खेल की 5 बड़ी खबरें: विलियमसन के बाद ये धुरंधर भी T20 सीरीज से बाहर और श्रीलंकाई कोच देंगे इस्तीफा

भारत और न्यूजीलैंड के बीच टी20 सीरीज की शुरुआत होने जा रही है, लेकिन न्यूजीलैंड के कप्तान केन विलियमसन के बाद ऑल राउंडर काइल जैमीसन भी टी20 सीरीज से बाहर हो गए हैं और श्रीलंका के हेड कोच मिकी आर्थर वेस्टइंडीज के खिलाफ होने वाली दो टेस्ट मैचों की सीरीज के बाद वह हेड कोच का पद छोड़ देंगे।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

भारत के खिलाफ टी20 सीरीज से विलियमसन के बाद जैमीसन भी बाहर

भारत और न्यूजीलैंड के बीच बुधवार से तीन मैचों की टी20 सीरीज की शुरुआत होने जा रही है, लेकिन न्यूजीलैंड के कप्तान केन विलियमसन के बाद ऑल राउंडर काइल जैमीसन भी टी20 सीरीज से बाहर हो गए हैं। वह भी अब अपने कप्तान की तरह टेस्ट सीरीज में खेलते नजर आएंगे। जैमीसन, कप्तान केन विलियमसन के बाद टेस्ट सीरीज को प्राथमिकता देने वाले टीम के दूसरे खिलाड़ी हैं। इस बात की जानकारी न्यूजीलैंड के मुख्य कोच गैरी स्टीड ने दी। स्टीड ने कहा, "हमने केन और काइल के साथ बात करके फैसला किया कि वे इस टी20 सीरीज में नहीं खेलेंगे। वे दोनों टेस्ट मैचों के लिए तैयारी करेंगे। टेस्ट सीरीज में इन खिलाड़ियों के अलावा अन्य खिलाड़ी भी शामिल होंगे। इस समय थोड़ा कार्यो को आसान बनाया जा रहा है, क्योंकि हमें एक व्यस्त शेड््यूल के तहत पांच दिनों में तीन टी20 मैचों के साथ-साथ तीन अलग-अलग शहरों की यात्रा करनी है।"

जैमीसन और विलियमसन के अलावा, टी20 सीरीज में खेलने वाले कप्तान टिम साउदी, ग्लेन फिलिप्स, मिशेल सेंटनर और डेरिल मिशेल को टेस्ट टीम में भी नामित किया गया है। स्टीड ने यह भी बताया कि टीम के सभी 13 सदस्यों को टी20 में खेलने का मौका मिलेगा और यह हमारे ऊपर है कि हम खिलाड़ियों के कार्यभार का प्रबंधन कैसे करते हैं, विशेष रूप से हमारे लिए आने वाले टेस्ट मैचों की सीरीज अहम होगी, जिसकी तैयारी एक हफ्ते पहले शुरू की जाएगी। स्टीड ने उल्लेख किया कि तेज गेंदबाज लॉकी फग्र्यूसन चोट की वजह से टी20 विश्व कप से बाहर हो गए थे, भारत के खिलाफ पहले टी20 सीरीज के लिए प्लेइंग इलेवन में शामिल होंगे।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया

ICC गेंदबाजी रैंकिंग में ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ियों ने लगाई जबरदस्त छलांग

ऑस्ट्रेलियाई स्पिनर एडम जम्पा ने आईसीसी गेंदबाजी रैंकिंग में जबरदस्त छलांग लगाई हैं। यूएई में आईसीसी टी20 विश्व कप में शानदार प्रदर्शन की वजह से वो दो स्थान ऊपर चढ़कर तीसरे पायदान पर पहुंच गए। ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेटर टी20 विश्व कप में चैंपियन बनकर उभरें, जिसके कारण जम्पा, जोश हेजलवुड और मिशेल मार्श ने आईसीसी रैंकिंग में महत्वपूर्ण बढ़त हासिल की।

जम्पा ने इंग्लैंड के आदिल राशिद और अफगानिस्तान के राशिद खान को पछाड़ दिया। इस सूची में श्रीलंका के वानिंदु हसरंगा शीर्ष पर हैं। इसके बाद दक्षिण अफ्रीका के तबरेज शम्सी दूसरे स्थान पर विराजमान हैं, जबकि शीर्ष 10 में कोई भारतीय गेंदबाज शामिल नहीं है। हेजलवुड ऑस्ट्रेलिया के टी20 विश्व कप जीतने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई क्योंकि उन्होंने नई गेंद से शानदार प्रदर्शन किया और साथ ही डेथ में विरोधी टीम के रनों को बनने नहीं दिया। हेजलवुड ने फाइनल में 16 रन देकर तीन विकेट झटके, और 11 विकेट लेकर ऑस्ट्रेलिया के लिए प्रमुख तेज गेंदबाज के रूप में टुर्नामेंट में अपने जलवे दिखाए।

