बांग्लादेश के खिलाफ पहले वनडे में रोहित-कोहली सब फेल, टीम इंडिया 186 रनों पर सिमटी, शाकिब की घातक गेंदबाजी

शाकिब अल हसन (5/36) और ईबादत हुसैन (4/47) की शानदार गेंदबाजी की वजह से बांग्लादेश ने मीरपुर के शेर-ए-बांग्ला नेशनल क्रिकेट स्टेडियम (एसबीएनसीएस) में वनडे सीरीज के पहले मैच में भारत को 41.2 ओवर में 186 रनों पर समेट दिया।

फोटोः @ICC
फोटोः @ICC
user

नवजीवन डेस्क

भारत और बांग्लादेश के बीच वनडे सीरीज के पहले मैच में आज भारतीय बल्लेबाज कुछ खास नहीं कर पाए और पूरी टीम 186 रनों पर सिमट गई। शाकिब अल हसन की घातक गेंदबाजी के आगे टीम इंडिया के शेर रोहित शर्मा औऱ विराट कोहली समेत कोई भी बल्लेबाज टिक नहीं पाया। सिर्फ केएल राहुल ने किसी तरह पारी को संभाला।

शाकिब अल हसन (5/36) और ईबादत हुसैन (4/47) की घातक गेंदबाजी के कारण बांग्लादेश ने मीरपुर के शेर-ए-बांग्ला नेशनल क्रिकेट स्टेडियम (एसबीएनसीएस) में वनडे सीरीज के पहले मैच में भारत को 41.2 ओवर में 186 रनों पर समेट दिया। धीमी पिच पर, शाकिब ने अपनी गेंदबाजी में बदलाव किया और भारतीय बल्लेबाजों को मैदान पर टिकने नहीं दिया।

वहीं, 8.2 ओवर में 4/47 विकेट लेने वाले ईबादत हुसैन ने अपनी छोटी गेंदों पर कामयाबी हासिल की। भारत के लिए, केएल राहुल ने 70 गेंदों में 73 रनों की शानदार पारी खेली, लेकिन उन्हें बाकी बल्लेबाजों से कोई समर्थन नहीं मिला, जो वनडे मैच में बांग्लादेश के खिलाफ अपने दूसरे सबसे कम स्कोर पर आलआउट हो गए।

इससे पहले, आज पहले गेंदबाजी करने का फैसला करते हुए बांग्लादेश ने शुरूआत से ही चीजों को चुस्त-दुरुस्त रखा, हालांकि रोहित शर्मा ने हसन महमूद पर दो चौके जड़े, जबकि शिखर धवन मुस्तफिजुर रहमान की गेंद पर संघर्ष करते नजर आए। स्पिन का पहला संकेत तब दिखाई दिया जब आफ स्पिनर मेहदी हसन मिराज ने अपनी पहली ही गेंद पर धवन को चलता किया, जब धवन ने डॉट-बॉल के दबाव के आगे घुटने टेक दिए और रिवर्स स्वीप करने के प्रयास में बोल्ड हो गए।


फिर रोहित शर्मा (27) ने मेहदी को स्वीप करने से पहले महमूद को बैकवर्ड स्क्वायर लेग पर छक्का लगाकर आक्रामकता का पहला संकेत दिखाया और तेज गेंदबाज को फिर से चौके लगाए। लेकिन शाकिब ने उन्हें वहीं रोकते हुए अपना शिकार बना लिया। दो गेंदों के बाद शाकिब ने विराट कोहली (9) को भी दास के हाथों कैच आउट कराया।

बांग्लादेश ने भारत पर दबाव बनाए रखा, क्योंकि हुसैन ने श्रेयस अय्यर को शॉर्ट गेंदों की बौछार से परेशान किया, जबकि राहुल ने शाकिब को छक्का लगाकर शुरूआत की। हुसैन को अंतत: अपने दृढ़ता के लिए ईनाम मिला, जब अय्यर ने एक छोटी गेंद को हुक करने की कोशिश की और टॉप-एज लग कर कीपर के हाथों कैच आउट हुए।

दूसरे छोर से, वाशिंगटन सुंदर 12 रन पर बाल-बाल बचे। लेकिन वह इस मौके को बड़ा नहीं बना सके क्योंकि उन्होंने शाकिब की गेंद पर सीधे थर्ड मैन को रिवर्स स्वीप किया और वह 19 रन बनाकर आउट हो गए, जिससे पांचवें विकेट के लिए 60 रन की साझेदारी समाप्त हो गई।
इसके बाद, राहुल ने अपना अर्धशतक पूरा कर तेजी से रन बनाना जारी रखा। राहुल ने शाकिब को थर्ड मैन के माध्यम से चौका मारकर भारत को 200 रन के करीब ले जाने की कोशिश की।

इसके बाद ईबादत को क्रमश: छक्का और चार लेने के लिए फ्लिक किया। लेकिन तेज गेंदबाज को कामयाबी तब मिली, जब राहुल ने एक शॉर्ट गेंद को मारने की कोशिश की, लेकिन अतिरिक्त उछाल ने थर्ड मैन पर आउट करा दिया। ईबादत ने 41.2 ओवर में सिराज को शॉर्ट गेंद पर डीप में कैच कराकर भारत की पारी को समाप्त कर दिया।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia


;