रांची में जीत के साथ ही टी 20 सीरीज भारत के नाम, रोहित-राहुल की जुगलबंदी के सामने बेबस हुआ न्यूजीलैंड

कप्तान रोहित शर्मा और उप कप्तान के एल राहुल की शानदार बल्लेबाजी के दम पर भारत ने रांची में खेले गए दूसरे टी 20 मैच में न्यूजीलैंड को 7 विकेट से हरा दिया। इसके साथ ही 3 मैचों की यह सीरीज भारत ने अपने नाम कर ली।

फोटो : सोशल मीडिया
फोटो : सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

टी 20 विश्व कप की मायूसी से भारतीय टीम पूरी तरह उबर चुकी है। कप्तान रोहित शर्मा और टीम के हेड कोच राहुल द्रविड़ का जादू साफ दिख रहा है। वहीं उप कप्तान के एल राहुल का बल्ला भी खूब चल रहा है। इतना ही नहीं गेंदबाज भी विरोधी टीम को खुलकर खेलने का मौका नहीं दे रहे हैं। नतीजा साफ है कि न्यूजीलैंड के खिलाफ 3 टी 20 मैचों की सीरीज भारत पहले दो मैच खेलकर अपने नाम कर चुका है।

रांची में हुए दूसरे टी 20 मैच में न्यूजीलैंड ने भारत के सामने 154 रनों का लक्ष्य रखा था, जिसे भारत ने मैच की 16 गेंदें बाकी रहते हासिल कर लिया। विजयी शॉट इस बार भी ऋषभ पंत ने ही लगाया। उन्होंने 17वें ओवर की दूसरी गेंद पर छक्का जड़कर जीत भारत के नाम कर दी। इससे पहले कप्तान रोहित शर्मा ने 50 रन और उप कप्तान के एल राहुल ने 65 रनों की पारी खेली।

इससे पहले टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी न्यूजीलैंड की टीम ने 20 ओवरों में 6 विकेट के नुकसान पर 153 रन बनाए। टीम की ओर से सलामी बल्लेबाज मार्टिल गुप्टिल और डेरिल मिशेल ने 26 गेंदों में 48 रनों की साझेदारी की। भारतीय गेंदबाजों की शानदार गेंदबाजी के कारण कीवी बड़े स्कोर तक नहीं पहुंच सके। भारत की ओर से हर्षल पटेल ने सबसे ज्यादा दो विकेट चटकाए। वहीं, भुवनेश्वर कुमार, दीपक चाहर, अक्षर पटेल और आर अश्विन ने एक-एक विकेट लिया।

न्यूजीलैंड टीम की शुरुआत ताबड़तोड़ रही थी। उनके सलाती बल्लेबाजों ने धुआंधार बल्लेबाजी की और टीम का स्कोर पांच ओवरों में 50 के पार पहुंचा दिया। इस तरह से पावरप्ले में उन्होंने एक विकेट गंवाकर 64 जोड़ दिए। इस दौरान, मार्टिन गुप्टिल तीन चौके दो छक्कों की मदद से 15 गेंदों में 31 रन बनाकर पवेलियन लौट गए।

तीसरे नंबर पर आए मार्क चैपमैन ने डेरिल मिशेल के साथ मिलकर पारी को आगे बढ़ाया। लेकिन चैपमैन (21) ज्यादा देर तक टिक नहीं पाए और अक्षर की गेंद पर आउट हो गए, जिससे न्यूजीलैंड ने 10 ओवरों में दो विकेट के नुकसान पर 80 से ऊपर रन बनाए। चौथे स्थान पर आए ग्लेन फिलिप्स ने मिशेल के साथ मिलकर बीच के ओवरों में संभलकर खेला। इस दौरान, भारतीय गेंदबाजों ने कीवियों को तेज गति से रन नहीं बनाने दिया।


टी20 में डेब्यू करने वाले हर्षल पटेल ने मिशेल (31) को अपना पहला शिकार बनाया। पांचवें नंबर पर बल्लेबाजी करने आए टिम सीफर्ट ने फिलिप्स के साथ टीम के स्कोर को आगे बढ़ाया, जिससे टीम का स्कोर 15 ओवरों में तीन विकेट के नुकसान पर 125 रन पहुंच गया। लेकिन, 16वें ओवर में सीफर्ट ने एक चौके की मदद से 15 गेंदों में 13 रन बनाकर अश्विन को अपनी विकेट झोली में दे दी।

छठे स्थान पर बल्लेबाजी करने आए जेम्स नीशम ने फिलिप्स का साथ दिया, जिसके बाद फिलिप्स ने कुछ अच्छे शॉट लगाए। लेकिन, 17वें ओवर में फिलिप्स एक चौके और तीन छक्कों की मदद से 21 गेंदों में 34 रन बनाकर आउट हो गए। इसके बाद, आठवें नंबर पर आए बल्लेबाज मिशेल सेंटनर और नीशम ने बेहद धीमी बल्लेबाजी की। वहीं, 18वें ओवर में नीशम (3) को भुवनेश्वर ने चलता किया। इसके साथ ही सेंटनर (8) और एडम मिल्ने (5) के नाबाद रनों की बदौलत न्यूजीलैंड का स्कोर छह विकेट के नुकसान पर 153 रन पहुंच सका।

(आईएएनएस इनपुट के साथ)

नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia