India vs Pakistan: Team India को मोहम्मद कैफ ने दी जरूरी सलाह, रोहित के रणबांकुरे अमल करने में रहे सफल तो जीत पक्की!

कैफ ने कहा, "भारत जब भी हारा है तो पहले कुछ ओवरों में केएल राहुल या रोहित शर्मा या फिर विराट कोहली आउट हुए हैं। लेकिन मेरा मानना ​​है कि अगर वे तीसरे या चौथे ओवर में बिना विकेट खोए टिक जाते हैं, तो मैच बदल जाएगा।

फोटो: IANS
फोटो: IANS
user

नवजीवन डेस्क

टीम इंडिया को एशिया कप में अपने पहले ही मैच में चिर प्रतिद्वंद्वी पाकिस्तान से मुकाबला करना है। इस मैच से पहले कई पूर्व भारतीय क्रिकेटरों ने भारतीय टीम को सलाह दी है। अब टीम इंडिया के पूर्व खिलाड़ी और वर्तमान में एशिया कप में कमेंट्री कर रहे मोहम्मद कैफ ने भी टीम को सलाह दी है। उन्होंने कहा कि कैसे मैन इन ब्लू पाकिस्तान के स्टार तेज गेंदबाज शाहीन आफरीदी की जबरदस्त गति और स्विंग का सामना कर सकते हैं। कैफ ने शुरुआती ओवरों के महत्व और मैच के शुरुआती चरणों में संयमित दृष्टिकोण बनाए रखने पर जोर दिया।

कैफ ने डिज्नी + हॉटस्टार से कहा, “आप जो चाहें अभ्यास कर सकते हैं, लेकिन मैच के दिन, शाहीन आफरीदी को अपनी गेंद लेते हुए, अपनी स्विंग करते हुए और अपनी गति को देखने का वह अनुभव, अभ्यास में दोबारा नहीं बनाया जा सकता है। बेशक अभ्यास करना अच्छा है, लेकिन वैसा प्रभाव नहीं डाला जा सकता। आपको अभी भी प्रयास करने की जरूरत है, और तकनीक का पता लगाने की कोशिश करें लेकिन शाहीन आफरीदी का गेंद फेंकना, चलना या दूरी तक दौड़ना अभ्यास में नहीं किया जा सकता है।''


इस बात पर प्रकाश डालते हुए कि भारत को पाकिस्तान का सामना करते समय शुरुआती झटकों का सामना करना पड़ा है, अक्सर शुरुआती ओवरों में महत्वपूर्ण विकेट खो देते हैं, कैफ ने कहा कि शीर्ष क्रम के बल्लेबाजों को तेज गेंदबाज के खिलाफ विशेष रूप से सावधान रहने की आवश्यकता होगी, जो अपनी स्विंग गेंदबाजी और शुरुआती विकेट लेने की क्षमता के लिए जाने जाते हैं।

कैफ़ ने कहा, "भारत जब भी हारा है तो पहले कुछ ओवरों में केएल राहुल या रोहित शर्मा या फिर विराट कोहली आउट हुए हैं। लेकिन मेरा मानना ​​है कि अगर वे तीसरे या चौथे ओवर में बिना विकेट खोए टिक जाते हैं, तो मैच बदल जाएगा। उसके बाद, आपके पास है श्रेयस अय्यर, हार्दिक पांड्या  और रवींद्र जड़ेजा के साथ एक मजबूत भारतीय टीम, जो अच्छा प्रदर्शन कर सकते हैं। मुख्य भूमिका 3 ओवरों की है क्योंकि गेंद अधिक स्विंग करती है, टीम को उससे निपटने की जरूरत है। सलामी बल्लेबाजों और विराट कोहली के लिए यह उनकी सबसे बड़ी चुनौती है।''

जैसा कि भारत 2 सितंबर को पाकिस्तान के साथ मुकाबला करने की तैयारी कर रहा है, कैफ ने यह भी संकेत दिया कि आगामी मैच विराट कोहली बनाम बाबर आजम होने वाला है।

“विराट कोहली एक इन-फॉर्म बल्लेबाज हैं और दोनों महान बल्लेबाज एक-दूसरे का सामना करते नजर आएंगे। यह सर्वश्रेष्ठ बनाम सर्वश्रेष्ठ है जहां विराट कोहली का बल्लेबाजी औसत 57 है, और बाबर आजम का 59 है। हे भगवान्! बाबर आजम कोहली से आगे निकल गए हैं, ऐसे में 2 सितंबर को ये बड़ा मुकाबला होने वाला है।''


कैफ ने कहा, ''शतकों के मामले में, जहां तक ​​मुझे पता है, विराट के नाम 46 और बाबर के नाम 19 हैं। हालांकि, बाबर ने कम मैच खेले हैं और विराट ने ज्यादा, लेकिन उनके नाम 46 शतक हैं!" 

जैसा कि क्रिकेट जगत उत्सुकता से भारत-पाकिस्तान मुकाबले का इंतजार कर रहा है, कैफ की रणनीतिक अंतर्दृष्टि टीम इंडिया के लिए मूल्यवान साबित हो सकती है क्योंकि वे शनिवार को पल्लेकेल के पल्लेकेल अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम में आफरीदी की भयंकर गेंदबाजी का सामना करने के लिए तैयार हैं।

आईएएनएस के इनपुट के साथ

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia


;