खेल की खबरें: श्रीलंका के खिलाफ ODI सीरीज से बुमराह बाहर और द. अफ्रीका के इस खिलाड़ी ने अचानक लिया संन्यास

भारत के तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह श्रीलंका के खिलाफ मंगलवार से गुवाहाटी में शुरू हो रही तीन मैचों की वनडे सीरीज से बाहर हो गए हैं और दक्षिण अफ्रीका के हरफनमौला खिलाड़ी ड्वेन प्रीटोरियस ने तत्काल प्रभाव से अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास लेने की घोषणा की।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

दक्षिण अफ्रीका के हरफनमौला खिलाड़ी ड्वेन प्रीटोरियस ने लिया संन्यास

क्रिकेट दक्षिण अफ्रीका (सीएसए) ने सोमवार को कहा कि दक्षिण अफ्रीका के हरफनमौला खिलाड़ी ड्वेन प्रीटोरियस ने तत्काल प्रभाव से अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास लेने की घोषणा की। 2016 में अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में डेब्यू करने के बाद से, 33 वर्षीय खिलाड़ी ने तीनों प्रारूपों 30 टी20, 27 वनडे और तीन टेस्ट में दक्षिण अफ्रीका का प्रतिनिधित्व किया। वह 2019 आईसीसी क्रिकेट विश्व कप और 2021 टी20 विश्व कप टीम का हिस्सा थे। प्रिटोरियस ने एक बयान में कहा, कुछ दिनों पहले, मैंने अपने क्रिकेटिंग करियर के सबसे कठिन फैसलों में से एक लिया। मैंने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट के सभी रूपों से संन्यास लेने का फैसला किया है। बड़े होकर, मेरे जीवन का एकमात्र लक्ष्य प्रोटियाज के लिए खेलना था। मुझे नहीं पता था यह कैसे होने जा रहा था, लेकिन भगवान ने मुझे प्रतिभा और सफल होने के लिए एक गंभीर इच्छाशक्ति दी। बाकी उसके हाथों में था। मैं अपना ध्यान टी20 और अपने बाकी के करियर के लिए अन्य छोटे प्रारूपों में लगा रहा हूं।"

उन्होंने कहा, संन्यास लेने के बाद एक खिलाड़ी के रूप में टी20 लीगों में खेलने में मदद मिलेगी। ऐसा करने से, मैं अपने करियर और पारिवारिक जीवन में बेहतर संतुलन बना सकूंगा। प्रिटोरियस ने अपनी अंतरराष्ट्रीय यात्रा के दौरान अपने सभी साथियों को भी धन्यवाद दिया, मैं जितने भी खिलाड़ियों के साथ और खिलाफ खेला हूं उन सभी खिलाड़ियों का मेरे करियर पर प्रभाव पड़ा है। केवल एक या दो को उजागर करना इतना मुश्किल है क्योंकि बहुत सारे खिलाड़ी हैं जिन्होंने एक प्रभाव डाला, उन सभी को मैं धन्यवाद देना चाहता हूं।"

खेल की खबरें: श्रीलंका के खिलाफ ODI सीरीज से बुमराह बाहर और द. अफ्रीका के इस खिलाड़ी ने अचानक लिया संन्यास

श्रीलंका के खिलाफ वनडे श्रृंखला से जसप्रीत बुमराह बाहर

भारत के तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह श्रीलंका के खिलाफ मंगलवार से गुवाहाटी में शुरू हो रही तीन मैचों की वनडे सीरीज से बाहर हो गए हैं। बीसीसीआई के एक आधिकारिक बयान के अनुसार, बुमराह एकदिवसीय श्रृंखला से पहले गुवाहाटी में टीम में शामिल होने के लिए तैयार थे। उनको कुछ और समय की आवश्यकता होगी। इसमें कहा गया है कि यह निर्णय एहतियाती उपाय के रूप में लिया गया है। बुमराह की अनुपस्थिति में कोई विकल्प नहीं दिया गया है, जिससे तेज गेंदबाज की प्रतिस्पर्धी क्रिकेट वापसी में और देरी हो रही है। 29 वर्षीय बुमराह 27 दिसंबर को श्रीलंका के खिलाफ घोषित श्रृंखला के लिए भारतीय वनडे टीम का हिस्सा नहीं थे। लेकिन उन्हें 3 जनवरी को तीन मैचों की श्रृंखला के लिए टीम में शामिल किया गया था।

बीसीसीआई ने कहा, तेज गेंदबाज रिहैबिलिटेशन से गुजरे हैं और एनसीए ने उन्हें फिट घोषित किया है। वह जल्द ही टीम इंडिया की वनडे टीम में शामिल होंगे। बुमराह सितंबर 2022 से क्रिकेट मैदान से दूर हैं, जब ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ दो घरेलू टी20 खेलने के बाद उनकी पीठ की चोट फिर से उभर आई और बाद में आईसीसी टी20 विश्व कप से बाहर हो गए। अभी यह पता नहीं चल पाया है कि न्यूजीलैंड के खिलाफ 18 जनवरी से शुरू हो रही वनडे सीरीज के लिए बुमराह को चुना जाएगा या नहीं। श्रीलंका के अलावा तेज गेंदबाजी ऑलराउंडर और उपकप्तान हार्दिक पांड्या भी टीम में हैं। गुवाहाटी में पहला वनडे भारत और श्रीलंका के बीच खेला जाएगा, इसके बाद क्रमश: 12 और 15 जनवरी को कोलकाता और तिरुवनंतपुरम में मैच होंगे।

खेल की खबरें: श्रीलंका के खिलाफ ODI सीरीज से बुमराह बाहर और द. अफ्रीका के इस खिलाड़ी ने अचानक लिया संन्यास

जोकोविच ऑस्ट्रेलियन ओपन से पहले अभ्यास मैच में किर्गियोस से भिड़ेंगे

नौ बार के ऑस्ट्रेलियन ओपन चैंपियन नोवाक जोकोविच और टेनिस खिलाड़ी निक किर्गियोस शुक्रवार को रॉड लेवर एरिना में साल की शुरुआती ग्रैंड स्लैम से पहले एक अभ्यास मैच खेलेंगे। टूर्नामेंट के आयोजकों ने सोमवार को ट्वीट किया, बड़े एक्शन के लिए तैयार हो जाइए क्योंकि हैशटैग एयू 2023 से पहले एक रोमांचक अभ्यास मैच के लिए आरएलए पर टेनिस के खतरनाक जोड़ी के बीच एक मुकाबला खेला जाएगा। यह पिछले साल उनके शानदार विंबलडन फाइनल और मेलबर्न में जोकोविच के ऑस्ट्रेलियन ओपन 2021 खिताब को हासिल करने के बाद पहला मैच होगा। ऑस्ट्रेलियाई अक्टूबर से कोर्ट से बाहर है। वह चोट के कारण यूनाइटेड कप से भी हट गए थे।

किर्गियोस ने अपनी पिछली हार्ड-कोर्ट मीटिंग दोनों में जीत हासिल करते हुए 2-1 से अपना हेड टू हेड का रिकॉर्ड बनाया। एरिना शोडाउन ऑस्ट्रेलियन ओपन की परफेक्ट प्रैक्टिस सीरीज का समापन है, जो इस सप्ताह प्रत्येक दोपहर रॉड लेवर एरिना में होगा। राफेल नडाल, डेनियल मेदवेदेव, कोको गॉफ, मारिया सकारी, जेसिका पेगुला, टेलर फ्रिट्ज, अलेक्जेंडर ज्वेरेव और अन्य सभी 16 जनवरी से शुरू होने वाले ऑस्ट्रेलियन ओपन के मुख्य ड्रॉ से पहले रॉड लेवर एरिना में उतरने के लिए उत्सुक हैं।

खेल की खबरें: श्रीलंका के खिलाफ ODI सीरीज से बुमराह बाहर और द. अफ्रीका के इस खिलाड़ी ने अचानक लिया संन्यास

अमेरिकी एमएमए फाइटर विक्टोरिया ली का 18 साल की उम्र में निधन

अमेरिकन मिश्रित मार्शल आर्ट्स (एमएमए) एथलीट विक्टोरिया ली का 18 साल की उम्र में निधन हो गया। उनकी बहन एंजेला ली ने सोशल मीडिया पर इस खबर को साझा किया। वन चैम्पियनशिप में भाग लेने वाली अमेरिकी का 26 दिसंबर को निधन हो गया। हालांकि, उनकी मृत्यु का कारण अज्ञात है। एंजेला ने कहा, 26 दिसंबर, 2022 को हमारे परिवार ने कुछ ऐसा अनुभव किया जिससे किसी भी परिवार को कभी नहीं गुजरना चाहिए। यह कहना अविश्वसनीय रूप से कठिन है। हमारी विक्टोरिया का निधन हो गया।

विक्टोरिया ने अपने वन करियर में तीन जीत हासिल की थी, आखिरी बार सितंबर 2021 में दूसरे दौर के तकनीकी नॉकआउट के जरिए विक्टोरिया सूजा को हराया था। वन चैंपियनशिप के चेयरमैन और सीईओ चाट्री सिटयोटोंग ने सोशल मीडिया पर विक्टोरिया को श्रद्धांजलि दी। भारत की एमएमए फाइटर रितु फोगाट ने भी विक्टोरिया की दुखद मौत पर शोक व्यक्त किया। उन्होंने कहा कि अविश्वसनीय और दिल दहला देने वाली खबर है। उनके परिवार के प्रति मेरी संवेदनाएं।

खेल की खबरें: श्रीलंका के खिलाफ ODI सीरीज से बुमराह बाहर और द. अफ्रीका के इस खिलाड़ी ने अचानक लिया संन्यास

ऑस्ट्रेलियन ओपन 2023 : खिलाड़ियों को कोविड टेस्ट कराने की जरूरत नहीं

ऑस्ट्रेलियन ओपन 2023 में खिलाड़ियों को कोविड-19 टेस्ट कराने की जरूरत नहीं होगी। टूर्नामेंट के अधिकारियों ने इसकी पुष्टि की है। हालांकि, जो अस्वस्थ महसूस कर रहे हैं, उन्हें घर पर रहने की सलाह दी जाती है। न्यूज डॉट कॉम डॉट एयू ने टूर्नामेंट निदेशक क्रेग टिले के हवाले से कहा, "हमने अपने खिलाड़ियों और 12,000 से अधिक कर्मचारियों को स्पष्ट कर दिया है। अगर कोई अस्वस्थ महसूस कर रहा है तो घर पर रहें।" टिले ने ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाज मैट रेनशॉ की ओर भी इशारा किया, जो कोविड का सकारात्मक परीक्षण आने के बाद दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ अंतिम मैच में खेले थे।

उन्होंने आगे यह भी बताया कि, अगर आपको समस्या है, अगर आप स्वस्थ्य महसूस नहीं कर रहे हैं तो चिकित्सा कर्मचारी डॉ. करेन होल्जर खिलाड़ियों की निगरानी करना जारी रखेंगी। पिछले साल, ऑस्ट्रेलियाई सरकार की सख्त कोविड नीति के कारण सर्बियाई स्टार नोवाक जोकोविच को उनके कोविड टीकाकरण विरोधी भावना के कारण देश से बाहर कर दिया गया था।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia


;