टेस्ट इतिहास का सबसे रोमांचक मैच! न्यूजीलैंड ने आखिरी मोमेंट पर ऐसे पलटी बाजी, फॉलोऑन के बाद भी इंग्लैंड को 1 रन से हराया

न्यूजीलैंड इस तरह चौथी टीम बन गई जिसने फॉलोआन खेलने के बाद जीत हासिल की। इससे पहले 2001 में भारत ने कोलकाता में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ अविश्वसनीय जीत हासिल की थी।

फोटो: IANS
फोटो: IANS
user

नवजीवन डेस्क

वेलिंगटन में न्यूजीलैंड और इंग्लैंड के बीच खेला गया दूसरा टेस्ट हर लिहाज से लाजवाब साबित हुआ। पांचों दिन रोमांच चरम पर रहा। पहले तीन दिन तक मैच पर इंग्लैंड की पकड़ मजबूत दिख रही थी, वहीं अंत में यह तय नहीं था कि जीत किसे मिलेगी। आखिर में मेजबान न्यूजीलैंड ने फॉलोऑन के बाद भी एक रन से रोमांचक जीत दर्ज की। न्यूजीलैंड इस तरह चौथी टीम बन गई जिसने फॉलोआन खेलने के बाद जीत हासिल की। यह सीरीज 1-1 से ड्रा रही।

तेज गेंदबाज नील वेगनर (4/62) न्यूजीलैंड की जीत के हीरो रहे जब उन्होंने जेम्स एंडरसन को लेग साइड में विकेटकीपर के हाथों कैच करा कर न्यूजीलैंड को ऐतिहासिक जीत दिलाई।


मेजबान टीम की उम्मीदें उस समय धूमिल दिखाई दे रही थीं जब इंग्लैंड के आठ विकेट पर 435 पारी घोषित के जवाब में उसकी पारी 209 रन पर सिमट गई और उसे फॉलोआन खेलने के लिए मजबूर किया गया। लेकिन केन विलियम्सन के चौथे दिन 26वें टेस्ट शतक ने न्यूजीलैंड को कुछ उम्मीदें दे दीं।

इंग्लैंड को जीत के लिए 258 रन का लक्ष्य मिला और वे उस समय नियंत्रण में नजर आ रहे थे जब जो रुट (95) और बेन स्टोक्स (33) क्रीज पर थे और इंग्लैंड को 60 रनों से कम की जरूरत थी। लेकिन वेगनर और टिम साउदी (3/45) ने शानदार गेंदबाजी की और न्यूजीलैंड को दो मैच की सीरीज 1-1 से बराबर करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई।


न्यूजीलैंड इस तरह चौथी टीम बन गई जिसने फॉलोआन खेलने के बाद जीत हासिल की। इससे पहले 2001 में भारत ने कोलकाता में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ अविश्वसनीय जीत हासिल की थी।

न्यूजीलैंड की एक रन की जीत का अंतर टेस्ट क्रिकेट इतिहास में दूसरा मौका है जब मैच का फैसला इतने कम अंतर से हुआ है। इससे पहले वेस्ट इंडीज ने 1983 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ एडिलेड में एक रन से जीत हासिल की थी।

यह मैच विश्व टेस्ट चैंपियनशिप का हिस्सा नहीं था क्योंकि न्यूजीलैंड और इंग्लैंड दोनों ही जून के फाइनल की होड़ से बाहर हो चुके हैं।

आईएएनएस के इनपुट के साथ

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia


;