वर्ल्ड कप में मिली शर्मनाक हार के बाद राहुल द्रविड़ की छुट्टी! न्यूजीलैंड दौरे के लिए वीवीएस लक्ष्मण बनाए गए हेड कोच

इसी बीच न्यूजीलैंड दौरे के लिए वीवीएस लक्ष्मण को टीम इंडिया का हेड कोच बनाया गया है। राहुल द्रविड़ और दूसरे कोचिंग स्टाफ को टी-20 विश्व कप के बाद ब्रेक दिया गया है।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया
user

रवि प्रकाश

आस्ट्रेलिया में खेले जा रहे टी-20 वर्ल्ड कप के सेमीफाइनल में इंग्लैंड के हाथों मिली शर्मनाक हार के बाद टीम इंडिया में कई बदलाव देखने को मिल सकता है। इस हार से वरिष्ठ खिलाड़ियों के साथ-साथ हेड कोच राहुल द्रविड़ पर भी सवाल उठने लगे हैं। माना जा रहा है कि कुछ सीनियर खिलाड़ियों की टी-20 टीम से छुट्टी तय है। इसी बीच न्यूजीलैंड दौरे के लिए वीवीएस लक्ष्मण को टीम इंडिया का हेड कोच बनाया गया है। राहुल द्रविड़ और दूसरे कोचिंग स्टाफ को टी-20 विश्व कप के बाद ब्रेक दिया गया है। भारतीय टीम का न्यूजीलैंड दौरा 18 नवंबर से शुरू हो रहा है। इस दौरे पर भारतीय टीम तीन टी20 अंतरराष्ट्रीय और इतने ही वनडे खेलेगी। पहला मैच 18 नवंबर से वेलिंगटन में खेला जाएगा।

बता दें कि सीनियर खिलाड़ी जैसे नियमित कप्तान रोहित शर्मा, स्टार बल्लेबाज विराट कोहली, सलामी बल्लेबाज केएल राहुल और स्पिनर रविचंद्रन अश्विन को दौरे पर आराम दिया गया है। साथ ही कोचिंग स्टाफ को भी टी20 विश्व कप के बाद ब्रेक दिया गया है। यह पहली बार नहीं है जब लक्ष्मण को भारतीय टीम में यह जिम्मेदारी दी गई है। इस पूर्व क्रिकेटर ने पिछली बार जिम्बाब्वे और आयरलैंड के दौरे तथा दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ हालिया वनडे घरेलू श्रृंखला के दौरान भी टीम को कोचिंग दी थी। आल राउंडर हार्दिक पंड्या टी20 श्रृंखला में टीम की अगुआई करेंगे जबकि अनुभवी सलामी बल्लेबाज शिखर धवन वनडे टीम के कप्तान होंगे।


भारत का न्यूजीलैंड दौरा

भारतीय टीम न्यूजीलैंड दौरे की शुरुआत टी20 सीरीज से करेगी। 3 मैचों की सीरीज का पहला टी20 मैच 18 नवंबर को वेलिंग्टन में खेला जाएगा। टी20 सीरीज के बाद भारतीय टीम 3 मैचों की वनडे सीरीज खेलेगी।

टी20 सीरीज के लिए भारतीय टीम: हार्दिक पंड्या (कप्तान), ऋषभ पंत (उप कप्तान), ईशान किशन, दीपक हुडा, सूर्यकुमार यादव, श्रेयस अय्यर, संजू सैमसन, वॉशिंगटन सुंदर, युजवेंद्र चहल, कुलदीप यादव, हर्षल पटेल, मोहम्मद सिराज, भुवनेश्वर कुमार, उमरान मलिक और अर्शदीप सिंह।

वनडे सीरीज के लिए भारतीय टीम: शिखर धवन (कप्तान), ऋषभ पंत (उप कप्तान), शुभमन गिल, दीपक हुडा, श्रेयस अय्यर, सूर्यकुमार यादव, संजू सैमसन, युजवेंद्र चहल, कुलदीप यादव, शाहबाज अहमद, वॉशिंगटन सुंदर, उमरान मलिक, कुलदीप सेन, शार्दुल ठाकुर, दीपक चाहर और अर्शदीप सिंह।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia