खेल की 5 बड़ी खबरें: इरफान पठान ने अख्तर को लेकर किया खुलासा और इस पारी ने बदला कोहली का करियर

भारतीय टीम के कप्तान विराट कोहली ने कहा है कि 2012 एशिया कप में पाकिस्तान के खिलाफ खेली गई उनकी 183 रनों की पारी उनके करियर में बदलाव लेकर आई थी और इरफान पठान ने शोएब अख्तर को लेकर चौंकाने वाला खुलासा किया है।

फोटो : सोशल मीडिया
फोटो : सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

कोहली बोले- पाक के खिलाफ इस पारी ने मेरे करियर को बदल दिया

भारतीय टीम के कप्तान विराट कोहली ने कहा है कि 2012 एशिया कप में पाकिस्तान के खिलाफ खेली गई उनकी 183 रनों की पारी उनके करियर में बदलाव लेकर आई थी। पाकिस्तान ने उस मैच में छह विकेट के नुकसान पर 329 रन बनाए थे। भारत ने 47।5 ओवरों में इस लक्ष्य को हासिल कर लिया था। इस मैच में कोहली ने 183 रनों की पारी खेली थी और टीम को जीत दिलाई थी। कोहली ने माना कि उनकी यह पारी उनके लिए गेम चेंजर साबित हुई। कोहली ने रविचंद्रन अश्विन के साथ इंस्टाग्राम पर बात करते हुए कहा, 'उनकी गेंदबाजी आक्रामक व काफी दमदार थी। उस समय उनकी गेंदबाजी काफी चुनौतीपूर्ण थी, क्योंकि उसमें विविधता थी।'

शोएब अख्तर ने मुझे उठवा देने की धमकी दी थी: इरफान पठान

भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व ऑलराउंडर इरफान पठान ने पाकिस्तान के पूर्व क्रिकेटर शोएब अख्तर को लेकर चौंकाने वाला खुलासा किया है। इरफान पठान ने स्पोर्ट्स तक से बातचीत में बताया कि 2006 में पाकिस्तान के खिलाफ फैसलाबाद टेस्ट मैच में शोएब अख्तर ने मुझे उठवा देने की धमकी दी थी। 2006 में भारतीय टीम पाकिस्तान दौरे पर गई थी जहां पाकिस्तान ने तीन मैचों की टेस्ट सीरीज 1-0 से अपने नाम की थी। मुल्तान और फैसलाबाद में खेले गए पहले दो मैच ड्रॉ रहे थे और तीसरा टेस्ट मैच कराची में खेला गया था, जो पाकिस्तान ने जीता था। दरअसल, इरफान पठान और महेंद्र सिंह धोनी ने मिलकर शोएब अख्तर को मिलकर स्लेज करने का प्लान बनाया था। स्लेजिंग से नाराज होकर शोएब अख्तर ने इरफान पठान को उठा लेने की धमकी दी थी।

विनेश फोगाट का नाम खेल रत्न के लिए भेजेगी डब्ल्यूएफआई

भारतीय कुश्ती महासंघ (डब्ल्यूएफआई) महिला खिलाड़ी विनेश फोगाट का नाम इस साल खेल रत्न के लिए भेजेगी। यह लगातार दूसरी बार होगा जब फोगाट का नाम देश के सर्वोच्च खेल सम्मान के लिए नामांकित किया जाएगा। डब्ल्यूएफआई के सचिव विनोद तोमर ने आईएएनएस से कहा, "खेल रत्न के लिए हम विनेश का नाम भेजेंगे।" डब्ल्यूएफई के अध्यक्ष बृजभूषण शरण सिंह इस पर अंतिम मुहर लगाएंगे और सोमवार को खेल मंत्रालय के पास भेजेंगे। विनेश का नाम पिछले साल भी बजरंग पुनिया के साथ इस अवार्ड के लिए भेजा गया था। तब बजरंग को यह अवार्ड मिला था। विनेश इस समय 53 किलोग्राम भारवर्ग में विश्व रैंकिंग में तीसरे स्थान पर है। 2019 विश्व कुश्ती चैम्पियनशिप में कांस्य पदक जीत उन्होंने ओलम्पिक में जगह बना ली है।

श्रीलंका क्रिकेट सोमवार से शुरू करेगी ट्रेनिंग

श्रीलंका क्रिकेटर सोमवार से ट्रेनिंग शुरू कर सकेंगे। श्रीलंका क्रिकेट (एसएलसी) ने रविवार को इस बात की जानकारी दी। एसएलसी ने बताया कि उसके द्वारा चुने गए 13 खिलड़ियों की टीम कोलंबो क्रिकेट क्लब में रेसिडेंसियल ट्रेनिंग कैम्प शुरू करेगी। एसएलसी द्वारा जारी किए बयान में कहा गया है कि टीम कैम्प के दौरान एक ही होटल में रहेगी। उन्होंने कहा, "जो खिलाड़ी इस कैम्प में हिस्सा ले रहे हैं वो सभी प्रारूपों में से चुने गए हैं और उसमें मुख्यत: गेंदबाज हैं क्योंकि उन्हें कंडीशनिंग के लिए ज्यादा समय चाहिए होगा।" बयान के मुताबिक, "कोचिंग और सपोर्ट स्टाफ में कुल मिलाकर चार लोग होंगे।"

टेनिस: दर्शकों के बिना हो सकता है अमेरिकी ओपन

अमेरिकी ओपन टेनिस टूर्नामेंट को दर्शकों की सीमित संख्या या फिर बिना दर्शकों के ही आयोजित कराने पर विचार किया जा रहा है। स्थानीय मीडिया में शनिवार को इसकी जानकारी दी गई। समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, अमेरिकी ओपन का आयोजन अपने तय कार्यक्रम के अनुसार होना है, लेकिन अमेरिकी टेनिस संघ (यूएसटीए) ने कहा है कि इस साल अमेरिकी ओपन का आयोजन दर्शकों की सीमित संख्या या फिर बिना दर्शकों के ही होने की संभावना है। यूएसटीए के मुख्य संचार अधिकारी क्रिस वाइडमेयर ने कहा, " 2020 अमेरिकी ओपन को लेकर यूएसटीए कई विभिन्न पहलूओं पर गौर करना जारी रखेगा। हमारा प्रमुख लक्ष्य तय कार्यक्रम के अनुसार न्यूयॉर्क में अमेरिकी ओपन का आयोजन करवाना है। इसलिए हम कई पहलूओं पर चर्चा कर रहे हैं। इनमें दर्शकों की सीमित संख्या और बिना दर्शकों की भी संभावना भी शामिल है।"

(आईएएनएस के इनपुट के साथ)

लोकप्रिय