मेलबर्न टेस्ट में भारत की एतिहासिक जीत, ऑस्ट्रेलिया को उसी की ज़मीन पर 137 रन से हराया

भारत और जीत के बीच खड़ी बारिश ने भी आखिरकार रास्ता छोड़ा और भारत ने ऑस्ट्रेलिया को उसी के घर में हराकर इतिहास रचदिया। भारत ने ऑस्ट्रेलिया को 137 रन से हरा दिया।

फोटो : सोशल मीडिया
फोटो : सोशल मीडिया

नवजीवन डेस्क

इस टेस्ट में ऑस्ट्रेलिया के लिए कहर बन कर उतरे जसप्रीत बुमराह ने जब अपनी आउट स्विंगर फेंकी तो पेट कमिंस उसे समझ ही नहीं पाए और अपना बल्ला लगा बैठे। बल्ले का बाहरी किनारा छूती हुई गेंद सीधी पहली स्लिप पर खड़े चेतेश्वर पुजारा के हाथों में चली गई। इसके साथ ही भारत ने कंगारुओं का नौवां विकेट चटका दिया।

पेट कमिंस 114 गेंदों पर पांच चौकों और एक छक्‍के की मदद से 63 रन बना चुके थे और भारत और जीत के बीच खड़े हुए थे।

इसके अगले ही ओवर में इशांत शर्मा ने नेथन लायन को विकेट कीपर रिषभ पंत के हाथों कैच कराया और भारत ने मेलबर्न में ऐतिहासिक जीत हासिल कर ली। लायन 50 गेंदें खेलकर सिर्फ सात रन बना सके।

भारत ने बॉक्सिंग डे टेस्‍ट में पहली बार ऑस्‍ट्रेलिया को हराया है. अब तक खेले आठ मैच में उसे एक में जीत और पांच में हार मिली है. जबकि दो मैच ड्रॉ रहे हैं।

इससे पहले मैच का पहला सेशन बारिश के कारण शुरु ही नहीं हो सका और समय से 15 मिनट पहले ही लंच की घोषणा कर दी गई थी।

इस जीत के साथ भारत ने मेजबान टीम के खिलाफ चार टेस्ट मैचों की सीरीज में 2-1 से बढ़त बना ली है। भारत ने अपनी दूसरी पारी के आधार पर आस्ट्रेलिया को 399 रनों का लक्ष्य रखा था, जिसे आस्ट्रेलिया हासिल नहीं कर पाई और उसकी दूसरी पारी 261 रनों पर समाप्त हो गई। आस्ट्रेलिया के लिए दूसरी पारी में पैट कमिंस (63) ने सबसे अधिक रन बनाए। इसके अलावा, शॉन मार्श (44) रनों का अहम योगदान दिया। भारत के लिए इस पारी में जसप्रीत बुमराह और रवींद्र जडेजा ने सबसे अधिक तीन-तीन विकेट लिए, वहीं मोहम्मद शमी और इशांत शर्मा को दो-दो विकेट मिले।

इस जीत के बाद भारतीय टीम ने स्टेडियम का चक्कर लगाकर दर्शकों का शुक्रिया अदा किया। इस जीत के साथ ही कप्‍तान विराट कोहली ने विदेश में सौरव गांगुली के 11 टेस्‍ट जीतने की बराबरी कर ली है।

मैच के बाद कप्तान विराट कोहली ने कहा कि उनका लक्ष्य ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ सीरीज़ जीतना है। उन्होंने जसप्रीत बुमराह और मंयक की तारीफ की।

लोकप्रिय