Getting Latest Election Result...

इंग्लैंड के खिलाफ पांचवें टेस्ट में जसप्रीत बुमराह करेंगे कप्तानी, कपिल देव के बाद ऐसा करने वाले पहले खिलाड़ी

भारत के तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह को गुरुवार को एजबेस्टन में इंग्लैंड के खिलाफ पुनर्निर्धारित पांचवें टेस्ट के लिए भारतीय टीम का कप्तान बनाया गया। इस बारे में भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) द्वारा जानकारी दी गई।

फोटो: IANS
फोटो: IANS
user

आईएएनएस

भारत के तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह को गुरुवार को एजबेस्टन में इंग्लैंड के खिलाफ पुनर्निर्धारित पांचवें टेस्ट के लिए भारतीय टीम का कप्तान बनाया गया। इस बारे में भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) द्वारा जानकारी दी गई। साथ ही विकेटकीपर-बल्लेबाज ऋषभ पंत को उपकप्तान बनाया गया है। बुमराह एजबेस्टन टेस्ट के लिए भारत के कप्तान बन गए हैं, क्योंकि नियमित कप्तान रोहित शर्मा पिछले हफ्ते लीसेस्टरशायर के खिलाफ अभ्यास मैच के दूसरे दिन कोरोना संक्रमित पाए गए थे। उन्होंने मैच की पहली पारी में 25 रन बनाए थे, लेकिन कोविड-19 के लिए सकारात्मक परीक्षण देने के बाद दूसरी पारी में बल्लेबाजी करने नहीं आए थे।

लेकिन शर्मा अभी भी कोरोना संक्रमित हैं, जिससे कारण बुमराह शुक्रवार से एजबेस्टन में टीम की कप्तानी करेंगे। वह अब भारत के 36वें टेस्ट कप्तान बनेंगे। मार्च 1987 में बेंगलुरु में पाकिस्तान के खिलाफ कपिल देव की अगुवाई करने के बाद भारत के टेस्ट कप्तान बनने वाले पहले तेज गेंदबाज बन गए, जो कि महान बल्लेबाज सुनील गावस्कर का अंतिम टेस्ट मैच भी था।


बीसीसीआई ने कहा, "भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान रोहित शर्मा इंग्लैंड के खिलाफ शुक्रवार से खेले जाने वाले पुनर्निर्धारित पांचवें टेस्ट से बाहर हो गए हैं। रोहित ने गुरुवार सुबह आरएटी परीक्षण के दौरान भी कोरोना संक्रमित पाए गए। ऑल भारतीय वरिष्ठ चयन समिति ने जसप्रीत बुमराह को आगामी टेस्ट के लिए कप्तान और ऋषभ पंत को उपकप्तान बनाने का फैसला किया है।

एजबेस्टन टेस्ट के लिए बुमराह के भारत के टेस्ट कप्तान बनने के साथ, 2022 में राष्ट्रीय टीम के पास सभी प्रारूपों में छह अलग-अलग कप्तान बनाए गए हैं, जो किसी भी कैलेंडर वर्ष के लिए सबसे अधिक है। वह 2021 के बाद से भारत का नेतृत्व करने वाले आठवें व्यक्ति भी बने। इससे पहले, भारत ने 1959 में पांच कप्तानों के अधीन खेला था, जिसमें वीनू मांकड़, हेमू अधिकारी, दत्ता गायकवाड़, पंकज रॉय और गुलाबराय रामचंद शामिल थे।


वर्तमान में, भारत पांच मैचों की श्रृंखला में 2-1 से आगे है, जिसने पिछले साल लॉर्डस (151 रन से) और द ओवल (157 रन) में शानदार जीत दर्ज की थी, इसके अलावा ट्रेंट ब्रिज में एक ड्रॉ और हेडिंग्ले में 76 रन एक पारी से हार का सामना करना पड़ा था। एजबेस्टन में एक जीत से भारत सीरीज में विजय हो जाएगा, जो 1971, 1986 और 2007 के बाद चौथी बार सीरीज अपने नाम करेगी।

भारतीय टेस्ट टीम: जसप्रीत बुमराह (कप्तान), शुभमन गिल, विराट कोहली, श्रेयस अय्यर, हनुमा विहारी, चेतेश्वर पुजारा, ऋषभ पंत (उपकप्तान/विकेटकीपर), केएस भरत (विकेटकीपर), रवींद्र जडेजा, रविचंद्रन अश्विन, शार्दुल ठाकुर, मोहम्मद शमी, मोहम्मद सिराज, उमेश यादव, प्रसिद्ध कृष्णा और मयंक अग्रवाल।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia