खेल: इन दो शहरों को मिल सकती है IPL 2021 की मेजबानी और स्टुअर्ट ब्रॉड ने इंग्लैंड के पूर्व क्रिकेटरों की बोलती की बंद

इंग्लैंड के तेज गेंदबाज स्टुअर्ट ब्रॉड ने कहा है कि भारत के साथ खेले गए दूसरे टेस्ट मैच में मिली हार के बाद चेन्नई की पिच को दोष देना सही नहीं है। मुंबई और अहमदाबाद में इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के आगामी 14वें सीजन के मैचों का आयोजन किया जा सकता है।

फोटो : IANS
फोटो : IANS
user

नवजीवन डेस्क

चेन्नई की पिच में कोई कमी नहीं थी : ब्रॉड

इंग्लैंड के तेज गेंदबाज स्टुअर्ट ब्रॉड ने कहा है कि भारत के साथ खेले गए दूसरे टेस्ट मैच में मिली हार के बाद चेन्नई की पिच को दोष देना सही नहीं है। उन्होंने साथ ही कहा कि चेन्नई की पिच में कोई खराबी नहीं थी। चेन्नई में भारत और इंग्लैंड के बीच खेले गए पहले दो टेस्ट मैचों में स्पिनरों को फायदा पहुंचाने वाली पिच के बाद ऐसा शक था कि आईसीसी पिच को प्रतिकूल रेटिंग दे सकता है, जिससे भारत के विश्व टेस्ट रैंकिंग के अंक पर प्रभाव पड़ सकता है।

भारत ने इंग्लैंड को दूसरे मैच में हराकर चार मैचों की टेस्ट सीरीज 1-1 से बराबर कर ली थी। भारत के ऑफ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन को उनके हरफनमौला प्रदर्शन के लिए प्लेयर ऑफ द मैच चुना गया था।

ब्रॉड ने डेली मेल के लिए कॉलम में लिखा, " हमारे नजरिए से दूसरे टेस्ट मैच की पिच की आलोचना नहीं है, घरेलू मैदान पर कुछ ऐसे ही मेजबान टीम को मदद मिलती है और आपका यह हक है कि आप इसका लाभ उठाएं। भारतीय टीम ने हमसे अच्छा खेल दिखाया, वो काफी क्षमतावान खिलाड़ी हैं जबकि वो पिच हमारे लिए बिल्कुल अलग थी।"

उन्होंने आगे कहा, " हमने मैच में बेहतर प्रदर्शन नहीं किया। चेन्नई की पिच पर हम अपनी क्षमता के अनुसार नहीं खेले। हम नहीं चाहते कि खुद को बहुत ज्यादा इस मैच की वजह से निराश करें, मैच में भारत की टीम ने अच्छा खेल दिखाया।"

दोनों टीमों के बीच तीसरा टेस्ट मोटेरा के सरदार पटेल स्टेडियम में 24 फरवरी से खेला जाना है, जोकि डे-नाइट टेस्ट मैच होगा। ब्रॉड का कहना है कि गुलाबी गेंद से होने वाले इस मैच में परिस्थितियां इंग्लैंड में पक्ष में रहेगी।

मुंबई और अहमदाबाद को मिल सकती है आईपीएल मैचों की मेजबानी

मुंबई और अहमदाबाद में इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के आगामी 14वें सीजन के मैचों का आयोजन किया जा सकता है। इसमें मुंबई के चार आयोजन स्थलों पर लीग चरण के मैचों का आयोजन हो सकता है जबकि अहमदाबाद के सरदार पटेल स्टेडियम में प्लेऑफ दौर के मैच खेले जा सकते हैं।

सूत्रों के अनुसार, लीग चरण के मैचों का आयोजन का चार स्टेडियमों में करने को लेकर चर्चा की गई है। आईपीएल-14 की शुरुआत अप्रैल के दूसरे सप्ताह या उसके बाद हो सकती है।

इस मामले की जानकारी रखने वाले एक सूत्र ने आईएएनएस से कहा, " फिलहाल मुंबई में चार स्टेडियमों में लीग मैचों की मेजबानी करने की चर्चा है। इसमें ब्रैडबोर्न स्टेडियम, वानखेड़े स्टेडियम, डी.वाई पाटिल स्टेडियम और रिलायंस क्रिकेट स्टेडियम शामिल है। प्लेऑफ मैचों का आयोजन अहमदाबाद के मोटेरा स्थित सरदार पटेल स्टेडियम में आयोजित किया जाएगा।"

उन्होंने कहा, " हालांकि इसकी अभी आधिकारिक घोषणा नहीं हुई। टूर्नामेंट का आयोजन अप्रैल के दूसरे सप्ताह या उसके बाद किया जा सकता है।"

सैयद मुश्ताक अली टी 20 और विजय हजारे वनडे जैसे घरेलू टूर्नामेंटों की सफल मेजबानी ने भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) के लिए भारत में आईपीएल को कराने की राह आसान कर दिया है। कोविड-19 के कारण आईपीएल 2020 को संयुक्त अरब अमीरात में कराया गया था।

बीसीसीआई कोषाध्यक्ष अरुण धूमल ने पिछले महीने कहा था कि आईपीएल 2021 भारत में ही आयोजित किया जाएगा।

उन्होंने आईएएनएस से कहा था, " जैसा कि अभी तक यह तय हुआ है कि आईपीएल भारत में होना चाहिए। यदि ऐसी ही स्थिति बनी रहती है (भारत में कोविड-19 मामलों में गिरावट के साथ) तो यह भारत में होना चाहिए।"

धूमल ने कहा था, "हम इसे भारत में करना चाहते हैं क्योंकि आईपीएल एक भारतीय लीग है। उम्मीद है कि स्थिति समान बनी रहेगी। यह इस बात पर निर्भर करेगा कि आठ स्थानों के लिए यह कितना सुरक्षित है। शायद हम एक हब के बारे में सोच सकते हैं। हम स्थिति के अनुसार इस पर अंतिम फैसला लेंगे।"

आईएएनएस के इनपुट के साथ

नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia


Published: 21 Feb 2021, 6:41 PM
लोकप्रिय