Ind vs Eng: कप्तान कोहली के पास 587 दिन का सूखा खत्म करने का मौका, इतने रन बनाते ही सचिन और पोंटिंग की कर लेंगे बराबरी

भारत और इंग्लैंड के बीच तीन मैचों की वनडे सीरीज का आगाज आज से पुणे में हो रहा है। इस मैच में टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली के पास सचिन तेंदुलकर, रिकी पोंटिंग और जैक्स कैलिस की बराबरी करने का मौका है।

फोटो: @BCCI
फोटो: @BCCI
user

रवि प्रकाश

भारत और इंग्लैंड के बीच तीन मैचों की वनडे सीरीज का आगाज आज से पुणे में हो रहा है। इस मैच में टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली के पास सचिन तेंदुलकर, रिकी पोंटिंग और जैक्स कैलिस की बराबरी करने का मौका है। इतना ही नहीं अगर पहले वनडे में कोहली शतक बनाते हैं तो वो अपने 587 दिनों का सूखा भी खत्म करने में कामयाब हो पाएंगे।

पहले बात करते हैं दिग्गज क्रिकेटरों के बराबरी करने वाले रिकॉर्ड की। बता दें कि विराट कोहली ने वनडे इंटरनेशनल में घरेलू मैदान पर अब तक 60.81 के औसत से 4865 रन बनाए हैं। वह घरेलू मैदान पर 5000 वनडे इंटरनेशनल रन के आंकड़े से सिर्फ 135 रन दूर हैं।

कप्तान कोहली अपने पहले मैच में 135 रन बना लेते हैं तो ओडीआई क्रिकेट में घरेलू मैदान पर उनके 5000 रन पूरे हो जाएंगे और ऐसा करने वाले वो दुनिया के चौथे और भारत के दूसरे क्रिकेटर बन जाएंगे। अब तक सचिन तेंदुलकर, रिकी पोंटिंग और जैक्स कैलिस ही घरेलू मैदान पर 5000 या उससे ज्यादा वनडे रन बना पाए हैं। विराट कोहली ने घरेलू मैदान पर अब तक 95 वनडे खेले हैं। इसमें उनके 19 शतक भी शामिल हैं।


महान क्रिकेटर सचिन तेंदुलकर ने अपने करियर के दौरान घरेलू मैदान पर 164 वनडे मैच खेले थे। इसमें उन्होंने 48.11 के औसत से 6976 रन बनाए थे। इसमें उनके 20 शतक और 38 अर्धशतक शामिल थे। जबकि ऑस्ट्रेलिया के पूर्व कप्तान रिकी पोंटिंग ने घरेलू मैदान पर 153 वनडे खेले थे। इसमें उन्होंने 39.17 के औसत से 5406 रन बनाए। उन्होंने घरेलू मैदान पर 13 शतक लगाए थे। वहीं दक्षिण अफ्रीका के दिग्गज ऑलराउंडर जैक्स कैलिस ने घरेलू मैदान पर 135 वनडे खेले। इसमें उन्होंने 46.64 के औसत से 5178 रन बनाए। इसमें उनके 6 शतक शामिल थे।

ये तो रही बात घरेलू मैदान पर 5000 रन बनाने की। इसके साथ ही कोहली के बल्ले से शतक निकले भी सैंकड़ों से ज्यादा दिन बीत गए हैं। वैसे तो 2020 में क्रिकेट बहुत कम खेला गया, लेकिन जितना खेला गया उसमें भी कोहली किसी भी फॉर्मेट में शतक नहीं लगा पाए थे। वहीं कोहली ने वनडे में अपना आखिरी शतक 14 अगस्त 2019 (एक साल 222 दिन पहले यानी कुल 587 दिन) को पोर्ट ऑफ स्पेन में वेस्टइंडीज के खिलाफ लगाया था। उस मैच में विराट ने नाबाद 114 रन बनाए थे। उसके बाद से कप्तान कोहली शतक के लिए बल्ला नहीं उठा पाए हैं। आज ये सूखा भी खत्म करने का कोहली के पास सुनहरा मौका है।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia