खेल जगत: शुभमन गिल, सिराज 'मेन्स प्लेयर ऑफ द मंथ' के लिए नामित और गेल ने सुनाई IPL की मजेदार कहानी

भारत के शुभमन गिल, मोहम्मद सिराज और न्यूजीलैंड के डेवोन कॉनवे को जनवरी 2023 के लिए आईसीसी मेन्स प्लेयर ऑफ द मंथ अवार्डस के लिए शॉर्टलिस्ट किया गया है। क्रिस गेल ने आईपीएल फ्रेंचाइजी रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर (आरसीबी) के दिनों को याद किया है।

फोटो: IANS
फोटो: IANS
user

नवजीवन डेस्क

गेल ने किया याद, 'जब मेरे छक्के से महिला प्रशंसक की टूट गई थी नाक'

फोटो: IANS
फोटो: IANS

वेस्टइंडीज के महान खिलाड़ी क्रिस गेल ने इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) फ्रेंचाइजी रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर (आरसीबी) के दिनों को याद किया है। उन्होंने एक महिला प्रशंसक को लेकर खुलासा किया कि जब उन्होंने छक्का मारा था तो गेंद से एक महिला प्रशंसक की नाक टूट गई थी। अपने शानदार करियर के दौरान टी20 का चेहरा बदलने वाले क्रिस गेल ने आईपीएल में अपने कुछ बेहतरीन लम्हों को याद किया। वेस्टइंडीज के महान खिलाड़ी ने रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के प्रशंसकों के लिए अपने प्रेम के बारे में 'होम ऑफ हीरोज' एपिसोड पर भारत के पूर्व खिलाड़ी रॉबिन उथप्पा से बात की।

गेल ने उथप्पा से कहा, गेंद दीवार से टकराकर एक युवा लड़की की नाक में जा लगी। तुरंत, मैं सीधे अस्पताल गया और उसे खून से लथपथ नाक और खून से सने कपड़ों में देखा। वह बोली, 'तुम उदास क्यों हो? चिंता मत करो, और छक्के मारो!' वह बहुत अद्भुत महिला प्रशंसक थी। उन्होंने मुझे यह बताकर बेहतर महसूस करने में मदद की थी कि जब वह दर्द में थी तब भी वह चाहती थी कि मैं और छक्के मारूं। यह एक दिल छू लेने वाला पल था। अगले मैच में, हर प्रशंसक के पास एक तख्ती थी, जिस पर लिखा था, ' कृपया मेरी नाक तोड़ दें', ताकि मैं अस्पताल में उनसे मिल सकूं।"

शुभमन गिल, सिराज जनवरी 2023 के लिए 'मेन्स प्लेयर ऑफ द मंथ' के लिए नामित

भारत के शुभमन गिल और मोहम्मद सिराज ने श्रीलंका और न्यूजीलैंड के खिलाफ जबरदस्त सीरीज खेली थी। उनके साथ ही न्यूजीलैंड के सलामी बल्लेबाज डेवोन कॉनवे को जनवरी 2023 के लिए आईसीसी मेन्स प्लेयर ऑफ द मंथ अवार्डस के लिए शॉर्टलिस्ट किया गया है। शॉर्टलिस्ट की घोषणा क्रिकेट के एक ब्लॉकबस्टर महीने के बाद की गई, जिसमें दुनिया भर में द्विपक्षीय क्रिकेट की मेजबानी शामिल थी।

आईसीसी प्लेयर ऑफ द मंथ अवार्डस पिछले कैलेंडर माह से अंतरराष्ट्रीय मंच पर शानदार क्रिकेटरों को दिया जाता है और जनवरी 2023 के लिए लाइनअप में स्थापित अंतरराष्ट्रीय स्तर पर सीनियर और नई प्रतिभाओं का मिश्रण होता है, जो पुरस्कारों का दावा करने की उम्मीद करते हैं। मैन्स प्लेयर ऑफ द मंथ शॉर्टलिस्ट में शामिल, प्रतिभाशाली बल्लेबाज गिल ने हाल ही में श्रीलंका और न्यूजीलैंड के खिलाफ एकदिवसीय प्रदर्शन के साथ दो शतक और एक दोहरा शतक लगाया था।


घाना फुटबॉल खिलाड़ी क्रिश्चियन अत्सु को मलबे से बाहर निकाला गया

फोटो: IANS
फोटो: IANS

तुर्की के विनाशकारी भूकंप में घाना फुटबॉलर क्रिश्चियन अत्सु लापता हो गए थे। लेकिन अब उनको हटे प्रांत के एक इमारत के मलबे से जिंदा बाहर निकाल लिया गया है। उन्हें काफी चोटें आई हैं। उनके तुर्की क्लब हैटेस्पोर के प्रबंधक मुस्तफा ओजट ने मंगलवार को तुर्की रेडियो को ये जानकारी दी। तुर्की और सीरिया में सोमवार को आए भूकंप में कम से कम 4,800 लोगों की मौत हो गई। 31 वर्षीय घाना खिलाड़ी और उनके स्पोर्टिग डायरेक्टर तनेर सावत मलबे में फंस गए थे।

हैटेस्पोर के प्रबंधक मुस्तफा ओजट ने तुर्की रेडियो गोल को बताया, क्रिश्चियन अत्सु को घायल अवस्था में बाहर निकाल लिया गया है। हमारे खेल निदेशक, तनेर सावत, दुर्भाग्य से अभी भी मलबे के नीचे फंसे हुए हैं। उन्होंने कहा, हटे शहर भूकंप से बुरी तरह प्रभावित हुआ है।"

दुबई में एशिया कप का होना बेहतर : अब्दुल रज्जाक

एशिया कप के 2023 संस्करण को लेकर चल रहे विवाद के बीच, पाकिस्तान के पूर्व हरफनमौला खिलाड़ी अब्दुल रज्जाक ने कहा कि यह महाद्वीपीय प्रतियोगिताको दुबई में शिफ्ट करने का सही कदम है। एशिया कप 2023 का आयोजन सितंबर में पाकिस्तान में होना है। हालांकि, एशियाई क्रिकेट परिषद (एसीसी) के अध्यक्ष, बीसीसीआई सचिव जय शाह ने पिछले साल यह स्पष्ट कर दिया था कि भारतीय टीम कॉन्टिनेंटल चैंपियनशिप के लिए पाकिस्तान की यात्रा नहीं करेगी और मांग की थी कि इस आयोजन को तटस्थ स्थान पर शिफ्ट किया जाए।

बहरीन में शनिवार की बैठक के दौरान, जिसमें बीसीसीआई सचिव शाह और पीसीबी अध्यक्ष सेठी और एसीसी बोर्ड के अन्य सदस्यों ने भाग लिया। इस बैठक में एशिया कप के आयोजन स्थल पर कोई ठोस निर्णय नहीं लिया जा सका। उन्होंने कहा, यह क्रिकेट के लिए अच्छा है। भारत-पाकिस्तान के मैच केवल आईसीसी टूर्नामेंट में होते हैं। अगर एशिया कप को दुबई में स्थानांतरित किया गया है, तो यह सबसे अच्छा विकल्प है। यह क्रिकेट और क्रिकेटरों के लिए अच्छा है।


स्मृति मंधाना टॉप तीन में बरकरार; दीप्ति शर्मा आईसीसी टी20 रैंकिंग में तीसरे स्थान पर

फोटो: IANS
फोटो: IANS

भारत की सलामी बल्लेबाज स्मृति मंधाना मंगलवार को जारी आईसीसी महिला टी20 रैंकिंग में शीर्ष तीन प्लेयर में बनी हुई हैं, जबकि आलराउंडर दीप्ति शर्मा एक स्थान नीचे खिसक गई हैं। मंधाना दक्षिण अफ्रीका त्रिकोणीय श्रृंखला के फाइनल में सस्ते में आउट होने के बावजूद तीसरे स्थान पर बनी हुई हैं, जबकि ऑस्ट्रेलिया की जोड़ी ताहलिया मैकग्रॉ और बेथ मूनी क्रमश: पहले और दूसरे स्थान पर हैं।

भारत की कप्तान हरमनप्रीत कौर 612 रैंकिंग अंक पर बनी हुई हैं और दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ 21 रन बनाने के बाद श्रीलंका की चमारी अथापथु के बराबर आ गई हैं, दोनों शीर्ष 10 में मौजूूद हैं। दूसरी ओर, दीप्ति इसी त्रिकोणीय श्रृंखला के फाइनल में गेंदबाजी में 1/19 विकेट लेने के बावजूद ऑलराउंडरों की सूची में तीसरे स्थान पर खिसक गई।

आईएएनएस के इनपुट के साथ

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia


;