CWC 2023: दो सबसे दमदार टीम के बीच मुकाबला आज, भारत के विजयरथ को रोकने की कोशिश करेगी साउथ अफ्रीका

भारत अपने पिछले सारे मैच जीता है। वहीं साउथ अफ्रीका अब तक एक ही मैच हारी है। प्वाइंट्स टेबल में भारत पहले नंबर पर और साउथ अफ्रीका दूसरे नबंर पर है।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

विश्वकप 2023 में सेमीफाइनल के लिए क्वालिफाई कर चुकी टीम इंडिया का मुकाबला आज खिताब की प्रबल दावेदार साउथ अफ्रीका के खिलाफ होगा। ये भारत का 8वां मुकाबला होगा। भारत अपने पिछले सारे मैच जीता है। वहीं साउथ अफ्रीका अब तक एक ही मैच हारी है। प्वाइंट्स टेबल में भारत पहले नंबर पर और साउथ अफ्रीका दूसरे नबंर पर है। ये मुकाबला ईडन गार्डन स्टेडियम कोलकाता में खेला जाएगा।

वर्ल्ड कप में साउथ अफ्रीका ने जीते हैं ज्यादा मैच

वनडे वर्ल्ड कप की बात करें तो भारत और साउथ अफ्रीका के बीच अब तक 5 मैच खेले गए हैं जिसमें प्रोटियाज को 3 मैचों में जीत मिली है जबकि टीम इंडिया को 2 मुकाबलों में हार मिली है। भारतीय टीम को साउथ अफ्रीका ने वर्ल्ड कप में 1992 में 6 विकेट से, 1999 में 4 विकेट से जबकि 2011 में 4 विकेट से हराया था, लेकिन उसके बाद यानी वर्ल्ड कप 2015 में भारत ने इस टीम को 130 रन से और फिर 2019 में 6 विकेट से हराया था। पिछले दो वनडे वर्ल्ड कप में भारत ने लगातार साउथ अफ्रीका को हराया है और टीम इंडिया के पास अब जीत की हैट्रिक लगाने का शानदार मौका है।

पंड्या विश्व कप से बाहर

विश्व कप के इस अहम मुकाबले से पहले टीम इंडिया को एक बड़ा झटका लग चुका है। दरअसल, ऑलराउंडर हार्दिक पंडिया पूरे टूर्नामेंट से बाहर हो गए हैं। बांग्लादेश के खिलाफ चोटिल हुए हार्दिक पंड्या न्यूजीलैंड, इंग्लैंड और श्रीलंका के खिलाफ नहीं खेले, लेकिन अब उनकी चोट की गंभीरता को देखते हुए उन्हें विश्व कप टीम से बाहर कर दिया गया है। उनकी जगह प्रसिद्ध कृष्णा को विश्व कप टीम में जगह मिली है। ऐसे में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ भारत की प्लेइंग इलेवन पर सभी की निगाहें रहने वाली हैं।

पिच रिपोर्ट

ईडन गार्डन्स की पिच को बल्लेबाजों के लिए मददगार माना जाता है। पिच पर अच्छा बाउंस मिलने के कारण बल्लेबाजों को शॉट खेलने में आसानी होती है। हालांकि नई गेंद से तेज गेंदबाज भी शुरुआत में अपना जलवा दिखाते हैं। वहीं दूसरी पारी में स्पिन गेंदबाजों की भूमिका काफी महत्वपूर्ण हो जाती है। आईसीसी वनडे विश्व कप 2023 में ईडन गार्डन्स पर दो मैच खेले जा चुके हैं। इस मैदान पर अक्सर देखा गया है कि हाई स्कोरिंग मुकाबला होता है लेकिन पिछले दो मैचों में ऐसा कुछ भी देखने को नहीं मिला है। इस पिच पर टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी का फैसला फायदेमंद साबित हो सकता है।

ईडन गार्डन्स के मैदान पर अब तक कुल 37 वनडे मैच खेले जा चुके हैं। इस दौरान 21 मैचों में पहले बल्लेबाजी करने वाली टीम को जीत मिली है। सिर्फ 15 बार लक्ष्य का पीछा करने वाली टीम को सफलता मिली है। इस मैदान के औसत स्कोर की बात करें तो पहली पारी में यह 240 रनों का रहा है जबकि दूसरी पारी में यह 201 रन है। वहीं ईडन गार्डन्स के मैदान पर सबसे बड़ा स्कोर 404 रन है और यह भारत ने श्रीलंका के खिलाफ बनाया था।

दोनों टीमों के संभावित प्लेइंग 11

भारत: रोहित शर्मा (कप्तान), शुभमन गिल, विराट कोहली, श्रेयस अय्यर, केएल राहुल (विकेटकीपर), सूर्यकुमार यादव, रविंद्र जडेजा, कुलदीप यादव, मो. शमी, मो. सिराज, जसप्रीत बुमराह।

दक्षिण अफ्रीका: क्विंटन डी कॉक (विकेटकीपर), टेम्बा बावुमा (कप्तान), रासी वान डेर डुसेन, एडन मार्करम, हेनरिक क्लासेन, डेविड मिलर, मार्को यान्सेन, गेराल्ड कोएत्ज़ी, केशव महाराज, कगिसो रबाडा, लुंगी एनगिडी

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia


;