भारत ने वेस्ट इंडीज़ को दूसरे टी-20 में 8 रन से हराया, सीरीज में 2-0 की बढ़त

भारत ने कोलकाता में खेले गए दूसरे टी-20 मैच में वेस्ट इंडीज़ को 8 रनों से शिकस्त दी है। भारत ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 186 रन बनाए थे। जवाब में वेस्ट इंडीज़ की टीम निर्धारित 20 ओवर में 178 रन ही बना सकी।

फोटो : सोशल मीडिया
फोटो : सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

कोलकाता में खेले गए दूसरे टी-20 मैच में भारत ने मेहमान वेस्ट इंडीज़ को 8 रनों से हरा दिया। इस जीत के साथ ही भारत को सीरीज में 2-0 की बढ़त मिल गई है। भारत ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 186 रन बनाए थे। जवाब में वेस्ट इंडीज़ की टीम निर्धारित 20 ओवर में 178 रन ही बना सकी।

इससे पहले टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करते हुए भारत ने ऋषभ पंत (नाबाद 52) और विराट कोहली (52) की शानदार पारी की बदौलत भारत ने वेस्टइंडीज को 187 रनों लक्ष्य दिया। भारतीय टीम ने 20 ओवरों में पांच विकेट गंवाकर 186 रन बनाए। टीम की ओर से पंत और वेंकटेश अय्यर के बीच सबसे ज्यादा 35 गेंदों में 76 रनों की साझेदारी हुई। वेस्टइंडीज की ओर से रोस्टन चेस ने सबसे ज्यादा तीन सफलताएं अपने नाम कीं। वहीं, शेल्डन कॉटरेल और रोमारियो शेफर्ड ने एक-एक विकेट लिया।

इस मैच में भारतीय टीम की शुरुआत अच्छी रही, क्योंकि उन्होंने पावरप्ले में एक विकेट खोकर 49 रन बनाए। इस दौरान, सलामी बल्लेबाज ईशान किशन (2) कॉटरेल के पहले ही ओवर में शिकार बन गए। इसके बाद कप्तान रोहित शर्मा और विराट कोहली ने पूरे पावरप्ले में शानदार बल्लेबाजी की। दोनों ने तेज गति से रन जोड़े।

लेकिन एक बार फिर रोस्टन चेस भारत के लिए घातक साबित हुए और उन्होंने पारी के 8वें ओवर में कप्तान रोहित (18) को कैच आउट करा दिया, जिससे दोनों के बीच 36 गेंदों में 49 रनों की साझेदारी का अंत हो गया। भारत का स्कोर दो विकेट के नुकसान पर 59 रन हो गया।


चौथे नंबर पर आए फॉर्म में चल रहे सूर्य कुमार यादव ने कोहली के साथ मिलकर पारी को आगे बढ़ाया। इस दौरान, सूर्यकुमार ने पहली ही गेंद पर चौका मारकर अच्छी शुरुआत की, लेकिन चेस के दूसरे ओवर में उन्हें आठ रन पर जल्द ही पवेलियन भेज दिया। 10 ओवर के बाद भारत ने तीन विकेट गंवाकर 77 रन बना लिए थे।

पांचवें स्थान पर आए ऋषभ पंत ने कोहली का साथ दिया। इस बीच कोहली ने छक्का मारकर 39 गेंदों में अपना अर्धशतक पूरा किया। लेकिन चेस की गेंद पर सात चौके और एक छक्के की मदद से 41 गेंदों में 52 रन बनाकर बोल्ड हो गए, जिससे दोनों के बीच 23 गेंदों में 34 रनों की साझेदारी भी टूट गई। 14 ओवर के बाद चार विकेट के नुकसान पर भारत ने 110 रन बना लिए थे।

मैदान पर पंत और वेंकटेश अय्यर की जोड़ी मौजूद थी। इस दौरान, बीच के ओवरों में दोनों ने मिलकर तेज गति से कई बाउंड्री बटोरी। दोनों वेस्टइंडीज के गेंदबाजों पर हावी नजर आ रहे थे और ताबड़तोड़ बल्लेबाजी कर रहे थे, जिससे भारत का स्कोर 18 ओवरों के बाद चार विकेट के नुकसान पर 164 रन बना लिए। दोनों ने मिलकर आखिरी के दो ओवरों में बड़े स्कोर की तरफ भारत को अग्रसर किया।

19वें ओवर की पहली गेंद पर पंत ने जेसन होल्डर को एक छक्का और एक चौका जड़ दिया, उस ओवर ओवर में कुल 14 रन हासिल किए। 20वें ओवर में रोमारियो शेफर्ड ने अय्यर को बोल्ड कर दिया। उन्होंने चार चौके और एक छक्के की मदद से 18 गेंदों में 33 रनों की शानदार पारी खेली, वहीं दोनों के बीच सबसे ज्यादा 35 गेंदों में 76 रनों की साझेदारी का भी अंत हो गया। इस बीच, पंत ने 27 गेंदों में अपना तीसरा अर्धशतक पूरा कर लिया, जिससे भारत का स्कोर 20 ओवरों में पांच विकेट के नुकसान पर 186 रन पहुंच गया।

(आईएएनएस इनपुट के साथ)

नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia