टीम इंडिया के लिए खतरे की घंटी! WTC फाइनल से पहले न्यूजीलैंड ने रचा इतिहास, 22 साल के बाद पहली बार हुआ ऐसा कमाल

न्यूजीलैंड ने यहां एजबस्टन में खेले गए सीरीज के दूसरे और अंतिम टेस्ट मुकाबले के चौथे ही दिन रविवार को इंग्लैंड को आठ विकेट से हराकर दो मैचों की यह सीरीज 1-0 से जीत ली।

फोटो: IANS
फोटो: IANS
user

नवजीवन डेस्क

न्यूजीलैंड ने यहां एजबस्टन में खेले गए सीरीज के दूसरे और अंतिम टेस्ट मुकाबले के चौथे ही दिन रविवार को इंग्लैंड को आठ विकेट से हराकर दो मैचों की यह सीरीज 1-0 से जीत ली। साल 1999 के बाद पहली बार कीवी टीम इंग्लैंड की धरती पर टेस्ट सीरीज जीतने में सफल रही है।

इंग्लैंड ने पहली पारी में 303 रन बनाए जबकि न्यूजीलैंड ने पहली पारी में 388 रन बनाए थे और 85 रनों की बढ़त हासिल की थी। इंग्लैंड की दूसरी पारी चौथे दिन के पहले सत्र में 122 रन पर ऑलआउट हुई और उसे 37 रनों की मामूली बढ़त मिली तथा उसने न्यूजीलैंड को जीत के लिए 38 रनों का लक्ष्य दिया।


न्यूजीलैंड ने 10.5 ओवर में दो विकेट पर 41 रन बनाकर लक्ष्य हासिल किया। न्यूजीलैंड की ओर से कप्तान टॉम लाथम 32 गेंदों पर तीन चौकों की मदद से 23 रन बनाकर नाबाद रहे। इंग्लैंड की तरफ से स्टुअर्ट ब्रॉड और ओली स्टोन को एक-एक विकेट मिला।

लक्ष्य का पीछा करने उतरी न्यूजीलैंड की शुरूआत अच्छी नहीं रही और ब्रॉड ने डेवोन कॉनवे को आउट कर कीवी टीम को पहला झटका दिया। कॉनवे ने चार गेंदों पर तीन रन बनाए। इसके बाद स्टोन ने विल यंग को आउट किया जिन्होंने 31 गेंदों पर एक चौके के सहारे आठ रन बनाए।


इससे पहले, चौथे दिन इंग्लैंड ने नौ विकेट पर 122 रन से आगे खेलना शुरू किया और स्टोन ने 15 और जेम्स एंडरसन ने खाता खोले बिना पारी आगे बढ़ाई लेकिन ट्रेंट बोल्ट ने दिन की पहली ही गेंद पर स्टोन को आउट कर इंग्लैंड की पारी ढेर कर दी। स्टोन ने 54 गेंदों पर दो चौकों की मदद से 15 रन बनाए जबकि जेम्स एंडरसन खाता खोले बिना नाबाद रहे।

न्यूजीलैंड की ओर से दूसरी पारी में मैट हेनरी और नील वेगनर ने तीन-तीन विकेट जबकि ट्रेंट बोल्ट और एजाज पटेल को दो-दो विकेट मिले। इंग्लैंड और न्यूजीलैंड के बीच लंदन के लॉर्ड्स मैदान पर खेला गया पहला टेस्ट मुकाबला ड्रॉ रहा था।

आईएएनएस के इनपुट के साथ

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia


;