खेल: भारत के खिलाफ T20 सीरीज से बाहर राशिद खान और लैंगर ने टेस्ट टीम में बैनक्रॉफ्ट की अनदेखी पर उठाया सवाल

अफगानिस्तान के स्टार लेग स्पिनर राशिद खान को भारत के खिलाफ तीन मैचों की टी20 सीरीज से बाहर कर दिया गया है और लैंगर ने टेस्ट टीम में बैनक्रॉफ्ट की अनदेखी पर सवाल उठाया है।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

भारत के खिलाफ टी20 सीरीज से बाहर राशिद खान

अफगानिस्तान के स्टार लेग स्पिनर राशिद खान को भारत के खिलाफ 11 जनवरी से शुरू होने वाली तीन मैचों की टी20 सीरीज से बाहर कर दिया गया है। यह जानकारी टीम के कप्तान इब्राहिम जादरान ने साझा की। राशिद खान की 24 नवंबर को ब्रिटेन में पीठ के निचले हिस्से की छोटी सी सर्जरी हुई थी और तब से वह मैदान से बाहर हैं। इब्राहिम जादरान ने बुधवार को प्री-मैच प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा, "वह पूरी तरह से फिट नहीं हैं, लेकिन टीम के साथ यात्रा कर रहे हैं। हमें उम्मीद है कि वह जल्द से जल्द फिट हो जाएंगे। हमें सीरीज में उनकी कमी खलेगी। "राशिद का अनुभव हम सभी के लिए महत्वपूर्ण है, लेकिन यह क्रिकेट है और आपको किसी भी तरह की स्थिति के लिए तैयार रहना होगा।"

इससे पहले, अफगानिस्तान क्रिकेट बोर्ड (एसीबी) ने अपने बयान में कहा था कि राशिद भारत के खिलाफ किसी भी मैच में नहीं खेल पाएंगे क्योंकि वह हाल ही में हुई पीठ की सर्जरी से उबर रहे हैं। 25 वर्षीय खिलाड़ी यूएई के खिलाफ हालिया टी20 सीरीज में रिजर्व खिलाड़ी के रूप में अफगानिस्तान टीम के साथ थे। तीन मैचों की यह टी20 श्रृंखला 29 दिसंबर, 2023 से 2 जनवरी, 2024 तक शारजाह क्रिकेट स्टेडियम में खेली गई थी। यह पहली बार होगा जब भारत और अफगानिस्तान द्विपक्षीय पुरुष टी20 श्रृंखला में एक-दूसरे का सामना करेंगे, जिसके मैच क्रमशः 11, 14 और 17 जनवरी को मोहाली, इंदौर और बेंगलुरु में होंगे। इसके अलावा, वेस्ट इंडीज और यूएसए में 1-29 जून तक होने वाले 2024 पुरुष टी20 विश्व कप से पहले यह भारत की आखिरी अंतर्राष्ट्रीय श्रृंखला होगी।

खेल: भारत के खिलाफ T20 सीरीज से बाहर राशिद खान और लैंगर ने टेस्ट टीम में बैनक्रॉफ्ट की अनदेखी पर उठाया सवाल
PAR

टी20 विश्व कप में जगह बनाना चाहते हैं शेरफेन रदरफोर्ड

वेस्टइंडीज के ऑलराउंडर शेरफेन रदरफोर्ड ने कहा कि उनका लक्ष्य आईसीसी पुरुष टी20 विश्व कप 2024 के लिए चुने जाने की दिशा में काम करना है, जो 1-29 जून तक कैरेबियन और यूएसए में खेला जाएगा। वह पिछले महीने इंग्लैंड के खिलाफ घरेलू श्रृंखला के लिए सफेद गेंद वाली टीम का भी हिस्सा थे। रदरफोर्ड ने कहा, "मैं इसे अपने दिमाग में रखकर सोता हूं, यह हर दिन मेरे दिमाग में दोहराता रहता है। यह मेरी सबसे बड़ी प्रेरणाओं में से एक है। इस पर काम प्रगति पर है, लेकिन टी20 विश्व कप के बारे में अच्छी बात यह है कि यह कुछ महीनों में खेला जा रहा है और मुझे आगे काफी क्रिकेट खेलनी है। मुझे आगे बहुत क्रिकेट खेलना है जिसमें आईएलटी20, पाकिस्तान सुपर लीग और इंडियन प्रीमियर लीग शामिल है।''

"मुझे लगता है कि क्रिकेट खेलने से मुझे टीम में जगह बनाने और प्रदर्शन करने का सबसे अच्छा मौका मिलेगा। अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट खेलना अच्छा है, यह कुछ ऐसा है जो मैं हमेशा से करना चाहता था।" वाइपर वॉयस पॉडकास्ट पर रदरफोर्ड ने कहा, ''मैं और अधिक खेलने और अपने करियर को आगे बढ़ाने और अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में भी लंबे समय तक खेलने के लिए उत्सुक हूं।'' आईएलटी20 2024 सीजन 19 जनवरी से शुरू हो रहा है और डेजर्ट वाइपर का पहला मैच 21 जनवरी को दुबई इंटरनेशनल स्टेडियम में अबू धाबी नाइट राइडर्स के खिलाफ है।

ऑस्ट्रेलिया के पूर्व मुख्य कोच जस्टिन लैंगर ने वेस्टइंडीज के खिलाफ आगामी श्रृंखला के लिए टेस्ट टीम में कैमरून बैनक्रॉफ्ट का चयन नहीं होने की आलोचना की है और कहा है कि दाएं हाथ के सलामी बल्लेबाज को इससे काफी निराशा होगी।

खेल: भारत के खिलाफ T20 सीरीज से बाहर राशिद खान और लैंगर ने टेस्ट टीम में बैनक्रॉफ्ट की अनदेखी पर उठाया सवाल

लैंगर ने टेस्ट टीम में बैनक्रॉफ्ट की अनदेखी पर उठाया सवाल

कैमरून बैनक्रॉफ्ट पिछले दो सीज़न से शेफ़ील्ड शील्ड में अग्रणी रन-स्कोरर रहे हैं, जबकि उन्होंने पश्चिमी ऑस्ट्रेलिया को लगातार जीत दिलाई है, लेकिन चयनकर्ताओं ने उन्हें नजरअंदाज कर दिया। डेविड वार्नर के प्रारूप से संन्यास लेने के बाद स्टीव स्मिथ टेस्ट टीम के नए सलामी बल्लेबाज होंगे। कैमरून ग्रीन चौथे नंबर पर बल्लेबाजी करेंगे, जबकि मैथ्यू रेनशॉ रिजर्व बल्लेबाज होंगे। लैंगर ने 2019 एशेज के दौरान वेस्टर्न ऑस्ट्रेलिया टीम और यहां तक कि राष्ट्रीय टीम में भी बैनक्रॉफ्ट को कोचिंग दी थी। लैंगर ने कहा, "वेस्टइंडीज के खिलाफ इस अगले टेस्ट मैच के लिए कैमरून बैनक्रॉफ्ट का चयन न होना निराशाजनक है।" उनका यह भी मानना है कि बैनक्रॉफ्ट ने वह सब कुछ किया जो उनसे करने को कहा गया था। उन्होंने न सिर्फ खूब रन बनाए हैं, बल्कि स्लिप या बैट पैड पर उनकी फील्डिंग देश के किसी भी खिलाड़ी जितनी अच्छी है।

केप टाउन में 2018 सैंडपेपर घोटाले के कारण बैनक्रॉफ्ट को नौ महीने का प्रतिबंध झेलना पड़ा, लेकिन 2019 एशेज के लिए टेस्ट टीम में उनकी वापसी हुई। टेस्ट टीम से बाहर किए जाने से पहले उन्होंने पहले दो टेस्ट खेले। लैंगर ने 2018 में केप टाउन घोटाले में बैनक्रॉफ्ट की भूमिका को लेकर टीम में तनाव के किसी भी सुझाव को खारिज कर दिया।

खेल: भारत के खिलाफ T20 सीरीज से बाहर राशिद खान और लैंगर ने टेस्ट टीम में बैनक्रॉफ्ट की अनदेखी पर उठाया सवाल

दक्षिण अफ्रीका दौरे के लिए 26 सदस्यीय भारतीय पुरुष टीम घोषित

हॉकी इंडिया ने 22 जनवरी से दक्षिण अफ्रीका के केपटाउन में शुरू होने वाले चार देशों के टूर्नामेंट के लिए 26 सदस्यीय टीम की बुधवार को घोषणा की। टूर्नामेंट में फ्रांस, नीदरलैंड, भारत और मेजबान दक्षिण अफ्रीका भाग लेंगे। भारतीय टीम का नेतृत्व हरमनप्रीत सिंह करेंगे और एफआईएच प्लेयर ऑफ द ईयर विजेता हार्दिक सिंह उपकप्तान की जिम्मेदारी संभालेंगे। जूनियर टीम के साथ शानदार प्रदर्शन के बाद युवा अरजीत सिंह हुंदल और बॉबी सिंह धामी को टीम में शामिल किया गया है। गोलकीपर पीआर श्रीजेश, कृष्ण पाठक और पवन के साथ-साथ डिफेंडर जरमनप्रीत सिंह, जुगराज सिंह, अमित रोहिदास, हरमनप्रीत सिंह, वरुण कुमार, सुमित, संजय और रबीचंद्र सिंह मोइरांगथेम को टीम में शामिल किया गया है।

टीम में चुने गए मिडफील्डर विवेक सागर प्रसाद, नीलकंठ शर्मा, राजकुमार पाल, शमशेर सिंह, विष्णुकांत सिंह, हार्दिक सिंह और मनप्रीत सिंह हैं। फॉरवर्ड पंक्ति में मनदीप सिंह, अभिषेक, सुखजीत सिंह, गुरजंत सिंह, ललित कुमार उपाध्याय, आकाशदीप सिंह, अरजीत सिंह हुंदल, बॉबी सिंह धामी हैं। दक्षिण अफ्रीका दौरे के बारे में मुख्य कोच क्रेग फल्टन ने कहा, "हम ओलंपिक वर्ष में दक्षिण अफ्रीका दौरे के साथ सीज़न में जाने के लिए काफी उत्साहित हैं जहां हम गुणवत्ता वाली टीमों से खेलेंगे। हमने एक बड़ी टीम चुनी है। खिलाड़ियों का प्रदर्शन और इससे मुझे एफआईएच हॉकी प्रो लीग से पहले कुछ खिलाड़ियों को प्रतिस्पर्धा मोड में देखने का मौका भी मिलेगा। टूर के लिए रवाना होने से पहले हमने एसएआई, बेंगलुरु में एक छोटा शिविर लगाया है। हमने दो युवा खिलाड़ियों को भी शामिल किया है सीनियर टीम में, और यह देखना दिलचस्प होगा कि हम जिस स्तर पर खेलते हैं उसके अनुसार वे खुद को कैसे ढालते हैं।"

टीम:

गोलकीपर: पीआर श्रीजेश, कृष्ण पाठक, पवन

डिफेंडर: जरमनप्रीत सिंह, जुगराज सिंह, अमित रोहिदास, हरमनप्रीत सिंह, वरुण कुमार, सुमित, संजय और रबीचंद्र सिंह मोइरांगथेम

मिडफील्डर: विवेक सागर प्रसाद, नीलकंठ शर्मा, राजकुमार पाल, शमशेर सिंह, विष्णुकांत सिंह, हार्दिक सिंह और मनप्रीत सिंह

फॉरवर्ड: मनदीप सिंह, अभिषेक, सुखजीत सिंह, गुरजंत सिंह, ललित कुमार उपाध्याय, आकाशदीप सिंह, अरजीत सिंह हुंदल, बॉबी सिंह धामी

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia


;