IND vs AUS 2nd T20: भारत-ऑस्ट्रेलिया के बीच दूसरा T20 आज, जानें हेड टू हेड

भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच अब तक अंतरराष्ट्रीय टी-20 क्रिकेट में कुल 27 बार आमना-सामना हुआ है। भारतीय टीम इनमें से 17 मैचों में जीत दर्ज करने में कामयाब रही है। दूसरी ओर ऑस्ट्रेलिया ने सिर्फ 10 मैच ही जीते हैं। इस बीच 1 मैच बेनतीजा भी रहा है।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच 5 टी-20 अंतरराष्ट्रीय मैचों की सीरीज का दूसरा मुकाबला रविवार को तिरुवनंतपुरम में खेला जाएगा। भारतीय क्रिकेट टीम सीरीज का पहला मैच जीतकर 1-0 की बढ़त लेकर आगे है। विशापट्टनम में खेला गया पहला मैच भारत ने 2 विकेट से जीता था। पहले मैच में खराब प्रदर्शन करने वाले भारत के युवा गेंदबाज ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ दूसरे टी20 इंटरनेशनल मैच में अपनी गलतियों से सबक लेकर बेहतर प्रदर्शन के इरादे से उतरेंगे। भारत ने विशाखापट्टनम में पहला मैच दो विकेट से जीतकर पांच मैचों की श्रृंखला में 1-0 से बढत बना ली है। तेज गेंदबाज मुकेश कुमार को छोड़कर बाकी भारतीय गेंदबाज ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाजों पर अंकुश नहीं लगा सके। ग्रीनफील्ड इंटरनेशनल स्टेडियम की पिच और हालात बहुत अलग नहीं होंगे, लिहाजा भारतीय गेंदबाजों को एक इकाई के रूप में अच्छा प्रदर्शन करना होगा।

पहले मैच में तेज गेंदबाज अर्शदीप सिंह और प्रसिद्ध कृष्णा ने क्रमश: 10.25 और 12.50 के रन रेट से रन लुटाए थे, जबकि स्पिनर रवि बिश्नोई ने 13.50 प्रति ओवर की औसत से रन दे डाले। टी20 प्रारूप में गेंदबाजों के लिये बहुत कुछ नहीं होता, लेकिन इन तीनों की गेंदबाजी में विविधता का अभाव दिखा। भारत को श्रृंखला में बढत बनानी है तो इन तीनों को बेहतर प्रदर्शन करना होगा। मुकेश कुमार ने अपनी विविधता के कारण आखिरी के ओवरों में रन कम दिए थे। ऐसे में दूसरे गेंदबाजों को भी उनके नक्शेकदम पर चलना होगा। ऑस्ट्रेलिया की टीम पलटवार करना चाहेगी।

बिश्नोई को समझना होगा कि वह सिर्फ गुगली पर निर्भर नहीं रह सकते, क्योंकि बल्लेबाज उन्हें भांप लेते हैं। उन्हें इसमें बदलाव करना होगा। हाल ही में वनडे विश्व कप में भारतीय टीम का हिस्सा रहे प्रसिद्ध कृष्णा ने नेट पर शीर्ष खिलाड़ियों को देखा है, लेकिन उनकी गेंदबाजी में कुछ नयापन नजर नहीं आया। बल्लेबाजी में कप्तान सूर्यकुमार यादव, ईशान किशन, रिंकू सिंह और यशस्वी जायसवाल ने अच्छा प्रदर्शन किया। भारत को उनसे लगातार ऐसे ही प्रदर्शन की उम्मीद होगी। पहले मैच में रन आउट हुए रूतुराज गायकवाड़ और तिलक वर्मा भी अच्छी पारियां खेलना चाहेंगे।

दूसरी ओर ऑस्ट्रेलिया के लिये जोश इंगलिस ने शतक जमाकर टी20 विश्व कप के लिए तैयारी पुख्ता की। स्टीव स्मिथ को पारी की शुरूआत के लिए भेजने का फैसला सटीक नहीं रहा। उन्होंने 41 गेंद में 52 रन जरूर बनाए, लेकिन उनकी पारी सहज नहीं रही। गेंदबाजों में जेसन बेहरेनडोर्फ को छोड़कर कोई प्रभावी नहीं रहा। ऐसे में लेग स्पिनर एडम जैम्पा को तनवीर संघा की जगह उतारा जा सकता है। कुछ और बदलाव ऑस्ट्रेलिया की टीम में देखे जा सकते हैं, क्योंकि ग्लेन मैक्सवेल और ट्रेविस हेड जैस खिलाड़ी बेंच पर बैठे हैं। उन्हें पहले मैच में आराम दिया गया था। मैच भारतीय समयानुसार शाम 7 बजे शुरू होगा।

भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच अब तक अंतरराष्ट्रीय टी-20 क्रिकेट में कुल 27 बार आमना-सामना हुआ है। भारतीय टीम इनमें से 17 मैचों में जीत दर्ज करने में कामयाब रही है। दूसरी ओर ऑस्ट्रेलिया ने सिर्फ 10 मैच ही जीते हैं। इस बीच 1 मैच बेनतीजा भी रहा है। भारतीय सरजमीं पर दोनों के बीच अब तक 11 मैच खेले गए हैं। यहां भारत ने 7 मैच जीते हैं और ऑस्ट्रेलिया ने 4 मैचों में बाजी मारी है।

दोनों टीमें इस प्रकार हैं -

भारतीय टीम: सूर्यकुमार यादव (कप्तान), ऋतुराज गायकवाड़ (उपकप्तान), ईशान किशन, यशस्वी जायसवाल, तिलक वर्मा, रिंकू सिंह, जितेश शर्मा (विकेटकीपर), वॉशिंगटन सुंदर, अक्षर पटेल, शिवम दुबे, रवि बिश्नोई, अर्शदीप सिंह, प्रसिद्ध कृष्णा, आवेश खान और मुकेश कुमार.

ऑस्ट्रेलियाई टीम: मैथ्यू वेड (कप्तान), आरोन हार्डी, जेसन बेहरेनडोर्फ, सीन एबॉट, टिम डेविड, नाथन एलिस, ट्रैविस हेड, जोश इंग्लिस, ग्लेन मैक्सवेल, तनवीर सांघा, मैट शॉर्ट, स्टीव स्मिथ, मार्कस स्टोइनिस, केन रिचर्डसन और एडम जाम्पा

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia


;