IND vs SA: भारत को दोहरा झटका, कोहली फैमिली इमरजेंसी के चलते भारत लौटे, ये स्टार खिलाड़ी भी टेस्ट सीरीज से हुआ बाहर

क्रिकबज की एक रिपोर्ट के अनुसार, कोहली टीम प्रबंधन और बीसीसीआई से तीन दिवसीय अभ्यास मैच को छोड़ने की अनुमति लेने के बाद लगभग तीन दिन पहले मुंबई के लिए रवाना हुए, जो भारतीय टेस्ट टीम वर्तमान में प्रिटोरिया में खेल रही है।

फोटो: आईएएनएस
फोटो: आईएएनएस
user

नवजीवन डेस्क

भारत के करिश्माई बल्लेबाज विराट कोहली पारिवारिक आपात स्थिति के कारण दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ आगामी टेस्ट सीरीज की तैयारी के बीच में ही स्वदेश वापस आ गए हैं। दूसरी ओर, सलामी बल्लेबाज रुतुराज गायकवाड का हाल ही में समाप्त हुई एकदिवसीय श्रृंखला में उंगली में चोट लगने के बाद टेस्ट श्रृंखला से बाहर होना तय है।

क्रिकबज की एक रिपोर्ट के अनुसार, कोहली टीम प्रबंधन और बीसीसीआई से तीन दिवसीय अभ्यास मैच को छोड़ने की अनुमति लेने के बाद लगभग तीन दिन पहले मुंबई के लिए रवाना हुए, जो भारतीय टेस्ट टीम वर्तमान में प्रिटोरिया में खेल रही है।

भारत के पूर्व कप्तान के शुक्रवार को दक्षिण अफ्रीका वापस आने की उम्मीद है। रिपोर्ट में कहा गया है, "आपातकाल का सटीक विवरण स्पष्ट नहीं है, लेकिन बीसीसीआई सूत्रों का कहना है कि वह 26 दिसंबर को सेंचुरियन में शुरू होने वाले पहले टेस्ट के लिए समय पर जोहान्सबर्ग वापस आ जाएंगे।"


इस बीच, गायकवाड को दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ गकेबरहा में भारत के दूसरे एकदिवसीय मैच में उंगली में चोट लग गई और वह गुरुवार को पार्ल में श्रृंखला के निर्णायक मैच में नहीं खेल पाए।

बीसीसीआई ने उस समय कहा था, “रुतुराज गायकवाड दूसरे वनडे में क्षेत्ररक्षण के दौरान अपनी अनामिका में लगी चोट से पूरी तरह उबर नहीं पाए हैं। वह बीसीसीआई मेडिकल टीम की निगरानी में हैं। ''

रिपोर्ट में कहा गया है कि गायकवाड टेस्ट सीरीज के लिए समय पर ठीक नहीं हो पाएंगे और उनके शनिवार को भारत पहुंचने की उम्मीद है। इसमें कहा गया है, "अब यह सामने आया है कि दोनों टेस्ट मैचों में से किसी एक से पहले उनके ठीक होने की कोई संभावना नहीं है और टीम प्रबंधन ने बीसीसीआई से सलाह लेने के बाद उन्हें तुरंत रिलीज करने का फैसला किया है।"

रिपोर्ट में यह भी कहा गया है कि वनडे सीरीज और तीन दिवसीय अभ्यास मैच की समाप्ति के बाद तीनों प्रारूपों की भारतीय टीमें अब जोहान्सबर्ग में इकट्ठा होंगी और वहां से दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ पहले टेस्ट के लिए सेंचुरियन जाएंगी।


दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ भारत के दो टेस्ट 26-30 दिसंबर तक सेंचुरियन में और 3-7 जनवरी, 2024 तक केप टाउन में खेले जाएंगे। जुलाई में वेस्टइंडीज़ में दो टेस्ट मैचों की श्रृंखला 1-0 से जीतने के बाद, यह 2023-2025 विश्व टेस्ट चैम्पियनशिप चक्र की भारत की दूसरी श्रृंखला है।

आखिरी बार भारत ने दक्षिण अफ्रीका में दिसंबर 2021-जनवरी 2022 में टेस्ट श्रृंखला खेली थी। उस समय, भारत ने सेंचुरियन में पहला टेस्ट जीता था, इससे पहले दक्षिण अफ्रीका ने जोहान्सबर्ग और केप टाउन में मैच जीतकर वापसी की और अंततः श्रृंखला पर 2-1 से कब्जा कर लिया। इस प्रकार देश में पहली बार टेस्ट श्रृंखला जीतने के लिए भारत की खोज बढ़ गई है।

आईएएनएस के इनपुट के साथ

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia


;