Getting Latest Election Result...

एलिस्टेयर कुक ने क्रिकेट के सभी फॉर्मेट को कहा अलविदा

कुक ने एसेक्स वेबसाइट पर एक बयान में कहा, "मैं अपने संन्यास और एक पेशेवर क्रिकेटर के रूप में अपने करियर के अंत की घोषणा कर रहा हूं।

फोटो: IANS
फोटो: IANS
user

आईएएनएस

इंग्लैंड और वेल्स क्रिकेट बोर्ड ने इंग्लैंड के पूर्व पुरुष कप्तान सर एलिस्टेयर कुक को उनकी सेवानिवृत्ति की घोषणा के बाद इंग्लैंड और एसेक्स के लिए 20 साल के असाधारण करियर के लिए बधाई दी। बाएं हाथ के सलामी बल्लेबाज ने इंग्लैंड के रिकॉर्ड तोड़ने वाले करियर के दौरान खुद को सर्वकालिक महान खिलाड़ी के रूप में स्थापित किया, इस दौरान उन्होंने 161 टेस्ट खेले, जिनमें से 59 कप्तान के रूप में, और इंग्लैंड के लिए रिकॉर्ड 12,472 टेस्ट रन बनाए। कुक ने एसेक्स वेबसाइट पर एक बयान में कहा, "मैं अपने संन्यास और एक पेशेवर क्रिकेटर के रूप में अपने करियर के अंत की घोषणा कर रहा हूं।"

"अलविदा कहना आसान नहीं है। दो दशकों से अधिक समय से, क्रिकेट मेरी नौकरी से कहीं अधिक महत्वपूर्ण रहा है। इसने मुझे उन स्थानों का अनुभव करने की अनुमति दी है जहां मैंने कभी सपने में भी नहीं सोचा था कि मैं जाऊंगा, उन टीमों का हिस्सा बनूंगा जिन्होंने ऐसी चीजें हासिल की हैं जो मैं कभी नहीं कर सकता था, सबसे महत्वपूर्ण बात, गहरी दोस्ती बनाई है जो जीवन भर रहेगी।'' "आठ साल के लड़के से जो पहली बार विकम बिशप्स अंडर 11 के लिए खेला था से लेकर अब तक, मैं गर्व के साथ मिश्रित दुख की एक अजीब भावना के साथ समाप्त हो रहा हूं। हालांकि सबसे ऊपर, मैं अविश्वसनीय रूप से खुश हूं।

"यह मेरे जीवन के इस हिस्से के समाप्त होने का सही समय है। मैंने हमेशा सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी बनने के लिए अपना सब कुछ दिया है, लेकिन अब मैं नई पीढ़ी के लिए रास्ता बनाना चाहता हूं।" कुक के नाम इंग्लैंड के किसी भी बल्लेबाज द्वारा सबसे अधिक 33 टेस्ट शतक हैं, और उन्होंने अपने 12 साल के टेस्ट करियर का अंत भारत के खिलाफ नागपुर में पदार्पण और 2018 में किआ ओवल में यादगार शतक के साथ किया। ईसीबी प्रमुख, रिचर्ड थॉम्पसन ने कहा, “सर एलिस्टेयर को उनकी अंतिम टेस्ट पारी के बाद जो स्टैंडिंग ओवेशन मिला, वह हमेशा मेरे साथ रहेगा।'' “ऐसा महसूस हुआ कि उस दिन ओवल के अंदर कोई भी उस व्यक्ति की सराहना करना बंद नहीं करना चाहता था जिसकी प्रतिबद्धता और अपने देश के लिए सर्वश्रेष्ठ बनने की इच्छा ने उसे सर्वकालिक महान खिलाड़ियों में से एक बना दिया। उस पल में सर एलिस्टेयर के लिए सद्भावना असाधारण और पूरी तरह से योग्य थी।''

“सर एलेस्टेयर ने अपने देश का बहुत सम्मान और गौरव के साथ नेतृत्व किया, बल्ले के साथ उनका रिकॉर्ड बेजोड़ है और उन्होंने इसे इस तरह से किया कि हर कोई जो उन्हें खेलते हुए देखने के लिए भाग्यशाली था, उससे प्रभावित हुआ।'' "मुझे यकीन है कि उनकी सेवानिवृत्ति पर उन्हें शुभकामनाएं देने वाला मैं अकेला नहीं हूं।"


38 वर्षीय ने कप्तान के रूप में 2013 और 2015 में दो घरेलू पुरुष एशेज सीरीज जीतीं और ऑस्ट्रेलिया में 2010-11 की ऐतिहासिक एशेज सीरीज जीत में प्लेयर ऑफ द सीरीज रहे, जब उन्होंने 127.66 की औसत से 766 रन बनाए। कुक ने एक दिवसीय अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में इंग्लैंड के पुरुषों की भी कप्तानी की, 92 मैच खेले और पांच शतक बनाए। उन्होंने 2003 में चेम्सफोर्ड में एसेक्स के लिए प्रथम श्रेणी में पदार्पण किया और दो साल बाद प्रमुखता से उभरे जब उन्होंने दौरे पर आयी ऑस्ट्रेलियाई टीम के खिलाफ मैच में अपनी काउंटी के लिए दोहरा शतक बनाया। कुक ने दो बार एसेक्स के साथ एलवी = इंश्योरेंस काउंटी चैम्पियनशिप जीती - वह 2019 की सफलता में काउंटी के अग्रणी रनस्कोरर थे - और 46.41 के औसत से 74 शतकों के साथ 26,643 प्रथम श्रेणी रन बनाकर खेल से सेवानिवृत्त हुए। कुक को क्रिकेट की सेवाओं के लिए 2019 में नए साल की सम्मान सूची में नाइटहुड से सम्मानित किया गया था।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia


;