मैदान पर फिर अवतरित होंगे क्रिकेट के भगवान सचिन! मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में चल रही है खास तैयारी

सचिन के स्टैच्यू का अनावरण 23 अप्रैल को उनके 50वें जन्मदिन या इसी साल होने वाले वनडे विश्व कप के दौरान हो सकता है।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

क्रिकेट के भगवान कहे जाने वाले सचिन तेंदुलकर क्रिकेट के मैदान पर अवतरित होने वाले हैं। और सचिन जिस मैदान पर अवतरित होंगे वह है मुंबई का वानखेड़े स्टेडियम। दरअसल वानखेड़े स्टेडियम में उनका स्टैच्यू लगाया जाएगा। सचिन को उनके 50वें जन्मदिन पर खास तोहफा मिलने वाला है। बता दें कि सचिन तेंदुलकर ने 2013 में क्रिकेट को अलविदा कह दिया था। इस मैदान से सचिन को खास लगाव है। मुंबई के सचिन ने इसी मैदान पर अपने क्रिकेट करियर की शुरुआत की और यहीं अपना आखिरी मैच भी खेला। सचिन के स्टैच्यू का अनावरण 23 अप्रैल को उनके 50वें जन्मदिन या इसी साल होने वाले वनडे विश्व कप के दौरान हो सकता है।

इसके लिए सचिन तेंदुलकर ने अपनी पत्नी अंजली तेंदुलकर के साथ आज वानखेड़े स्टेडियम का दौरा भी किया। इस दौरान मुंबई क्रिकेट एसोसिएशन के अध्यक्ष अमोल काले भी स्टेडियम में थे। स्टैच्यू लगाने की जगह भी सचिन शायद खुद ही तय करेंगे।


सचिन ने इस बारे में मीडिया से बात भी की है। उन्होंने कहा कि स्टैच्यू लगाना मेरे लिए बड़े सम्मान की बात है। सचिन ने कहा कि उन्हें जरा भी भनक नहीं थी कि उनकी स्टैच्यू लगाने की बात चल रही है। सचिन ने इस पर हैरानी जताते हुए कहा कि यह एक सुखद तोहफा है। सचिन ने बताया कि इसी मैदान पर उनका करियर शुरू हुआ और कई कभी न भूलने वाली यादें उन्हें मिलीं। उनके करियर का सबसे सुखद लम्हा साल 2011 में आया, जब टीम इंडिया ने विश्व कप अपने नाम किया। सचिन ने यह भी बताया कि उनके कोच रमाकांत आचरेकर ने इसी मैदान पर क्रिकेट के प्रति उनके अंदर अलग रुचि जगाई थी और वह इस खेल में अपना करियर बनाने के लिए तन मन से जुट गए थे। इसी वजह से यह मैदान उनके लिए खास है और यहां पर स्टेच्यू लगना बड़ी बात है।

बता दें कि महेंद्र सिंह धोनी की कप्तानी में टीम इंडिया ने 2011 में दूसरी बार इसी मैदान पर विश्व कप पर कब्जा किया था। यह मैदान भारत के लिए भाग्यशाली माना जाता है। अब यहां सचिन का स्टैच्यू लगाया जाएगा। इस मैदान पर यह पहला स्टैच्यू होगा। सचिन ने बताया कि उनका स्टैच्यू क्लब हाउस के ठीक सामने लगाया जाएगा। वह जगह काफी साफ सुथरी है और जब लोग मैच देखने के लिए आएंगे और जाएंगे तो वह स्टैच्यू के पास से गुजरेंगे। इसी वजह से उसे क्लब हाउस के सामने लगाया जाएगा। इसके साथ ही सचिन ने स्टैच्यू लगाने का फैसला करने के लिए मुंबई क्रिकेट एसोसिएशन के सभी सदस्यों का शुक्रिया अदा किया।


भारत के कई मैदान पर स्टैच्यू लगाए गए हैं, यहां अब तक किसी भी खिलाड़ी का स्टैच्यू नहीं लगाया गया था। भारत के पूर्व क्रिकेटर सीके नायडू के तीन स्टैच्यू अलग-अलग स्टेडियम में हैं। पहला स्टैच्यू विदर्भ क्रिकेट स्टेडियम में है, दूसरा आंध्र और तीसरा स्टैच्यू इंदौर के होल्कर स्टेडियम में है। हालांकि, कई खिलाड़ियों के वैक्स स्टैच्यू हैं और उनके नाम पर स्टैंड भी हैं।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia


;