टी20 वर्ल्ड कप के फाइनल में पहुंचा न्यूजीलैंड, मिशेल और नीशम की धुआंधार की बदौलत इंग्लैंड को 5 विकेट से हराया

न्यूजीलैंड टी 20 वर्ल्ड कप के फाइनल में पहुंचे वाली पहली टीम बन गई है। इंग्लैंड के खिलाफ खेले गए पहले सेमीफाइनल में डैरल मिशेल और जेम्स नीशम की धुआंधार की बदौलत न्यूजीलैंड ने एक ओवर बाकी रहते ही 5 विकेट से जीत दर्ज कर ली।

फोटो : @T20WotrldCup
फोटो : @T20WotrldCup
user

नवजीवन डेस्क

17वें ओवर में जेम्स नीशम की ताबड़तोड़ और 19वें औवर में डैरिल मिशेल की धुआंधार की बदौलत न्यूजीलैंड ने टी 20 वर्ल्ड कप के सेमीफाइनल में इंग्लैंड को 5 विकेट से हराकर फाइनल में जगह बना ली।

एक वक्त था जब न्यूजीलैंड को जीत के लिए आखिरी 4 ओवर में जीत के लिए 57 रन चाहिए थे। लग रहा था कि मैच न्यूजीलैंड के हाथों फिसल रहा है। लेकिन 17वें औवर में जेम्स नीशम ने धुआंधार शुरु कर दी। उन्होंने इस ओवर में 23 रन बटोरे। इसे अगले ही ओवर यानी 18वें ओवर में न्यूजीलैंड ने फिर 14 रन ठोक दिए, इस तरह न्यूजीलैंड ने मैच में शानदार वापसी कर ली। इस तरह आखिरी दो ओवर में न्यूजीलैंड को जीतने के लिए 20 रन चाहिए थे।

में 57 रन चाहिए थे। इसके बाद जेम्स नीशम ने 17वें ओवर में 23 रन बटोरे। फिर 18वें ओवर में 14 रन बने और कीवी टीम मैच में वापस आ गई। आखिरी दो ओवर में 20 रन चाहिए थे। क्रीज पर डैरिल मिचेल एक छोर जमे हुए थे। उन्होंने 19वें ओवर में दो छक्के और एक चौका लगाकर मैच न्यूजीलैंड के नाम कर दिया इस तरह इंग्लैंड को 5 विकेट से हराकर न्यूजीलैंड टी20 वर्ल्ड कप के फाइनल में पहुंचने वाली पहली टीम बन गई।

इससे पहले मोईन अली (51) की शानदार नाबाद पारी की बदौलत इंग्लैंड ने न्यूजीलैंड को 167 रनों का लक्ष्य दिया। टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी इंग्लैंड की टीम ने 20 ओवरों में 4 विकेट के नुकसान पर 166 रन बनाए। टीम की ओर से डेविड मलान और अली ने 43 गेंदों पर 63 रनों की बेहतरीन साझेदारी की। अबू धाबी की धीमी पिच पर कीवी गेंदबाजों और इंग्लिश बल्लेबाजों के बीच अच्छा मुकाबला देखने को मिला।

इंग्लैंड की टीम की शुरुआत अच्छी रही, क्योंकि उन्होंने पावरप्ले में सिर्फ एक विकेट गंवाकर 40 रन जोड़े। इस दौरान, जॉनी बेयरस्टो (13) रन बनाकर आउट हो गए। तीसरे स्थान पर आए डेविड मलान ने बटलर के साथ मिलकर टीम का स्कोर आगे बढ़ाया। इस बीच, बटलर चार चौके की मदद से 23 गेंदों में 29 रन बनाकर सोढ़ी के शिकार बने।


चौथे नंबर पर आए मोईन अली ने मलान के साथ मिलकर कुछ अच्छे शॉट लगाए, जिससे इंग्लैंड का स्कोर 10 ओवर में 2 विकेट के नुकसान पर 67 रन पहुंच गया। मध्य के ओवरों में दोनों बल्लेबाज ने तेज गति से टीम के लिए बन बनाए। इस बीच, मलान ने चार चौके और एक छक्के की मदद से 30 गेंदों में 41 रन बनाकर आउट हो गए।

इसके बाद आए लियाम लिविंगस्टोन और मोईन अली आखिरी के कुछ ओवरों में ताबड़तोड़ बल्लेबाजी की। 20वें ओवर में लिविंगस्टोन तेज गति से रन बनाने के चक्कर में साउदी के गेंद पर 17 रन बनाकर आउट हो गए। वहीं, अली ने 36 गेंदों में अपना अर्धशतक पूरा किया। अली ने तीन चौके और दो छक्कों की मदद से 37 गेंदों में नाबाद 51 रन बनाए, जबकि कप्तान इयोन मोर्गन ने 2 गेंदों पर नाबाद चार रन बनाए, जिससे टीम का स्कोर 20 ओवरों में चार विकेट के नुकसान पर 166 रन पहुंच सका।

इग्लैंड की ओर से एडम मिल्ने, ईश सोढ़ी, टिम साउदी और जेम्स नीशम ने एक-एक विकेट लिया।

(आईएएनएस इनपुट के साथ)

नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia