भारतीय महिलाओं की ऑस्ट्रेलिया पर ऐतिहासिक जीत, एक मात्र टेस्ट में 8 विकेट के बड़े अंतर से दी मात

भारतीय महिलाओं की ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ यह पहली टेस्ट जीत है। इससे पहले तक दोनों देशों की महिला टीमों के बीच खेले गए 10 टेस्ट मैचों में भारत को चार में हार मिली थी और छह ड्रॉ रहे थे।

भारत ने ऑस्ट्रेलिया को एक मात्र टेस्ट में आठ विकेट से हराया।
भारत ने ऑस्ट्रेलिया को एक मात्र टेस्ट में आठ विकेट से हराया।
user

नवजीवन डेस्क

भारत ने ऑस्ट्रेलिया को एकमात्र महिला टेस्ट के चौथे और अंतिम दिन रविवार को दूसरी पारी में 261 रन पर समेटने के बाद 75 रन का जीत का लक्ष्य दो विकेट खोकर हासिल कर लिया।

भारत ने यह मुकाबला आठ विकेट से जीता। भारत ने पिछले हफ्ते इंग्लैंड को भी एकमात्र टेस्ट में 347 रन से पराजित किया था। भारतीय महिलाओं की ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ यह पहली टेस्ट जीत है। इससे पहले तक दोनों देशों की महिला टीमों के बीच खेले गए 10 टेस्ट मैचों में भारत को चार में हार मिली थी और छह ड्रॉ रहे थे।

ऑस्ट्रेलिया ने कल के पांच विकेट पर 233 रन से आगे खेलना शुरू किया। स्नेह राणा और राजेश्वरी गायकवाड ने दो-दो विकेट लिए, जिससे भारत की महिलाओं ने ऑस्ट्रेलिया को दूसरी पारी में 261 रनों पर समेट दिया, भारत ने पहली ऐतिहासिक जीत दर्ज करने के लिए 75 रन का लक्ष्य 18.4 ओवर में हासिल कर लिया।

स्नेह राणा को मैच में कुल सात विकेट लेने के लिए प्लेयर ऑफ द मैच का पुरस्कार मिला। उन्होंने पहली पारी में 3/56 और दूसरी पारी में 4/63 विकेट लिए। राणा ने रविवार सुबह अपने द्वारा फेंके गए पांच ओवरों में 2-6 विकेट लिए, जबकि गायकवाड ने बिना कोई रन दिए 2 विकेट हासिल किए, जिससे भारत ने वानखेड़े स्टेडियम में ऑस्ट्रेलिया के अंतिम पांच विकेट 15.4 ओवरों में सिर्फ 28 रनों पर हासिल कर लिए।


ऑस्ट्रेलिया की बल्लेबाज भारतीय स्पिनरों के खिलाफ स्वीप करने की अपनी प्रवृत्ति पर नियंत्रण नहीं रख सकीं क्योंकि दूसरी पारी में उनके 10 बल्लेबाजों में से पांच ने इस शॉट के सामने घुटने टेक दिए।

लक्ष्य का पीछा करते हुए भारत ने ओपनर शेफाली वर्मा को पहले ओवर में चार रन के स्कोर पर गंवाया। लेकिन स्मृति मंधाना ने छह चौकों की मदद से नाबाद 38 रन बनाकर भारत को जीत की मंजिल पर पहुंचा दिया। उन्होंने ऋचा घोष के साथ दूसरे विकेट के लिए 51 रन और जेमिमा रोड्रिग्स के साथ तीसरे विकेट के लिए अविजित 20 रन जोड़े। ऋचा घोष ने 13 और जेमिमा ने नाबाद 12 रन बनाये।

संक्षिप्त स्कोर : ऑस्ट्रेलिया 219 और 261

भारत 406 और 75/2

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia


;