अहमदाबाद टेस्ट : फ्लैट विकेट पर भी इंग्लैंड टीम पस्त, मात्र 205 रन पर सिमटी पहली पारी, भारत की धीमी शुरुआत

लेफ्ट आर्म स्पिनर अक्षर पटेल (4/68) के नेतृत्व में गेंदबाजों के उम्दा प्रदर्शन के दम पर भारत ने यहां मोटेरा के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में खेले जा रहे चौथे टेस्ट के पहले दिन गुरुवार को इंग्लैंड की पहली पारी 205 रनों पर सिमेट दी।

फोटो: @BCCI
फोटो: @BCCI
user

नवजीवन डेस्क

लेफ्ट आर्म स्पिनर अक्षर पटेल (4/68) के नेतृत्व में गेंदबाजों के उम्दा प्रदर्शन के दम पर भारत ने यहां मोटेरा के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में खेले जा रहे चौथे टेस्ट के पहले दिन गुरुवार को इंग्लैंड की पहली पारी 205 रनों पर सिमेट दी। भारत ने दिन का खेल खत्म होने तक एक विकेट पर 24 रन बना लिए हैं और वह अभी 181 रन पीछे है। स्टंप्स तक चेतेश्वर पुजारा 36 गेंदों पर एक चौके की मदद से 15 रन और रोहित शर्मा 34 गेंदों पर एक चौके के सहारे आठ रन बनाकर क्रीज पर मौजूद हैं। इंग्लैंड की तरफ से जेम्स एंडरसन ने एक भी रन लुटाए बिना एक विकेट लिया।

इंग्लैंड को ऑलआउट करने के बाद उतरी टीम इंडिया की भी शुरुआत अच्छी नहीं रही और जेम्स एंडरसन ने भारतीय पारी की तीसरी गेंद पर ही शुभमन गिल को आउट कर टीम इंडिया को पहला झटका दिया। शुभमन तीन गेंदें खेल खाता खोले बिना आउट हुए।

इससे पहले, इंग्लैंड ने इस मैच में टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया लेकिन उसकी शुरुआत बेहद खराब रही। अक्षर ने सलामी बल्लेबाज डोमिनिक सिब्ले को बोल्ड कर सस्ते में आउट किया और इंग्लैंड को पहला झटका दिया। सिब्ले ने आठ गेंद खेल दो रन बनाए।

इंग्लैंड पहले झटके से उबर भी नहीं पाया था कि तभी अक्षर ने जैक क्रावली को सिराज के हाथों कैच कराकर पवेलियन भेजा। क्रावली ने 30 गेंदों पर एक चौके की मदद से नौ रन बनाए।

इसके बाद इंग्लैंड के कप्तान जोए रूट ने जॉनी बेयरस्टो के साथ पारी को संभालने की कोशिश की लेकिन सिराज ने रूट को पगबाधा आउट कर इंग्लैंड को तीसरा झटका दे दिया। रूट ने नौ गेंदों पर एक चौके की मदद से पांच रन बनाए।

स्टोक्स और जॉनी बेयरस्टो ने टीम को संभालने की कोशिश की लेकिन सिराज ने बेयरस्टो को पगबाधा आउट कर इंग्लैंड को एक और झटका दे दिया। बेयरस्टो ने 67 गेंदों पर छह चौकों की मदद से 28 रन बनाए।

स्टोक्स ने इसके बाद ओली पोप के साथ पारी आगे बढ़ाई और सधी हुई बल्लेबाजी कर अपने टेस्ट करियर का 24वां अर्धशतक पूरा किया तथा टीम को शुरुआती झटकों से उबारने की कोशिश की। दोनों बल्लेबाजों के बीच पांचवें विकेट के लिए 43 रन की साझेदारी हुई।

स्टोक्स हालांकि अर्धशतक पूरा करने के बाद ज्यादा देर तक अपनी पारी को आगे नहीं बढ़ा सके और सुंदर की गेंद पर पगबाधा आउट होकर पाचवें बल्लेबाज के रूप में पवेलियन लौटे। स्टोक्स ने 121 गेंदों पर 55 रन की अपनी पारी में छह चौके और दो छक्का जड़ा।

स्टोक्स के बाद अश्विन ने शुभमन गिल के हाथों कैच कराकर पोप को आउट किया। पोप ने 87 गेंदों पर दो चौकों की मदद से 29 रन बनाए। नए बल्लेबाज के रूप में उतरे बेन फोक्स भी अश्विन ने अजिंक्य रहाणे के हाथों कैच कराकर पवेलियन भेजा। फोक्स ने 12 गेंदें खेल एक रन बनाया।

लॉरेंस ने इसके बाद कुछ समय तक क्रीज पर टिककर पारी को संभलाने की कोशिश की लेकिन अक्षर ने विकेट के पीछे ऋषभ पंत के हाथों स्टंप्स कराकर उनकी पारी का अंत कर दिया। लॉरेंस ने 74 गेंदों पर आठ चौकों की मदद से 46 रन बनाए।

लॉरेंस के आउट होने के तुरंत बाद ही अक्षर ने डॉमिनिक बेस को पगबाधा आउट कर इंग्लैंड को नौंवां झटका दिया। अश्विन ने इसके बाद जैक लीच को पगबाधा आउट कर इंग्लैंड को आखिरी झटका दिया। लीच ने 17 गेंदों पर एक चौके के सहारे सात रन बनाए जबकि जेम्स एंडरसन 15 गेंदों पर एक चौके की मदद से 10 रन बनाकर नाबाद रहे।

भारत की ओर से अक्षर के अलावा रविचंद्रन अश्विन ने 47 रन देकर तीन विकेट, मोहम्मद सिराज ने 45 रन देकर दो विकेट और वाशिंगटन सुंदर ने 14 रन देकर एक विकेट लिया। ईशांत शर्मा 23 रन देकर खाली हाथ रहे।

आईएएनएस के इनपुट के साथ

नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia


लोकप्रिय