आईपीएल: चेन्नई का बेंग्लुरु से होगा मुकाबला आज, जानिए क्या कोहली की टीम भारी है धोनी के सुपर किंग्स पर

आईपीएल के इतिहासमें चेन्नई सुपरकिंग्स और रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु के बीच हुए मुकाबलों में हमेशा चेन्नई का पलड़ा भारी रहा है। चेन्नईके एमए चिदंबरम स्टेडियम में आज ये दोनों टीम आईपीएल के सीजन12 का आगाज करेंगीं।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

चेन्नई सुपर किंग्स और रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु के बीच आज आईपीएल के बारहवें सीजन का पहला मैच खेला जाएगा। आज का यह मैच इसलिए भी रोमांचकारी होगा क्योंकि दोनों टीमों के कप्तान अपने आप में दिग्गज खिलाड़ी हैं। धोनी ने अपनी कप्तानी में चेन्नई सुपर किंग्स को 3 बार आईपीएल का विजेता बनाया है। इसके विपरीत रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु के खाते में अभी तक एक बार भी यह खिताब नहीं गया है।

विराट कोहली और महेंद्र सिंह धोनी दोनो ही शुरुआत से इन टीमों के कप्तान हैं। आईपीएल के इतिहास में इन दोनों टीमों के बीच हुए सभी मुकाबले काफी रोमांचक रहे हैं। ज्यादातर मैचों में आरसीबी को चेन्नई के हाथों शिकस्त ही मिली है। आइऐ जानते हैं कि आईपीएल में ये दोनों टीमें कब कब सामने आयीं और उन मैचों के नतीजे क्या रहे।

पिछले साल के आईपीएल में चेन्नई सुपर किंग्स और रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु के बीच दो मुकाबले हुए जिसमें चेन्नई ने दोनों बार विजय हासिल की थी। पहले मैच में बेंगलुरु ने चेन्नई के सामने 205 रनों का लक्ष्य रखा था, जिसे चेन्नई ने 2 गेंदों के रहते पूरा कर लिया था। इसके अलावा दूसरे मैच में चेन्नई ने 127 रनों के लक्ष्य को महज 18 ऑवर्स में पूरा किया था।

साल 2016 में दोनों टीमों के बीच टोटल तीन मुकाबले हुए जिनमें चेन्नई ने सभी तीनों मैच जीत लिए थे। इसी सीजन में चेन्नई और बेंगलुरु क्वालीफायर मैच में भी आमने सामने आयीं थीं, लेकिन इस मैच को भी चेन्नई ने 3 विकेट से जीत लिया था।

इससे पहले साल 2014 में भी विराट और धोनी की टीमें आपस में भिड़ीं थीं। इस टूर्नामेंट के दौरान दोनों टीमों के बीच 2 मुकाबले हुए। इनमें बेंगलुरु ने चेन्नई को 5 विकेट से हराया था जबकि दूसरे मैच में चेन्नई ने पूरे 8 विकेट से जीत हासिल की थी।

साल 2013 में भी चेन्नई ने बेंगलुरु को 4 विकेट से हराया था। इसके अलावा इससे पहले सीजन में दोनों टीमों के बीच 2 मैच हुए, जिनमें से एक ड्रा हो गया था और दूसरे मैच में हमेशा की तरह चेन्नई जीत गयी थी।

कुल मिलाकर आईपीएल के सभी सीजनों में इन दोनों टीमों में चेन्नई का ही पलड़ा भारी रहा है। अब देखना यह होगा कि आज के मैच में ये दोनों दिग्गज टीमें क्या जलवा दिखाती हैं।

इस प्रकार हैं दोनो टीम

रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु: विराट कोहली, युजवेंद्र चहल, वाशिंगटन सुंदर, पार्थिव पटेल, पवन नेगी, मोहम्मद सिराज, उमेश यादव, नवदीप सैनी, कुलवंत खजरौलिया, मिलिंद कुमार, अक्षदीप नाथ, एबी डीविलियर्स, नाथन कोल्टर नाइल, मोईन अली, कॉलिन डी ग्रैंड होम, टिम साउदी, शिवम दुबे, शिमरोन हेटमेयर, हेनरिक क्लासन, देवदत्त पडिकल, गुरकीरत सिंह, देवदत्त पडिकल, हिम्मत सिंह, प्रयास रे वर्मन

चेन्नई सुपर किंग्स: महेंद्र सिंह धोनी, सुरेश रैना, मुरली विजय, रविंद्र जडेजा, केदार जाधव, अंबाती रायुडू, हरभजन सिंह, दीपक चाहर, केएम आसिफ, कर्ण शर्मा, ध्रुव शौरी, मोनू कुमार, चैतन्य विश्नोई,एन जगदीशन, शार्दुल ठाकुर, मोहित शर्मा, ऋतुराज गायकवाड़, सैम बिलिंग्स, इमरान ताहिर, फॉफ डुप्लेसी, सैम बिलिंग्स, मिचेल सेंटनर, डेविड विली, ड्वेन ब्रावो, शेन वॉटसन

लोकप्रिय