खेल: रवि शास्त्री ने शुभमन गिल को दी चेतावनी और एंडरसन ने 72 सालों का रिकॉर्ड तोड़ा

रवि शास्त्री ने शुभमन गिल को चेतावनी देते हुए कहा कि मत भूलो, पुजारा इंतजार कर रहे हैं और भारत में टेस्ट खेलने वाले सबसे उम्रदराज तेज गेंदबाज बने एंडरसन।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

रवि शास्त्री ने शुभमन गिल को दी चेतावनी,- 'मत भूलो, पुजारा इंतजार कर रहे हैं'

भारत के पूर्व क्रिकेट कप्तान और मुख्य कोच रवि शास्त्री ने वाई.एस. राजशेखर रेड्डी एसीए-वीडीसीए क्रिकेट स्टेडियम में शुक्रवार को यहां भारत और इंग्लैंड के बीच दूसरे टेस्ट मैच के दौरान जेम्स एंडरसन द्वारा 34 रन पर आउट होने के बाद युवा बल्लेबाज शुभमन गिल को चेतावनी दी। शास्त्री ने कमेंट्री के दौरान कहा, "यह एक नई टीम है, एक युवा टीम है। इन युवाओं को खुद को साबित करना होगा। मत भूलिए, पुजारा इंतजार कर रहे हैं। वह रणजी ट्रॉफी में कड़ी मेहनत कर रहे हैं और हमेशा रडार पर हैं।" गिल ने एक आशाजनक शुरुआत की, 46 गेंदों पर 34 रन की आकर्षक पारी खेली, फिर भी इसे बड़ी पारी में बदलने में विफलता ने टीम में उनकी जगह पर सवालिया निशान छोड़ दिया। दाएं हाथ के होनहार बल्लेबाज को नए आकार के बल्लेबाजी क्रम में महत्वपूर्ण भूमिका दी गई थी; एक ऐसा कदम जिसने उन्हें दिग्गज चेतेश्वर पुजारा की जगह ले लिया।

अनुभवी पुजारा, जो वर्तमान में सौराष्ट्र के लिए खेलते हुए रणजी ट्रॉफी में अपना कौशल दिखा रहे हैं, ने दोहरा शतक और रनों से भरपूर सीज़न के साथ मंच पर धूम मचा दी है। इस सत्र में उनके नाम सात पारियों में 89.66 की औसत से 538 रन हैं। कमेंट्री बॉक्स से गूंजती रवि शास्त्री की चेतावनी ने भारतीय क्रिकेट की प्रतिस्पर्धी प्रकृति को रेखांकित किया। अनुभवी प्रचारक पुजारा धैर्यपूर्वक इंतजार कर रहे हैं, उनके घरेलू कारनामे ध्यान और विचार की मांग कर रहे हैं।

भारत में टेस्ट खेलने वाले सबसे उम्रदराज तेज गेंदबाज बने एंडरसन

इंग्लैंड के गेंदबाज जेम्स एंडरसन शुक्रवार को वाई.एस. राजशेखर रेड्डी एसीए-वीडीसीए क्रिकेट स्टेडियम में भारत के खिलाफ दूसरे टेस्ट के दौरान 41 साल और 187 दिन की उम्र में भारतीय धरती पर टेस्ट मैच खेलने वाले सबसे उम्रदराज तेज गेंदबाज बन गए। जेम्स एंडरसन ने मैदान पर उतरते ही टेस्ट क्रिकेट में 72 साल से कायम रिकॉर्ड को ध्वस्त कर दिया। भारतीय क्रिकेट के दिग्गज लाला अमरनाथ ने 1952 के बाद से भारत में टेस्ट खेलने वाले सबसे उम्रदराज तेज गेंदबाज का खिताब अपने नाम किया। जब अमरनाथ ने अपना आखिरी टेस्ट मैच ईडन गार्डन्स में पाकिस्तान के खिलाफ खेला तब उनकी उम्र 41 साल और 92 दिन थी। एंडरसन और अमरनाथ के साथ लिस्ट में रे लिंडवाल, शुट बनर्जी और गुलाम गार्ड जैसे नाम शामिल थे, जिनमें से सभी ने 1961 में क्रिकेट परिदृश्य में बदलाव से पहले अपनी छाप छोड़ी थी।

एंडरसन भारत में टेस्ट खेलने वाले पांचवें सबसे उम्रदराज खिलाड़ी भी बन गए। जिम्बाब्वे के खिलाड़ी जॉन ट्राईकोस के नाम 1993 में 45 साल 304 दिन की उम्र में खेलने का रिकॉर्ड है। भारतीय परिस्थितियों में एंडरसन की विरासत एक और उल्लेखनीय उपलब्धि तक फैली हुई है। भारतीय धरती पर किसी मेहमान गेंदबाज द्वारा सर्वाधिक टेस्ट विकेट उनके नाम है। भारतीय क्रिकेट के तीन अलग-अलग युगों में, एंडरसन की गेंदें दिग्गजों के लिए दुश्मन रही हैं। 14 टेस्ट मैचों में एंडरसन ने 35 विकेट हासिल किए हैं। जब सचिन तेंदुलकर का दबदबा था। एंडरसन ने तेंदुलकर को नौ बार आउट किया, जो विराट कोहली के युग में बदल गया। अब, उभरती प्रतिभा के युग में एंडरसन की सटीकता ने युवा शुभमन गिल को परेशान किया और अपने क्रिकेट मुकाबलों में पांचवीं बार उनका विकेट लिया।


पाकिस्तानी क्रिकेट टीम की स्थिति खराब: मिकी आर्थर

पाकिस्तान टीम के पूर्व निदेशक मिकी आर्थर ने पाकिस्तानी क्रिकेट टीम की खराब स्थिति पर चिंता व्यक्त की है। पाकिस्तान में क्रिकेट सत्ता के गलियारों में पूरी तरह से नए कोचिंग स्टाफ के साथ-साथ नए कप्तानों का बदलाव देखा गया था। 2023 वनडे विश्व कप के बाद मिकी आर्थर और ग्रांट ब्रैडबर्न के बाहर होने के बाद मोहम्मद हफीज ने टीम निदेशक के रूप में टीम की कमान संभाली।

आर्थर ने एक सुरक्षित टीम वातावरण को बढ़ावा देने के महत्व पर जोर दिया। यह देखते हुए कि उन स्थितियों में जहां असुरक्षा की समग्र भावना होती है, खिलाड़ी अपने व्यक्तिगत हितों को प्राथमिकता देना शुरू कर देते हैं। आर्थर ने ईएसपीएनक्रिकइन्फो को बताया, "जब वहां सुरक्षा का माहौल होता है, तो पाकिस्तान बहुत अच्छा होता है। जब वहां असुरक्षा होती है, तो खिलाड़ी टीम के बजाय अपने लिए खेलना शुरू कर देते हैं क्योंकि वे अगले दौरे और अगले अनुबंध के बारे में सोच रहे होते हैं। "वहां भारी मात्रा में प्रतिभा है। वहां कुछ विश्व स्तरीय खिलाड़ी भी हैं, सिर्फ प्रतिभाशाली खिलाड़ी ही नहीं। उन्हें वह समर्थन ढांचा नहीं दिया गया है जिसकी उन्हें आगे बढ़ने के लिए जरूरत है।"

"टीम के एक अनुभवी खिलाड़ी मोहम्मद हफीज ने आर्थर की बातों को दोहराया। उन्होंने ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड में हार के लिए फोकस की कमी को जिम्मेदार ठहराया।" मिकी आर्थर और पाकिस्तान क्रिकेट के बीच सहयोग के अपने सुनहरे पल थे, जिसमें 2017 चैंपियंस ट्रॉफी की सफलता शामिल है। कोच ने टीम को टेस्ट और टी20 रैंकिंग में महत्वपूर्ण सफलता दिलाई थी, लेकिन साझेदारी का अंत खटास के साथ हुआ।

वनडे सीरीज में ऑस्ट्रेलिया पर हावी रहेगी द. अफ्रीकी टीम: वोल्वार्ट

दक्षिण अफ्रीका की कप्तान लॉरा वोल्वार्ट को उम्मीद है कि उनकी टीम शनिवार को एडिलेड ओवल में शुरू होने वाली तीन मैचों की वनडे सीरीज में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ दमदार प्रदर्शन करेगी। दक्षिण अफ्रीका ने अभी तक महिला वनडे मैचों में ऑस्ट्रेलिया को नहीं हराया है। हालांकि, उन्होंने 2016 में उनके साथ एक मैच टाई किया था। लेकिन, वे इस तथ्य से पूरी तरह आश्वस्त होंगे कि एलिसा हीली की अगुवाई वाली टीम अजेय है, जैसा कि मेहमान टीम ने मेजबान टीम को दूसरे टी 20 मैच में हराया है।

लॉरा ने सीरीज की शुरुआत की पूर्व संध्या पर पत्रकारों से कहा, "यह हमारे लिए एक अच्छी प्रतिस्पर्धी श्रृंखला थी। अधिकांश मैच को अंतिम ओवर तक ले जाना और एक में जीत हासिल करना। जाहिर है, मैं उस आखिरी मैच में साधारण चीजों में थोड़ा बेहतर होना पसंद करूंगी। बस खुद को बेहतर बनाने के लिए मौका है लेकिन कुल मिलाकर यह एक बहुत ही प्रतिस्पर्धी श्रृंखला थी और यह जिस तरह से हुई उससे मैं काफी खुश हूं।''

"यह बहुत बड़ा है। विशेष रूप से विश्व कप में, मुझे लगता है कि हम अक्सर सेमीफाइनल या फाइनल में उनका सामना करते हैं। यह ज्ञान होने पर कि हमने उन्हें सामान्य रूप से कभी नहीं हराया है। हमारे लिए बहुत अच्छा नहीं है। उम्मीद है, अब जब हमारे पास मौका है उनके खिलाफ एक जीत से हम इस वनडे सीरीज में जोरदार प्रदर्शन कर सकते हैं।''

लॉरा ने एडिलेड में उछाल भरी परिस्थितियों का मुकाबला करने के लिए शॉट चयन और गेंदबाज पर ध्यान केंद्रित करने के लिए टीम की रणनीति का भी खुलासा किया। मुझे लगता है कि हम घर पर जिस तरह के आदी हैं। हमने नेट पर पीछे से अच्छा हिट-आउट किया था और अब हम गति और उछाल के आदी हो रहे हैं।

लॉरा ने पिछले चार डब्ल्यूबीबीएल सीजन एडिलेड स्ट्राइकर्स के साथ बिताए हैं, जिसका मतलब है कि वह आयोजन स्थल की स्थितियों के बारे में दक्षिण अफ्रीका सेट-अप में सबसे परिचित खिलाड़ी हैं।


सोनू सूद, रितेश देशमुख ने सेलिब्रिटी क्रिकेट लीग की मजेदार यादें की साझा

एक्टर सोनू सूद और रितेश देशमुख ने सेलिब्रिटी क्रिकेट लीग (सीसीएल) के 10वें सीजन के साथ अपने जुड़ाव के बारे में खुलकर बात की है और मजेदार किस्सा साझा किया।

2011 में लॉन्च किया गया, सीसीएल भारत का सबसे ज्यादा देखा जाने वाला खेल और एंटरटेनमेंट इवेंट बन गया है। सोनू 'पंजाब दे शेर' के कैप्टन हैं, जबकि रितेश 'मुंबई हीरोज' के कैप्टन हैं।

सीसीएल से जुड़े दिग्गजों में सलमान खान भी शामिल हैं, जो 'मुंबई हीरोज' के ब्रांड एंबेसडर हैं, जबकि उनके भाई सोहेल खान 'मुंबई हीरोज' के मालिक हैं।

तेलुगु एक्टर वेंकटेश 'तेलुगु वॉरियर्स' के ब्रांड एंबेसडर हैं, अखिल अक्किनेनी 'तेलुगु वॉरियर्स' के कैप्टन हैं। आर्य 'चेन्नई राइनोज' के कैप्टन हैं, सुदीप 'कर्नाटक बुलडोजर्स' के कैप्टन हैं, मोहनलाल केरल स्ट्राइकर्स के सह-मालिक हैं, इंद्रजीत केरल स्ट्राइकर्स के कैप्टन हैं। मनोज तिवारी भोजपुरी दबंग्स के कैप्टन हैं, और बोनी कपूर अपनी टीम के कप्तान जिस्सू सेनगुप्ता के साथ बंगाल टाइगर्स के मालिक हैं।

सीसीएल के साथ अपने जुड़ाव के बारे में, सोनू ने कहा: "मेरे लिए, सेलिब्रिटी क्रिकेट लीग सिर्फ एक गेम से कहीं अधिक है। यह हम कलाकारों के लिए एकजुट होने और मैदान के अंदर और बाहर खूब मौज-मस्ती करने का मौका है। मुझे एक मजेदार किस्सा याद है जब एक बार मैदान पर मैंने हवा में शॉट मारा और कुछ ही पलों में मनोज ने गेंद कैच कर ली।"

सोनू ने आगे कहा, "मैं चिल्लाया 'प्लीज ड्रॉप इट', लेकिन उन्होंने ऐसा नहीं किया और बाद में मजाकिया अंदाज में मुस्कुराते हुए क्रीज पर आए और कहा, 'सॉरी, पाजी, सॉरी यार, गलती हो गई। अब, मैं यह देखने के लिए बहुत उत्साहित हूं कि इस नए सीजन में हम सभी के लिए क्या है।''

वहीं, रितेश ने कहा, "सीसीएल को लेकर मैं हमेशा से ही पैशनेट रहा हूं। मुझे याद है, जब मेरी शादी हुई तो अगले दिन मैं अपनी टीम के लिए मैच खेल रहा था। तो, रिसेप्शन के समय, मेरे साथ कुछ टीम के सदस्य थे जो मुझे एक कोने में ले गए और मुझे अगले दिन खेलने के लिए राजी किया।'

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia


;