INDvsNZ: दूसरा T20 मैच आज, जीत दर्ज कर सीरीज में अजेय बढ़त हासिल करना चाहेगा भारत, इन खिलाड़ियों पर रहेंगी नजरें

ओवर ऑल दोनों के बीच कुल 18 टी-20 मैच हुए हैं। इनमें से भारत को 7 और न्यूजीलैंड के 9 मैचों में जीत मिली है। दो मैच टाई रहे हैं। दोनों टाई मैच में भारत ने सुपर ओवर में जीत हासिल की थी। भारतीय जमीन पर दोनों टीमों के बीच अब तक 6 मैच हुए हैं और दोनों ही टीमों ने 3-3 मैच जीते हैं।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

टी20 सीरीज के पहले मैच में बुधवार को जयपुर में एक रोमांचक मुकाबले में भारत ने जीत दर्ज की। अब भारतीय टीम जेएससीए इंटरनेशनल स्टेडियम में आज न्यूजीलैंड के खिलाफ सीरीज पर कब्जा करना चाहेगी। जयपुर में मेजबान टीम पहले मैच से कई अच्छी चीजें ले सकती है। जैसे, शर्मा के स्ट्रोक से भरे 48 रन, रविचंद्रन अश्विन के दो महत्वपूर्ण विकेट के अलावा, सूर्यकुमार यादव ने 40 गेंदों पर 62 रन बनाकर तीसरे नंबर पर बल्लेबाजी करने के अवसर का भरपूर फायदा उठाया। साथ ही भुवनेश्वर कुमार ने अपने चार ओवरों में 24 रन देकर दो विकेट लिए।

भारत को पिछले मैच में अंतिम चार ओवरों में 23 रनों की जरूरत थी, जिससे भारत के जल्द जीतने की उम्मीद की जा सकती थी। लेकिन कप्तान टिम साउदी, ट्रेंट बोल्ट और लॉकी फग्र्यूसन की न्यूजीलैंड की तेज तिकड़ी ने 17वें, 18वें और 19वें ओवर में सिर्फ 13 रन देकर अंतिम ओवर में मैच को रोमांचक बना दिया। क्योंकि 20वें ओवर में भारत को जीतने के लिए 6 रनों की आवश्यकता थी।

इसके बाद, डेरिल मिशेल के आखिरी ओवर में ऋषभ पंत ने दो गेंद शेष रहते चौका मारकर टीम को जीत दिलाई। हालांकि मार्टिन गुप्टिल (42 गेंदों में 70 रन) और मार्क चैपमैन (50 गेंदों में 63 रन) की शानदार पारी के अलावा न्यूजीलैंड अपने तेज गेंदबाजों के प्रदर्शन से खुश होगा। लेकिन उन्हें एहसास है कि मध्य क्रम के बल्लेबाजों को रन बनाने की जरूरत है।

गुप्टिल और चैपमैन की 109 रन की साझेदारी के बाद बाकी बल्लेबाज अंतिम पांच ओवरों में तेज गति से रन नहीं बना सके। इसके कारण उनसे आखिर में 15-20 रन कम बने, जो उनसे उम्मीद नहीं थी। कीवी टीम यह भी चाहेगी कि पावर-प्ले में उसके गेंदबाज अच्छा प्रदर्शन करें। दूसरे टी20 मैच में भारतीय टीम में कुछ बदलाव देखने को मिल सकता है। क्योंकि पारी के अंतिम ओवर में मिशेल सेंटनर के शॉट मारने के बाद गेंद रोकते समय तेज गेंदबाज मोहम्मद सिराज के हाथ में चोट लग गई थी, जिससे अभी यह पता नहीं चल पाया है कि सिराज शुक्रवार के मैच के लिए उपलब्ध है या नहीं।

कैसा रहेगा पिच का हाल?

आज जेएससीए स्टेडियम में Team India vs New Zealand के बीच खेली जा रही T20I सीरीज का दूसरा मैच खेला जाएगा। रांची में टीम इंडिया का रिकॉर्ड शानदार रहा है। अब तक खेले गए दोनों टी20 अंतरराष्ट्रीय मुकाबलों में टीम इंडिया को जीत मिली है। यहां टॉस जीतकर टीमें पहले गेंदबाजी करना पसंद करती हैं।

इस मैदान पर पिच सपाट होती है, जिससे स्पिनर्स को मदद मिलती है। हालांकि तेज गेंदबाज भी अच्छी लाइन-लेंथ के साथ विकेट निकाल सकते हैं। मैदान पर उम्मीद है कि एक रोमांचक मैच देखने को मिलेगा।

हैड टू हैड

ओवर ऑल दोनों के बीच कुल 18 टी-20 मैच हुए हैं। इनमें से भारत को 7 और न्यूजीलैंड के 9 मैचों में जीत मिली है। दो मैच टाई रहे हैं। दोनों टाई मैच में भारत ने सुपर ओवर में जीत हासिल की थी। भारतीय जमीन पर दोनों टीमों के बीच अब तक 6 मैच हुए हैं और दोनों ही टीमों ने 3-3 मैच जीते हैं।

दोनों टीमें इस प्रकार हैं-

भारत की टीम: रोहित शर्मा (कप्तान), केएल राहुल, रुतुराज गायकवाड़, श्रेयस अय्यर, सूर्यकुमार यादव, ऋषभ पंत, ईशान किशन, वेंकटेश अय्यर, युजवेंद्र चहल, आर अश्विन, अक्षर पटेल, अवेश खान, भुवनेश्वर कुमार, दीपक चाहर, हर्षल पटेल, और मोहम्मद सिराज।

न्यूजीलैंड की टीम: टिम साउथी (कप्तान), टॉड एस्टल, ट्रेंट बोल्ट, मार्क चैपमैन, लॉकी फग्र्यूसन, मार्टिन गुप्टिल, एडम मिल्ने, डेरिल मिशेल, जिमी नीशम, ग्लेन फिलिप्स, रचिन रवींद्र, मिशेल सेंटनर, टिम सेफर्ट और ईश सोढ़ी।

नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia