भारत-ऑस्ट्रेलिया टी-20: आखिरी गेंद पर हारी टीम इंडिया, तीन विकेट से कंगारुओं की जीत

ऑस्ट्रेलिया ने विशाखापट्टनम में खेले गए पहले टी-20 मुकाबले में भारत को तीन विकेट से हरा दिया। आस्ट्रेलिया ने पहले गेंदबाजी करते हुए भारत को सात विकेट पर 126 रन पर रोक दिया था और जवाब में 20 ओवरों में सात विकेट खोकर जीत हासिल कर ली।

फोटो : सोशल मीडिया
फोटो : सोशल मीडिया

नवजीवन डेस्क

विशाखापटन में खेले गए पहले टी-20 मुकाबले में ऑस्ट्रेलियाई टीम को आखिरी गेंद पर जीत के लिए दो रन चाहिए थे। उमेश यादव की आखिरी गेंद पर पैट कमिंट ने शानदार ड्राइव कर दो रन चुरा लिए और इसके साथ ही कंगारुओं ने पहले टी-20 में जीत हासिल कर ली। ऑस्ट्रेलिया की तरफ से पैट कमिंस (7) और झाय रचर्डसन (7) नाबाद रहे।

इस तरह मैक्सवेल की अर्धशतकीय पारी और कुल्टर नाइल की तूफानी गेंदबाजी के दम पर ऑस्ट्रेलिया ने रविवार को रोमांचक टी-20 मुकाबले में टीम इंडिया को तीन विकेट से हरा दिया। ऑस्ट्रेलिया ने इस जीत के साथ ही दो मैचों की टी-20 सीरीज में 1-0 की बढ़त बना ली है।

भारतीय गेंदबाजों ने सिर्फ 126 रनों के छोटे लक्ष्य का बचाने का पूरा प्रयास किया, लेकिन कामयाब नहीं हो पाए। भारत की तरफ से जसप्रीत बुमराह ने तीन विकेट चटकाए और 19वें ओवर में भारत को जीत की दहलीज तक भी पहुंचा दिया था। बुमराह के अलावा चहल और क्रुणाल ने भी एक-एक विकेट चटकाया।

टीम इंडिया के लक्ष्य का पीछा करने उतरी ऑस्ट्रेलियाई टीम की शुरुआत खराब रही। महज पांच रन के स्कोर पर दो विकट धड़ाधर गिर गए। पहला विकेट मार्कस स्टोइनिस के रू में गिरा। वह रनआउट हो गए, जबकि दूसरा विकेट कप्तान आरोन फिंच (0) के रूप में गिरा। इसके बाद क्रीज पर डार्सी शॉर्ट का साथ देने उतरे मैक्सवेल ने 43 गेंदों पर छह चौकों और दो छक्कों की मदद से 56 रन की अर्धशतकीय पारी खेलकर ऑस्ट्रेलिया को मजबूत स्थिति में पहुंचाया। चहल ने मैक्सवेल को अपनी फिरकी के जाल में फंसाकर लॉन्ग ऑफ पर राहुल के हाथों कैच आउट करवाया।

मैक्सवेल के आउट होते ही डार्सी शॉर्ट ने भी अपना विकेट जल्दी गंवा दिया। 37 गेंदों पर 5 चौकों की मदद से 37 रन बनाने वाले शॉर्ट को क्रुणाल पांड्या ने विकेटकीपर धोनी की मदद से रनआउट कर पवेलियन का रास्ता दिखाया।

इसके बाद क्रुणाल पांड्या ने एश्टन टर्नर (0) को क्लीन बोल्ड कर भारत को पांचवीं सफलता दिलाई और ऑस्ट्रेलियाई की आधी टीम को पवेलियन दिखाया। इसके बाद बुमराह ने 19वें ओवर में लगातार दो विकेट चटकाकर मैच में टीम इंडिया की वापसी करवाई। उन्होंने पीटर हैंड्सकॉम्ब को 13 रन के स्कोर पर क्रीज से चलता कर दिया। इसके बाद अगली ही गेंद पर कुल्टर नाइल के रूप में कंगारुओं को करारा झटका दिया।

इससे पहले केएल राहुल (50) की बेहतरीन अर्धशतकीय पारी के दम पर टीम इंडिया ऑस्ट्रेलिया के सामने 127 रन का लक्ष्य रखा। टॉस हारकर पहले बल्लेबाज करने उतरी टीम इंडिया ने निर्धारित 20 ओवर में 7 विकेट खोकर 126 रन बनाए। टीम इंडिया की तरफ से एमएस धोनी ने 37 गेंदों में एक छक्का जड़कर 29 रन बनाए और युजवेंद्र चहल शून्य पर नाबाद रहे।

लोकप्रिय