भारत ने इंग्लैंड का तोड़ा घमंड, 157 रन से हराकर ओवल में 50 साल बाद दर्ज की 'स्पेशल जीत', सीरीज में 2-1 से आगे

भारत ने ओवल में खेले गए टेस्ट में इंग्लैंड को 157 रनों से करारी शिकस्त देकर स्पेशल जीत दर्ज की है। इसके साथ ही भारत ने सीरीज में 2-1 की बढ़त बना ली है। पूर्व टेस्ट खिलाड़ियों ने इसे स्पेशल टीम की स्पेशल जीत कहा है।

@BCCI
@BCCI
user

नवजीवन डेस्क

भारत ने आखिरकार इंग्लैंड के गुरुर को चकनाचूर कर दिया। द ओवल में खेले गए टेस्ट मैच में भारत ने इंग्लैंड को 157 रनों से हराया। 1971 के बाद यह पहला मौका है जब भारत ने इंग्लैंड को ओवल में टेस्ट मैच में हराया है।

भारत ने अपने गेंदबाजों की शानदार गेंदबाजी के दम पर द ओवल में खेले गए चौथे टेस्ट मैच के पांचवें और अंतिम दिन सोमवार को इंग्लैंड को 157 रनों से हरा कर पांच मैचों की सीरीज में 2-1 की बढ़त हासिल कर ली। भारत ने पहली पारी में 191 रन बनाए थे, जबकि इंग्लैंड की पहली पारी 290 रन पर ऑल आउट हुई थी और उसे 99 रनों बढ़ मिली थी।

भारतीय टीम ने दूसरी पारी में 466 रन बानाए और इंग्लैंड को 368 रनों का लक्ष्य दिया। लेकिन मेजबान टीम 210 रन बना कर ऑल आउट हो गई और उसे 157 रनों की बड़ी हार का सामना करना पड़ा।

इंग्लैंड की ओर से हसीब हमीद ने 193 गेंदों पर छह चौकों की मदद से सर्वाधिक 63 रन और रोरी बर्न्‍स ने 50 रनों का योगदान दिया । भारत की और से उमेश यादव ने तीन जबकि जस्प्रीत बुमराह, शार्दूल ठाकुर और रवींद्र जडेजा ने दो-दो विकेट अपने नाम किए।

इंग्लैंड की पारी में हामीद और बर्न्‍स के अलावा डेविड मलान (5), कप्तान जोए रूट (36), ओली पोप (2), जॉनी बेयरस्टो (0) मोइन अली (0) क्रीस वोक्स (18) क्रैग ओवरटोन (10) जेम्स एंडरसन (2) बनाए जबकि ओली रॉबिंसन 10 रन बना कर नाबाद रहें।

दोनो टीमों के बीच सीरीज का अंतिम और पांचवा टेस्ट 10 सितंबर से मैनचेस्टर में खेला जाएगा


भारत की इस शानदार जीत पर बधाइयों का तांता लगा है। पूर्व टेस्ट खिलाड़ी वी वी एस लक्ष्मण ने कहा है कि यह एक बेहद खास जीत है। उन्होंने कहा कि, "127 पर सात विकेट गिरने के बाद बहुत सारी टीमें मैंच में वापसी नहीं कर पाती हैं। लेकिन जिस तरह भारत ने न सिर्फ मैच में वापसी की बल्कि शानदार जीत दर्ज की वह सराहनीय है।" उन्होंने कहा कि इसीलिए यह एक खास जीत है और भारतीय टीम इसीलिए स्पेशल है।

वहीं दिनेश कार्तिक ने भी जीत के लिए भारतीय टीम को बधाई देते हुए कहा है कि एक नए शिखर को छूने जैसी जीत है।

नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia