World Cup 2023: पाकिस्तान की वर्ल्ड कप टीम का ऐलान, नसीम शाह बाहर, इस गेंदबाज की टीम में हुई वापसी

तेज गेंदबाज हसन अली को आगामी पुरुष वनडे विश्व कप के लिए पाकिस्तान की 15 सदस्यीय टीम में शामिल किया गया है।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

भारत में होने वाले क्रिकेट वर्ल्ड कप के लिए पाकिस्तान की क्रिकेट टीम का ऐलान हो गया है।टीम की कप्तानी बाबर आजम को मिली है।उप-कप्तान शादाब खान होंगे। नसीम शाह इंजर्ड होने के कारण टीम में जगह नहीं बना सके हैं।

तेज गेंदबाज हसन अली को आगामी पुरुष वनडे विश्व कप के लिए पाकिस्तान की 15 सदस्यीय टीम में शामिल किया गया है। मुख्य चयनकर्ता इंजमाम-उल-हक द्वारा शुक्रवार को घोषित टीम में हसन चोटिल तेज गेंदबाज नसीम शाह की जगह लेंगे।

हसन, जिन्होंने आखिरी बार जून 2022 में एकदिवसीय मैच खेला था, अब शाहीन शाह आफरीदी, हारिस रऊफ और मोहम्मद वसीम जूनियर की मौजूदगी वाले मेगा इवेंट के लिए पाकिस्तान की तेज गेंदबाजी लाइन-अप में शामिल होंगे। एशिया कप के दौरान भारत के खिलाफ सुपर फोर मैच में कंधे में चोट लगने के बाद नसीम इस टूर्नामेंट में हिस्सा नहीं ले रहे हैं।

बाद में उन्हें टूर्नामेंट से बाहर कर दिया गया और पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड (पीसीबी) के अनुसार, प्रमुख चिकित्सा विशेषज्ञों के साथ गहन चिकित्सा जांच और परामर्श के बाद, उन्हें सर्जरी कराने की सलाह दी गई है, जिसके ठीक होने में तीन से चार महीने का समय लगने की उम्मीद है।

इंजमाम ने पीसीबी के एक बयान में कहा, “नसीम शाह की दुर्भाग्यपूर्ण चोट के कारण हमें एक बदलाव करने के लिए मजबूर होना पड़ा। हाल के एशिया कप में हमें कुछ चोटों की आशंका थी, लेकिन मुझे यह बताते हुए खुशी हो रही है कि सभी खिलाड़ी पूरी तरह से फिट हैं और इस महत्वपूर्ण टूर्नामेंट में अपने देश के लिए प्रदर्शन करने को उत्सुक हैं।''

इंजमाम ने कहा, “मुझे हारिस रऊफ के बारे में हमारे मेडिकल पैनल से उत्साहजनक रिपोर्ट मिली है। उन्होंने राष्ट्रीय क्रिकेट अकादमी में गेंदबाजी करना शुरू कर दिया है और चयन के लिए उपलब्ध रहेंगे।''

पाकिस्तान ने स्पिन आक्रमण में लेग स्पिनर उसामा मीर को भी शामिल किया है, जिसमें उप-कप्तान शादाब खान और बाएं हाथ के स्पिन ऑलराउंडर मोहम्मद नवाज शामिल हैं, जबकि तेज गेंदबाज फहीम अशरफ के लिए कोई जगह नहीं है।

टीम ने विकेटकीपर-बल्लेबाज मोहम्मद हारिस, मिस्ट्री स्पिनर अबरार अहमद और तेज गेंदबाज जमान खान के रूप में तीन ट्रेवलिंग रिजर्व भी नामित किए हैं। पाकिस्तान एकदिवसीय विश्व कप में नंबर एक टीम के रूप में प्रवेश कर रहा है, हालांकि एशिया कप में वह सुपर फोर चरण में सबसे निचले स्थान पर रहा।

बाबर आजम की अगुवाई वाली टीम मौजूदा विश्व कप चक्र में 50 ओवर के प्रारूप में किसी भी टीम के लिए 2.400 के सर्वश्रेष्ठ जीत/हार अनुपात का आनंद लेती है। "विश्व कप किसी भी क्रिकेटर के जीवन में सबसे महत्वपूर्ण घटना है और मैं उन सभी क्रिकेटरों को बधाई देना चाहता हूं जिन्होंने अपने प्रभावशाली प्रदर्शन के माध्यम से टीम में जगह बनाई है।"

इंजमाम ने कहा, “इस टीम ने पिछले कुछ वर्षों में शानदार प्रदर्शन किया है और यही कारण है कि हमने उसी समूह पर विश्वास दिखाया है। मेरा दृढ़ विश्वास है कि यह टीम विश्व कप ट्रॉफी पाकिस्तान ला सकती है और अपने अविश्वसनीय प्रदर्शन से पूरे देश को गौरवान्वित कर सकती है। अब समय आ गया है कि हम अपनी टीम का समर्थन करें और उन्हें वह समर्थन प्रदान करें जिसकी उन्हें जरूरत है।''

पाकिस्तान दो अभ्यास मैच खेलेगा - 29 सितंबर को न्यूजीलैंड के खिलाफ और 3 अक्टूबर को ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ - उसका टूर्नामेंट का पहला मैच 6 अक्टूबर को हैदराबाद के राजीव गांधी अंतर्राष्ट्रीय स्टेडियम में नीदरलैंड के खिलाफ होगा।

पाकिस्तान 1992 संस्करण का चैंपियन था जब उन्होंने इंग्लैंड को हराकर एमसीजी में ट्रॉफी जीती थी। वे 1999 संस्करण में उपविजेता रहे जबकि 1979, 1983, 1987 और 2011 संस्करण में सेमीफाइनल तक पहुंचे।

पाकिस्तान टीम: बाबर आजम (कप्तान), शादाब खान (उप-कप्तान), अब्दुल्ला शफीक, फखर जमान, हारिस रऊफ, हसन अली, इफ्तिखार अहमद, इमाम-उल-हक, मोहम्मद नवाज, मोहम्मद रिजवान (विकेटकीपर), मोहम्मद वसीम जूनियर , सलमान अली आगा, सऊद शकील, शाहीन शाह आफरीदी और उसामा मीर।

यात्रा रिजर्व: मोहम्मद हारिस, अबरार अहमद और ज़मान खान।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia


/* */