खेल की 5 बड़ी खबरें: फोर्ब्स की सूची में कोहली इकलौते भारतीय खिलाड़ी और वाडिया बोले-इनके बिना नहीं हो सकता IPL

स्टार क्रिकेटर विराट कोहली दुनिया में सर्वाधिक कमाई करने वाले खिलाड़ियों की फोर्ब्स की सूची में शामिल एकमात्र क्रिकेटर हैं। उनकी कुल वार्षिक कमाई 26 मिलियन डॉलर (196 करोड़ रुपये) है और किंग्स इलेवन पंजाब के सह-मालिक नेस वाडिया ने कहा कि विदेशी सितारों के बिना इसके आयोजन का कोई मतलब नहीं होगा।

फोटो: Getty Images
फोटो: Getty Images
user

नवजीवन डेस्क

फोर्ब्स लिस्ट: फेडरर बने सबसे ज्यादा कमाई करने वाले खिलाड़ी, जानें कहां पर हैं विराट कोहली?

स्टार क्रिकेटर विराट कोहली दुनिया में सर्वाधिक कमाई करने वाले खिलाड़ियों की फोर्ब्स की सूची में शामिल एकमात्र क्रिकेटर हैं। उनकी कुल वार्षिक कमाई 26 मिलियन डॉलर (196 करोड़ रुपये) है। भारतीय कप्तान ने इस सूची में जोरदार छलांग लगाई है। वह 66वें स्थान पर हैं, जबकि पिछले साल 100वें स्थान पर थे। 31 साल के विराट कोहली ने ने 12 महीने में अपनी कुल कमाई (26 मिलियन डॉलर) में करार के जरिए 24 मिलियन डॉलर हासिल किए, जबकि सैलरी और जीत से उनके हिस्से 2 मिलियन डॉलर आए। पिछली बार विराट कोहली ने कुल 25 मिलियन डॉलर की कमाई की थी। फोर्ब्स की सर्वाधिक कमाई वाली लिस्ट की बात करें, तो विराट कोहली 2018 में 83वें स्थान पर थे, लेकिन अगले साल 2019 में वह 100वें पायदान पर फिसल गए थे। और अब इस साल 2020 में कोहली 66वें स्थान पर आ गए। उधर, दिग्गज टेनिस खिलाड़ी रोजर फेडरर दुनिया में सबसे ज्यादा कमाई करने वाले खिलाड़ी बन गए हैं। शुक्रवार को जारी वार्षिक फोर्ब्स की सूची में स्टार फुटबॉलर लियोनेल मेसी शीर्ष से तीसरे स्थान पर खिसक आए हैं।

टी-20 विश्व कप का आयोजन जोखिम भरा : सीए

क्रिकेट आस्ट्रेलिया के मुख्य कार्यकारी अधिकारी (सीईओ) केविन रोबटर्स ने माना है कि इस साल होने वाले टी-20 विश्व कप का आयोजन तय कार्यक्रम के मुताबिक होना जोखिम भरा है। रोबटर्स ने शुक्रवार को वीडियो कॉल के माध्यम से संवाददाताओं से कहा, "जाहिर सी बात है कि हम सभी उम्मीद कर रहे हैं कि यह टूर्नामेंट अक्टूबर-नवंबर में अपने तय कार्यक्रम के मुताबिक हो, लेकिन ऐसा हो सकेगा यह काफी जोखिम भरा है।" उन्होंने कहा, "इवेंट नहीं होता है तो अगले साल फरवरी-मार्च या अक्टूबर-नवंबर में संभावित विंडो है।"टी-20 विश्व कप इसी साल आस्ट्रेलिया में 18 अक्टबूर से 15 नवंबर के बीच आयोजित किया जाना है, लेकिन कोरोनावायरस के कारण क्रिकेट कैलेंडर में आए भूचाल के कारण इस टूर्नामेंट पर काले बादल मंडरा रहे हैं। रोबटर्स ने हालांकि साफ कर दिया कि इस पर अंतिम फैसला अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) को लेना है।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया

विदेशी खिलाड़ियों के बिना नहीं हो सकता IPL:नेस वाडिया

किंग्स इलेवन पंजाब के सह-मालिक नेस वाडिया ने कहा कि विदेशी सितारों के बिना इसके आयोजन का कोई मतलब नहीं होगा। उन्होंने कहा कि कोविड-19 महामारी के मद्देनजर चकाचौंध से भरे इस टी20 लीग के भाग्य पर फैसला करने के लिए बीसीसीआई को और समय चाहिए होगा। कोरोना वायरस महामारी के कारण यह टूर्नामेंट अनिश्चित काल के लिए स्थगित है और बीसीसीआई सितंबर-अक्टूबर में इसके आयोजन की योजना बना रहा है। ऑस्ट्रेलिया में इस साल अक्टूबर-नवंबर में प्रस्तावित टी20 वर्ल्ड कप का आयोजन अगर नहीं होता है, तो लीग के आयोजन की संभावना काफी बढ़ जाएगी।

 फोटो : सोशल मीडिया
फोटो : सोशल मीडिया

विंडीज बोर्ड ने इंग्लैंड दौरे को मंजूरी दी

वेस्टइंडीज क्रिकेट बोर्ड ने इंग्लैंड के दौरे को मंजूरी दे दी है, जिसमें उसकी टीम जैविक रूप से सुरक्षित माहौल में तीन टेस्ट मैच खेलेगी। इस सीरीज को अगर ब्रिटेन सरकार की मंजूरी मिल गई तो इससे अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट की बहाली होगी, जो कोविड-19 महामारी के चलते निलंबित है। क्रिकेट वेस्टइंडीज ने बयान में कहा, ‘बोर्ड ने वेस्टइंडीज के प्रस्तावित इंग्लैंड दौरे को सैद्धांतिक रूप से मंजूरी दे दी।’ बयान के अनुसार, ‘क्रिकेट वेस्टइंडीज के चिकित्सा और क्रिकेट संबंधित प्रतिनिधियों और सलाहकारों के इंग्लैंड एवं वेल्स क्रिकेट बोर्ड, उनके चिकित्सा और स्वास्थ्य सलाहकारों के साथ विस्तृत चर्चा के बाद ही यह फैसला किया गया है।’

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया

आने वाले टेस्ट में कोरोनावायरस सब्स्टीट्यूट को लेकर ईसीबी की आईसीसी से बात

एक बार कोविड-19 के बाद जब अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट की शुरुआत होगी तो खेल पहले जैसा नहीं रहेगा। मौजूदा नियमों के मुताबिक, कन्कशन नियम के मुताबिक, अगर किसी खिलाड़ी के सिर में चोट लग जाती है और वह इसके कारण बाहर हो जाता है तो उसकी जगह दूसरा खिलाड़ी मैच में उसका स्थान ले सकता है और बल्लेबाजी/गेंदबाजी कर सकता है। बाकी और चोटों या बीमारी के हालात में सब्स्टीट्यूट खिलाड़ी को उतारा जाता है। बीबीसी की रिपोर्ट के मुताबिक, इंग्लैंड एंड वेल्स क्रिकेट बोर्ड (ईसीबी) वेस्टइंडीज और पाकिस्तान के साथ होने वाली टेस्ट सीरीजों में कोरोनावायरस सब्स्टीट्यूट को लेकर अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) से चर्चा कर रही है। रिपोर्ट के मुताबिक, बदलाव सिर्फ टेस्ट क्रिकेट को लेकर होगा, लेकिन वनडे और टी-20 अंतर्राष्ट्रीय में यह नहीं होगा।

(आईएएनएस के इनपुट के साथ)

नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia