विश्व कप 2023 के फाइनल में भारत की हार के लिए पिच भी जिम्मेदार? BCCI ने भी की बड़ी गलती, रिपोर्ट में बड़े खुलासे

आईसीसी ने वर्ल्ड कप के पांच मुकाबलों की पिच को औसत की रेटिंग दी है, जिसमें भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच फाइनल मुकाबला भी शामिल है।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

विश्व कप 2023 में टीम इंडिया ने शानदार खेल का प्रदर्शन किया। फाइनल को छोड़ दें तो किसी भी मैच में कोई भी टीम भारतीय क्रिकेट टीम को कड़ा मुकाबला देते नहीं दिखाई दी। हालांकि टीम इंडिया विश्व कप जीत में कामयाब नहीं रही। फाइनल में ऑस्ट्रेलिया ने बड़ा ही आराम से हार दिया। अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम के जिस पिच पर यह मैच खेला गया था, उसे लेकर एक बड़ी रिपोर्ट सामने आई है। अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट काउंसिल (आईसीसी) ने फाइनल मैच वाले पिच की ‘औसत’ रेटिंग दी है। इससे पहले रिपोर्ट्स में बताया गया था कि हेड कोच राहुल द्रविड़ ने भी पिच को ही भारत की हार का कारण बताया था।

‘टाइम्स ऑफ इंडिया’ के मुताबिक आईसीसी ने वर्ल्ड कप के पांच मुकाबलों की पिच को औसत की रेटिंग दी है, जिसमें भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच फाइनल मुकाबला भी शामिल है। बता दें कि 19 दिन पहले विश्व कप का फाइनल भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में खेला गया था, जिसमें रोहित शर्मा की कप्तानी वाली टीम इंडिया पहले बैटिंग करते हुए 50 ओवर में 240 रनों के स्कोर पर ऑलआउट हो गई थी और ऑस्ट्रेलिया ने आराम से 43 ओवर में जीत अपने नाम कर ली थी।


आईसीसी ही नहीं भारतीय टीम के हेड कोच राहुल द्रविड़ ने भी इस पिच पर हार का दोष मढ़ा था। खबरों के मुताबिक बीसीसीआई रिव्यू मीटिंग में राहुल ने भी पिच को फाइनल मुकाबले में हार के लिए जिम्मेदार ठहराया था। रिपोर्ट्स के मुताबिक हेड कोच ने कहा था कि हमें उम्मीद के मुताबिक टर्न ना मिलने के कारण हम हार गए। अगर स्पिनर्स को टर्न मिलता, तो हम जीत जाते। हमने पहले 10 मुकाबले इसी रणनीति से जीते, लेकिन फाइनल में ये काम नहीं आई।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia


;