T20 World Cup के दूसरे सेमीफाइनल में आमने-सामने होंगी पाकिस्तान-ऑस्ट्रेलिया की टीम, जानें कैसा रहा दोनों टीमों का प्रदर्शन?

बाबर आजम की कप्तानी में पाकिस्तान ने अपने सुपर-12 के सभी पांचो मैचों में जीत दर्ज करके सेमीफाइनल में प्रवेश किया है। वहीं दूसरी तरफ ऑस्ट्रेलिया ने सुपर-12 के पांच में से चार मैच जीतकर सेमीफाइनल का टिकट हासिल किया है।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

टी-20 विश्व कप 2021 के दूसरे सेमीफाइनल में पाकिस्तान और ऑस्ट्रेलिया की टीमें आज दुबई में आमने-सामने होंगी। एक ओर जहां अपने आखिरी मुकाबले में ऑस्ट्रेलिया ने वेस्टइंडीज को आठ विकेट से हराकर शानदार जीत दर्ज की थी। वहीं दूसरी तरफ पाकिस्तान ने अपने आखिरी मुकाबले में स्कॉटलैंड को 72 रनों से हरा दिया था। दोनों टीमें फाइनल में पहुंचने का प्रयास करेंगी।

कैसा रहा है दोनों टीमों का प्रदर्शन ?

बता दें, बाबर आजम की कप्तानी में पाकिस्तान ने अपने सुपर-12 के सभी पांचो मैचों में जीत दर्ज करके सेमीफाइनल में प्रवेश किया है। ग्रुप-2 में मौजूद पाकिस्तान का नेट रन रेट +1.583 है। वहीं दूसरी तरफ ऑस्ट्रेलिया ने सुपर-12 के पांच में से चार मैच जीतकर सेमीफाइनल का टिकट हासिल किया है। उन्हें टी-20 विश्व कप में सिर्फ इंग्लैंड के खिलाफ शिकस्त झेलनी पड़ी थी। ऑस्ट्रेलिया सुपर-12 के मुकाबलों के बाद ग्रुप-1 में दूसरे स्थान पर रही थी।

अच्छी शुरूआत की उम्मीद करेगी पाकिस्तान

पाकिस्तान से कप्तान बाबर और विकेटकीपर रिजवान जबरदस्त फॉर्म में चल रहे हैं। पाकिस्तान की टीम इस बड़े मुकाबले में भी अपनी सलामी जोड़ी से अच्छी शुरुआत की उम्मीद करेगी। दूसरी तरफ गेंदबाजी में हारिस रऊफ, शाहीन अफरीदी भी पूरे टूर्नामेंट में छाए हुए हैं। विजय रथ पर सवार पाकिस्तान बिना किसी बदलाव के अगले मुकाबले में उतर सकती है।

बाबर चार अर्धशतक जड़ चुके हैं और टीम को उनसे एक बार फिर अच्छे प्रदर्शन की उम्मीद होगी। ऑस्ट्रेलिया का गेंदबाजी आक्रमण हालांकि उनकी चुनौती के लिए पूरी तरह से तैयार होगा और किसी भी गलती का फायदा उठाना चाहेगाा बाबर और मोहम्मद रिजवान की सलामी जोड़ी अगर विफल रहती है तो पाकिस्तान के पास मध्यक्रम में कई मैच विजेता हैं जिसमें लंबे छक्के जड़ने वाले आसिफ अली और अनुभवी शोएब मलिक और मोहम्मद हफीज सभी लय में हैं। टीम को हालांकि फखर जमां से बेहतर प्रदर्शन की उम्मीद होगी जो एकमात्र बल्लेबाज हैं जो अब तक नाकाम रहे हैं।

बाबर को आस्ट्रेलिया के खिलाफ हसन से बेहतर प्रदर्शन की उम्मीद है। इमाद वसीम, मोहम्मद हफीज और शादाब खान आस्ट्रेलिया के खिलाफ स्पिन विभाग में कप्तान बाबर के मुख्य हथियार होंगे। स्पिन के खिलाफ आस्ट्रेलिया को कई मौकों पर परेशानी का सामना करना पड़ा है।

ऑस्ट्रेलिया के पास है ये दमदार खिलाड़ी

ऑस्ट्रेलिया से डेविड वार्नर ने अब तक पांच मैचों में 187 रन बना लिए हैं। वह मौजूदा विश्व कप में ऑस्ट्रेलिया से सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज हैं। गेंदबाजी में एडम जैम्पा ने अब तक कमाल किया है। इसके अलावा जोश हेजलवुड भी विकेट लेने में सफल रहे हैं। ऑस्ट्रेलिया ऐसे ही बेहतर प्रदर्शन की उम्मीद अपने अनुभवी खिलाड़ियों से करेगी।

आस्ट्रेलिया के पास जोश हेजलवुड, मिशेल स्टार्क और पैट कमिंस की मौजूदगी वाला बेहद मजबूत तेज गेंदबाजी आक्रमण है जबकि बीच के ओवरों में लेग स्पिनर एडम जंपा ने शानदार प्रदर्शन किया है जो मौजूदा टूर्नामेंट के दूसरे सबसे सफल गेंदबाज हैं।

ऑलराउंडर ग्लेन मैक्सवेल और मिशेल मार्श ने टीम को गेंद से सफलताएं दिलाई है और उसके पास बायें हाथ के स्पिनर एश्टन एगर को खिलाने का विकल्प भी होगा। डेविड वार्नर की फॉर्म में वापसी से आस्ट्रेलिया को मजबूती मिली है। टूर्नामेंट से पहले खराब फॉर्म से जूझ रहे वार्नर दो अर्धशतक जड़ चुके हैं जिसमें पिछले मैच में नाबाद 89 रन की पारी भी शामिल है।

वॉर्नर और फिंच की सलामी जोड़ी किसी भी गेंदबाजी आक्रमण को ध्वस्त करने में सक्षम है। तीसरे नंबर पर मार्श अच्छी फॉर्म में हैं। जल्दी विकेट गंवाने की स्थिति में भरोसेमंद स्टीव स्मिथ पर पारी को स्थिरता देने का दारोमदार होगा। उनका स्ट्राइक रेट हालांकि उम्मीद के मुताबिक नहीं रहा है। इस मैदान पर लक्ष्य का पीछा करने वाली टीमों का पलड़ा भारी रहा है और ऐसे में टॉस एक बार फिर अहम भूमिका निभाएगा।

दोनों टीमों के संभावित खिलाड़ी

पाकिस्तान: रिजवान (विकेटकीपर), बाबर (कप्तान), फखर, हफीज, मलिक, आसिफ, शादाब, इमाद, हसन, रऊफ और अफरीदी।

ऑस्ट्रेलिया : वार्नर, फिंच (कप्तान), मार्श, मैक्सवेल, स्मिथ, स्टोइनिस, वेड (विकेटकीपर), कमिंस, स्टार्क, जैम्पा और हेजलवुड।

नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia


Published: 11 Nov 2021, 8:00 AM