बल्लेबाजों की रैंकिंग में भी कई बदलाव किए गए। अबू धाबी में इंग्लैंड के खिलाफ सेमीफाइनल में न्यूजीलैंड की ओर से डेवोन कॉनवे की शानदार पारी ने उन्हें चौथा स्थान दिला दिया। ऑस्ट्रेलिया के मिशेल मार्श ने फाइनल में 50 गेंदों में नाबाद 77 रनों की पारी खेली, जिससे ऑस्ट्रेलिया को जीत मिली। इस वजह से मार्श ने छह स्थानों की छलांग लगाई और 13वें स्थान पर पहुंचने में सफल रहे, जबकि डेविड वार्नर के सेमीफाइनल में पाकिस्तान के खिलाफ 49 और फाइनल में 53 के स्कोर ने उन्हें प्लेयर ऑफ द टूर्नामेंट बना दिया। साथ ही वह आठ स्थान ऊपर बढ़कर 33वें स्थान पहुंच गए। पाकिस्तान के बाबर आजम आईसीसी टी20 बल्लेबाजी रैंकिंग में नंबर वन पर बने हुए हैं, इसके बाद इंग्लैंड के डेविड मलान दूसरे स्थान पर मौजूद हैं। वहीं, भारत के केएल राहुल एक स्थान के गिरावट के साथ छठे पायदान हैं। इसके साथ ही विराट कोहली आठवें स्थान पर बरकरार हैं।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया

पूर्व क्रिकेटर रफीक ने इंग्लिश खिलाड़ियों पर लगाया नस्लवाद टिप्पणी करने का आरोप

इंग्लिश क्रिकेटर अजीम रफीक ने 2008 से 2018 के बीच यॉर्कशायर के लिए खेला। उनको अपने लंबे करियर के दौरान कई बार नस्लवादी टिप्पणियों का सामना करना पड़ा। जिससे उनका क्रिकेट करियर तबाह हो गया। उन्होंने संसदीय समिति के समक्ष इन मुद्दों को उठाया। 2001 में पाकिस्तान से ब्रिटेन आए ऑफ स्पिनर ने कहा है कि इंग्लैंड के खिलाड़ी एलेक्स हेल्स और गैरी बैलेंस मुझे 'केविन' कहकर बुलाते थे। क्योंकि उन्होंने पूर्व में अपने कुत्ते का नाम 'केविन' रखा था, क्योंकि वह काला था। इस बात का ज्रिक मंगलवार को गार्जियन में किया गया। रफीक ने आरोप लगाया, "इस तरह की कई टिप्पणियां उन पर किया करते थे। जैसे, आप शौचालय के पास बैठते हैं और हाथी धोने वाले हो।" उन्होंने कहा, "मेरे लिए पाकी शब्द का लगातार इस्तेमाल किया गया था और ऐसा लग रहा था कि संस्था के प्रमुख उनको ऐसा करने का आदेश दे रहे हैं।

मूल रूप से पाकिस्तान के कराची के रहने वाले 30 साल के खिलाड़ी, जिन्होंने अंडर-15, अंडर-17 और अंडर-19 सहित इंग्लैंड के आयु वर्ग के टीमों के साथ अपना क्रिकेट करियर शुरू किया। उन्होंने आरोप लगाया कि बैलेंस ने टीम के साथियों को एक मैच के दौरान उनसे बात करने के लिए गलत नारों का प्रयोग किया था। रफीक ने ज्रिक किया, "हम एक जगह पर थे तब गैरी बैलेंस मेरे साथी से कहा है कि तुम उससे क्यों बात कर रहे हो, तुम्हें पता है कि वह एक पाकी है। वह शेख नहीं है। यह सब टीम के साथियों और कोचिंग स्टाफ के सामने हुआ।" रफीक ने एक दर्दनाक अनुभव भी बताया जब उन्हें 15 साल की उम्र में शराब पीने के लिए मजबूर किया गया था। 30 वर्षीय खिलाड़ी के अनुसार, "जब मैं यॉर्कशायर और हैम्पशायर के लिए खेल रहा था तो मेरे ऊपर स्थानीय क्रिकेट क्लब में शराब डाली गई थी। जो बेहत गंदी हरकत थी। उस समय मैं शराब को छुआ तक नहीं था। क्योंकि मुझे फिट रहने के लिए ऐसा करना पड़ता था।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया

वेस्टइंडीज सीरीज के बाद श्रीलंकाई कोच देंगे इस्तीफा

श्रीलंका के हेड कोच मिकी आर्थर ने ट्विटर के जरिये यह सूचना दी है कि आगामी वेस्टइंडीज के खिलाफ होने वाली दो टेस्ट मैचों की सीरीज के बाद वह हेड कोच का पद छोड़ देंगे। मिकी आर्थर को पिछले साल फरवरी में श्रीलंका का हेड कोच बनाया गया था। श्रीलंकाई टीम इस समय ट्रांजीशन दौर से गुजर रही है लेकिन पिछले कुछ महीनों से श्रीलंकाई टीम ने औसत से ऊपर उठकर अच्छा खेल दिखाया है। ऐसे में हेड कोच की भूमिका छोड़ कर जा रहे मिकी आर्थर की कमी श्रीलंकाई टीम को खल सकती है मिकी आर्थर ने ट्विटर करते हुए लिखा कि, 'दुख की बात है कि वेस्टइंडीज टेस्ट सीरीज़ के बाद श्रीलंका के साथ मेरा कोच पद के करियर का अंत हो जायेगा। मुझे इस महान देश की कोचिंग के हर एक मिनट से प्यार है। खिलाड़ियों और श्रीलंका के लोगों को बहुत-बहुत धन्यवाद। मुझे पता है कि जब मैंने शुरुआत की थी तब से श्रीलंका क्रिकेट अब बेहतर जगह पर है।' 2005 और 2010 के बीच दक्षिण अफ्रीका के साथ अपने कोचिंग कार्यकाल के लिए प्रसिद्ध आर्थर ने बाद में पाकिस्तान को चैंपियंस ट्रॉफी 2017 में खिताबी जीत दिलाई थी और इससे पहले ऑस्ट्रेलिया को भी कोचिंग दी थी।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया

बीसीसीआई अध्यक्ष गांगुली बने आईसीसी क्रिकेट समिति के चेयरमैन

बीसीसीआई अध्यक्ष सौरव गांगुली को बुधवार को आईसीसी पुरुष क्रिकेट समिति का चेयरमैन नियुक्त किया गया है। यह फैसला दुबई में अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) की बोर्ड बैठक में लिया गया। गांगुली अपने पूर्व साथी और भारत के कप्तान अनिल कुंबले की जगह लेंगे, जिन्होंने अपने नौ साल के कार्यकाल पूरा करने के बाद पद को छोड़ा हैं। आईसीसी अध्यक्ष ग्रेग बार्कले ने कहा, "मुझे आईसीसी क्रिकेट समिति के चेयरमैन के पद पर सौरव का स्वागत करते हुए खुशी हो रही है। दुनिया के सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ियों में से एक और बाद में एक प्रशासक के रूप में उनका अनुभव हमें आगे बढ़ने और क्रिकेट निर्णयों को सही दिशा प्रदान करने में मदद करेगा। मैं अनिल को भी धन्यवाद देना चाहता हूं। पिछले नौ वर्षों में उनके उत्कृष्ट नेतृत्व के माध्यम से अंतरराष्ट्रीय खेल में सुधार करने में मदद मिली, जिसमें डीआरएस और संदिग्ध गेंदबाजी एक्शन की पहचान करना शामिल है।"

आईसीसी बोर्ड ने आईसीसी विश्व टेस्ट चैम्पियनशिप (डब्ल्यूटीसी) को जारी रखने की भी मंजूरी दी। जिसमें शीर्ष दो टीमों के बीच फाइनल के साथ दो सालों तक नौ टीमों के बीच टूर्नामेंट आयोजित किया जाएगा। 2027 में आईसीसी क्रिकेट विश्व कप के 14 टीम के आयोजन के विस्तार को भी बोर्ड ने मुख्य कार्यकारी समिति (सीईसी) की एक सिफारिश को स्वीकार कर लिया है। इस आयोजन के लिए कुछ योग्यता रखी गई हैं, जिसमे ओडीआई रैंकिंग के टॉप 10 टीमें सीधे क्वोलीफाई करेगी। वहीं, अन्य टीमों को क्वालीफायर राउंड के माध्यम से टूर्नामेंट में जगह बनानी पड़ेगी। इसके साथ ही, बोर्ड ने प्रथम श्रेणी की स्टेटस को भी अनुमति दी जो पुरुषों के खेल के साथ महिला क्रिकेट पर लागू किया जा रहा है।

(आईएएनएस के इनपुट के साथ)

नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia