खेल की 5 बड़ी खबरें: 'टीम इंडिया के लिए जबरदस्त प्रदर्शन कर सकते हैं ऋतुराज' और मैथ्यू वेड बोले- मुझे पता था...

CSK के बल्लेबाज ऋतुराज को लेकर पूर्व कप्तान सुनील गावस्कर ने अपनी प्रतिक्रिया दी है, उनका कहना है कि ऋतुराज तीनों ही फॉर्मेट्स में भारतीय टीम के लिए जबरदस्त प्रदर्शन कर सकते हैं और मैथ्यू वेड ने कहा है कि इस मैच से पहले उन्हें लग रहा था कि ये ऑस्ट्रेलिया के लिए उनका आखिरी इंटरनेशनल मैच हो सकता है।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

मुझे पता था कि ये ऑस्ट्रेलिया के लिए मेरा आखिरी मैच हो सकता है: मैथ्यू वेड

पाकिस्तान के खिलाफ सेमीफाइनल मुकाबले में अपनी धुआंधार बल्लेबाजी से ऑस्ट्रेलिया को मैच जिताने वाले मैथ्यू वेड ने बड़ी प्रतिक्रिया दी है। उन्होंने कहा है कि इस मैच से पहले उन्हें लग रहा था कि ये ऑस्ट्रेलिया के लिए उनका आखिरी इंटरनेशनल मैच हो सकता है। मैथ्यू वेड ने पाकिस्तान के खिलाफ सेमीफाइनल मुकाबले में अपने तीन लगातार छक्कों से टीम को जीत दिला दी। उनके ये तीन छक्के हमेशा याद रखे जाएंगे। टार्गेट का पीछा करते हुए एक समय कंगारू टीम काफी मुश्किल स्थिति में थी। टीम को अंतिम दो ओवरों में 22 रन चाहिए थे और 19वें ओवर में गेंदबाजी करने के लिए पाकिस्तान के नंबर एक गेंदबाज शाहीन शाह अफरीदी आए। मैथ्यू वेड जो इससे पहले तक इतनी अच्छी बल्लेबाजी नहीं कर पा रहे थे, उन्होंने इस ओवर में पूरे मैच का पासा ही पलट दिया। ऑस्ट्रेलिया को जीत के लिए 9 गेंद पर 18 रन चाहिए थे और वेड ने अफरीदी के खिलाफ लगातार तीन छक्के जड़ दिए और इसी ओवर में मैच को खत्म कर दिया। वेड ने 17 गेंद पर 41 रनों की धुआंधार पारी खेली और उन्हें प्लेयर ऑफ द मैच भी चुना गया।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया

AUS के खिलाफ शानदार पारी खेलने से पहले ICU में भर्ती थे रिजवान

पाकिस्तान का सलामी बल्लेबाज मोहम्मद रिजवान गुरुवार को आईसीसी टी20 वर्ल्ड कप के दूसरे सेमीफाइनल में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ खेले गए मैच में हीरो रहे। उन्होंने 52 गेंदों पर 67 रनों की शानदार पारी खेली। हालांकि, इतनी कोशिश भी काम न आई और पाकिस्तान को कंगारूओं के हाथों 5 विकेट से हार का सामना करना पड़ा। कई लोगों को पता नहीं था कि टूर्नामेंट के शानदार फॉर्म में रहे रिजवान 9 नवंबर को सीने में संक्रमण के कारण आईसीयू में दो दिन तक भर्ती थे। इसके बावजूद, टीम के लिए वह जल्द ठीक हो गए और टी20 विश्व कप में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ दूसरा सेमीफाइनल मैच में बेहतरीन प्रदर्शन किया।

रिजवान के बारे में पूछे जाने पर पाकिस्तान के कप्तान बाबर आजम ने कहा, "सलामी बल्लेबाज ने जिस तरह से खेल दिखाया है उससे पता चलता है कि वह एक टीम मैन है।" उन्होंने बताया, "सही मायने में वह एक शानदार खिलाड़ी हैं। उन्होंने पूरे वर्ल्ड के दौरान असाधारण प्रदर्शन किया। जब मैंने उसे देखा, तो ठीक नहीं लग रहे थे। लेकिन, जब मैंने उनसे स्वास्थ्य के बारे में पूछा तो उसने कहा कि मैं ठीक हूं और खेलूंगा। इसके बाद जिस तरह उन्होंने प्रदर्शन किया, उसे लगता है कि वह एक टीम मैन है।" इस बारे में कप्तान बाबर ने टीम के डॉक्टर नजीब सोमरू से रिजवान की स्थिति के बारे में बताने को कहा। सोमरू के मुताबकि, "रिजवान को 9 नवंबर को सीने में संक्रमण हो गया था, जिसके बाद उन्हें अस्पताल में भर्ती कराया गया, जहां वह दो रातें आईसीयू में भर्ती थे। इसके बाद, उन्होंने अविश्वसनीय रूप से रिकवरी की और मैच से पहले खेलने के लिए फिट हो गए। यह उनके महान दृढ़ संकल्प और देश के लिए प्रदर्शन करने की भावना को दशार्ता है। फिर हम देख सकते हैं कि उन्होंने कैसा प्रदर्शन किया।"

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया

हसन अली के मैथ्यू वेड का कैच ड्रॉप करने को लेकर क्या बोले बाबर आजम?

पाकिस्तान के कप्तान बाबर आजम ने हसन अली के ड्रॉप कैच और उनकी खराब गेंदबाजी को लेकर बड़ी प्रतिक्रिया दी है। हसन अली के खराब परफॉर्मेंस के बावजूद बाबर आजम ने उनको पूरी तरह से सपोर्ट किया है और कहा है कि इस तरह की गलतियां किसी से भी हो सकती हैं। हसन अली ने एक ऐसे समय में कैच ड्रॉप किया जिससे मैच का पूरा मोमेंटम ही शिफ्ट हो गया। 177 रनों के लक्ष्य का पीछा करते हुए ऑस्ट्रेलियाई टीम को आखिरी दो ओवरों में 22 रन चाहिए थे और 19वें ओवर में गेंदबाजी करने के लिए पाकिस्तान के नंबर एक गेंदबाज शाहीन शाह अफरीदी आए। अफरीदी ने अपना काम लगभग कर दिया था। एक बड़ा शॉट खेलने के चक्कर में मैथ्यू वेड गेंद को हवा में मार बैठे लेकिन हसन अली ने बाउंड्री लाइन पर उनका कैच ड्रॉप कर दिया। ये कैच पाकिस्तान को काफी महंगा पड़ा। वेड ने अगली तीन गेंदों पर लगातार तीन छक्के लगाकर पाकिस्तान को टूर्नामेंट से बाहर कर दिया। वहीं हसन अली का गेंदबाजी में भी परफॉर्मेंस कुछ खास नहीं रहा था।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया

न्यूजीलैंड के खिलाफ भारतीय टेस्ट टीम की घोषणा, रोहित समेत ये खिलाड़ी हुए बाहर

25 नवंबर से न्यूजीलैंड के खिलाफ दो टेस्ट मैचों की सीरीज को लेकर शुक्रवार को भारतीय टीम की घोषणा कर दी गई है। टीम में शीर्ष क्रम के बल्लेबाज रोहित शर्मा, विकेटकीपर ऋषभ पंत, तेज गेंदबाज मोहम्मद शमी और जसप्रीत बुमराह को आराम दिया गया हैं। इस बारे में भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई)ने जानकारी दी है। बीसीसीआई की अखिल भारतीय वरिष्ठ चयन समिति ने दो टेस्ट मैचों के लिए टीम की घोषणा करते हुए इन खिलाड़ियों के बाहर होने का कारण नहीं बताया, हालांकि अंदेशा लगाया गया कि पिछले कुछ महीनों से लगातार खेल रहे क्रिकेट के कारण उन्हें आराम दिया गया।

भारतीय कप्तान विराट कोहली भी पहले टेस्ट मैच में शिरकत करते नजर नहीं आएंगे, लेकिन वह 3-7 दिसंबर से मुंबई में होने वाले दूसरे टेस्ट के लिए वापसी करेंगे। अजिंक्य रहाणे कानपुर टेस्ट में भारत की कप्तानी का कमान संभालेंगे, जबकि चेतेश्वर पुजारा को उपकप्तान बनाया गया है। बीसीसीआई ने शुक्रवार को एक बयान में कहा, "भारतीय कप्तान विराट कोहली दूसरे टेस्ट के लिए टीम में शामिल होंगे और टीम का नेतृत्व करेंगे।"

भारत की टेस्ट टीम: अजिंक्य रहाणे (कप्तान), केएल राहुल, मयंक अग्रवाल, चेतेश्वर पुजारा (उपकप्तान), शुभमन गिल, श्रेयस अय्यर, केएस भारत (विकेटकीपर),रिद्धिमान साहा (विकेटकीपर), रवींद्र जडेजा, आर अश्विन, अक्षर पटेल, जयंत यादव, इशांत शर्मा, उमेश यादव, मोहम्मद सिराज और प्रसिद्ध कृष्णा।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया

"ऋतुराज तीनों ही फॉर्मेट्स में भारतीय टीम के लिए जबरदस्त प्रदर्शन कर सकते हैं"

चेन्नई सुपर किंग्स के युवा बल्लेबाज ऋतुराज गायकवाड़ से पूर्व कप्तान सुनील गावस्कर काफी ज्यादा प्रभावित हैं। उन्होंने कहा है कि ऋतुराज गायकवाड़ एक ऐसे बल्लेबाज हैं जो तीनों ही फॉर्मेट में भारतीय टीम के लिए बेहतरीन प्रदर्शन कर सकते हैं। न्यूजीलैंड के खिलाफ टी20 सीरीज के लिए आईपीएल के कई खिलाड़ियों को भारतीय टीम में शामिल किया गया है। हर्षल पटेल, वेंकटेश अय्यर और आवेश खान को पहली पार भारत की टीम में जगह मिली है। वहीं ऋतुराज गायकवाड़ इससे पहले श्रीलंका टूर पर जा चुके थे। सुनील गावस्कर ने इन चारों खिलाड़ियों में से ऋतुराज गायकवाड़ की काफी तारीफ की है। आईपीएल में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले गायकवाड़ के बारे में गावस्कर ने कहा है कि वो हर फॉर्मेट में भारतीय टीम के लिए अपना इम्पैक्ट डाल सकते हैं।

(आईएएनएस के इनपुट के साथ)

नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia