SA vs IND : साउथ अफ्रीका ने भारत को 288 रनों का दिया लक्ष्य, बुमराह और प्रसिद्ध कृष्णा की अच्छी गेंदबाजी

क्विंटन डी कॉक (124) की शानदार पारी की वजह से केपटाउन के न्यूलैंड्स में रविवार को तीन मैचों की सीरीज के खेल जा रहे तीसरे और अंतिम वनडे मैच में साउथ अफ्रीका ने भारत को 288 रनों का लक्ष्य दिया।

 फोटो: @BCCI
फोटो: @BCCI
user

नवजीवन डेस्क

क्विंटन डी कॉक (124) की शानदार पारी की वजह से केपटाउन के न्यूलैंड्स में रविवार को तीन मैचों की सीरीज के खेल जा रहे तीसरे और अंतिम वनडे मैच में साउथ अफ्रीका ने भारत को 288 रनों का लक्ष्य दिया। टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी प्रोटियाज की टीम 49.5 ओवरों में 287 रनों पर सिमट गई। साउथ अफ्रीका की ओर से डीकॉक और रस्सी वैन डेर डूसन के बीच 143 गेंदों में 144 रनों की साझेदारी हुई। भारत की ओर से सबसे ज्यादा प्रसिद्ध कृष्णा ने तीन विकेट अपने नाम किए। वहीं, दीपक चाहर और जसप्रीत बुमराह ने दो-दो विकेट चटकाए, जबकि युजवेंद्र चहल ने एक विकेट लिया।

इससे पहले, बल्लेबाजी करने उतरी साउथ अफ्रीका की टीम की शुरुआत खराब रही, क्योंकि उन्होंने 34 रनों पर ही दो विकेट खो दिए। इस दौरान, सलामी बल्लेबाज जन्नेमैन मलान (1) को चाहर ने पंत के हाथों कैच आउट कराया। इसके बाद, सातवें ओवर में कप्तान टेम्बा बावुमा (8) भी कप्तान राहुल द्वारा रन आउट हो गए। सलामी बल्लेबाज क्विंटन डी कॉक और एडेन मार्करम ने पारी को संभालते हुए टीम के स्कोर को आगे बढ़ाया। लेकिन मार्करम (15) भी डीकॉक के साथ 36 रनों की साझेदारी करने के बाद चाहर की गेंद पर पवेलियन लौट गए। इस समय तक साउथ अफ्रीका का स्कोर 12.2 ओवरों में तीन विकेट के नुकसान पर 70 रन हो चुका था।


इसके बाद आए रस्सी वैन डेर डूसन ने डीकॉक के साथ लड़खड़ाती पारी को आगे बढ़ाया। 19वें ओवर में डीकॉक ने 59 गेंदों में अपना 28वां अर्धशतक पूरा कर लिया। 23 ओवरों के बाद साउथ अफ्रीका का स्कोर तीन विकेट पर 129 रन पहुंच गया। इस समय तक डीकॉक 77 और रस्सी वेन डर डुसेन 22 रन बनाकर क्रीज मौजूद थे। दोनों खिलाड़ियों के बीच 59 रनों की साझेदारी हो चुकी थी।

दोनों खिलाड़ियों ने भारतीय गेंदबाजों के खिलाफ तेज गति से रन जोड़े। इस बीच, डीकॉक ने 108 गेंदों में अपने करियर का 17वां शतक जड़ दिया। डीकॉक और डूसन ने मिलकर कई लंबी-लंबी बाउंड्री लगाई। लेकिन डीकॉक 12 चौके और दो छक्के की मदद से 124 रन बनाकर बुमराह की गेंद पर आउट हो गए, जिससे दोनों के बीच 143 गेंदों पर 144 रनों की साझेदारी का अंत हो गया।


इसके बाद, डूसन भी जल्द चार चौके और एक छक्के की मदद से 52 रन बनाकर चहल के शिकार बन गए। प्रोटियाज का स्कोर 37 ओवरों में पांच विकेट के नुकसान पर 219 रन थे। क्रीज में डेविड मिलर और एंडिले फेहलुकवायो मौजूद थे। इस बीच, फेहलुकवायो (4) रन बनाकर आउट हो गए। वहीं, मिलर ने आखिरी के कुछ ओवरों में ताबड़तोड़ बल्लेबाजी की। दूसरी छोर से ड्वेन प्रिटोरियस ने उनका साथ दिया। दोनों के बीच 43 गेंदों में 44 रनों की साझेदारी हुई और प्रिटोरियस 20 रन बनाकर आउट हो गए।

केशव महाराज (6), मिलर (39) और सिसांडा मगला (0) भी जल्द आउट होकर पवेलियन लौट गए, जिससे साउथ अफ्रीका की टीम 49.5 ओवरों में 287 रनों पर सिमट गई। अब भारत को जीत के लिए 288 रन बनाने होंगे।

नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia


Published: 23 Jan 2022, 6:25 PM