौथी गेंद पर चौका मारकर मैच भारत के नाम कर दिया।

इस मैच में कप्तान रोहित और उप कप्तान के एल राहुल ने शानदार शुरुआत की। दोनों ने पहले पांच ओवर में बिना किसी नुकसान के 50 रन बना लिए। लेकिन इसके बाद छठे ओवर की पहली गेंद पर के एल राहुल को मिचेल सेंटनर ने मार्क चैपमैन के हाथों कैच कराकर पवेलियन भेज दिया। राहुल ने 14 गेंदों में 15 रन बनाए।

इसके बाद अगले 8 ओवर तक न्यूजीलैंड को कोई मौका नहीं मिला और रोहित शर्मा और क्रीज पर आए सूर्यकुमार यादव ने ताबड़तोड़ शुरु कर दिया। लेकिन 14वें ओवर की दूसरी गेंद पर रोहित शर्मा को ट्रेंट बोल्ट ने रचिन रवींद्र के हाथों कैच आउट करा दिया। रोहित ने 36 गेंदों पर 48 रन बनाए। इसमें पांच चौके और दो छक्के शामिल हैं।

इसके बाद सूर्य कुमार यादव ने शानदार बल्लेबाजी जारी रखी। उन्होंने कुल 62 रनों का योगदान दिया। उन्होंने 40 गेंदे खेलते हुए 6 चौके और 3 छक्के लगाए।


इससे पहले, बल्लेबाजी करने आई कीवी टीम की शुरुआत ठीक-ठाक रही, क्योंकि उन्होंने पावरप्ले में एक विकेट के नुकसान पर 41 रन जोड़े। इस दौरान, डेरिल मिशेल खाता खोले बिना भुवनेश्वर की गेंद पर बोल्ड हो गए। इसके बाद, गुप्टिल और चैपमैन ने पारी को संभालते हुए टीम के स्कोर को आगे बढ़ाया। दोनों ने मिलकर अच्छे शॉट खेले, जिससे न्यूजीलैंड ने 10 ओवरों में एक विकेट के नुकसान पर 65 रन बनाए।

इस बीच, चैपमैन ने 45 गेंदों में अपना पहला अर्धशतक जड़ दिया। दोनों ने तेज गति से रन बनाते हुए टीम के स्कोर को 13वें ओवर में 100 के पार पहुंचा दिया। लेकिन, चैपमैन छह चौके और दो छक्कों की मदद से 50 गेंदों में 63 रन बनाकर पवेलियन लौट गए। टीम की ओर से गुप्टिल और मार्क चैपमैन ने 77 गेंदों में 109 रनों की साझेदारी की। चौथे नंबर पर आए ग्लेन फिलिप्स बिना खाता खोले अश्विन के शिकार बन गए। अश्विन ने कीवियों को एक ही ओवर में दो झटके दिए। पांचवें स्थान पर बल्लेबाजी के लिए टिम सेफर्ट ने गुप्टिल के साथ मिलकर टीम के स्कोर को आगे बढ़ाया। इस बीच, गुप्टिल ने भी 31 गेंदों में अपना अर्धशतक पूरा किया।

आखिरी के पांच ओवरों में कीवी बल्लेबाजों ने ताबड़तोड़ बल्लेबाजी की। इस दौरान, गुप्टिल तीन चौके और चार छक्कों की मदद से 42 गेंदों में 70 रन बनाकर आउट हो गए। इसके बाद छठे नंबर पर रचीन रवींद्र बल्लेबाजी के लिए आए। इस बीच, सेफर्ट (12) रन बनाकर भुवनेश्वर की गेंद पर आउट हो गए। इसी के साथ आखिर में रवींद्र (7), मिशेल सेंटनर (4) और कप्तान टीम साउदी (0) के रनों की बदौलत टीम का स्कोर 20 ओवरों में छह विकेट के नुकसान पर 164 रन पर पहुंच गया।

(आईएएनएस इनपुट के साथ)

नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia