श्रीलंका ने घोषित किया नया टेस्ट कप्तान, इस खिलाड़ी को मिली टीम की कमान

धनंजय टेस्ट में श्रीलंका की कप्तानी संभालने वाले 18वें खिलाड़ी खिलाड़ी बनेंगे।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

श्रीलंका क्रिकेट टीम के मुख्य चयनकर्ता ने टेस्ट कप्तानी में बड़े बदलाव का ऐलान करने के साथ अब दिमुथ करुणारत्ने की जगह पर 32 साल के धनंजय डी सिल्वा को टीम का नया कप्तान बनाया है। 

श्रीलंका क्रिकेट (एसएलसी) के मुख्य चयनकर्ता उपुल थरंगा ने कहा कि दिमुथ करुणारत्ने की जगह धनंजय डी सिल्वा को श्रीलंका टेस्ट टीम का नया कप्तान नियुक्त किया गया है। धनंजय पुरुष टेस्ट मैचों में श्रीलंका का नेतृत्व करने वाले 18वें क्रिकेटर बन जाएंगे।

आपको बता दें, धनंजय के पास 51 टेस्ट मैचों का प्रभावशाली रिकॉर्ड है, जिसमें दस शतक और 13 अर्द्धशतक शामिल हैं। उनका पहला कार्यभार 6 फरवरी को अफगानिस्तान के खिलाफ एकमात्र टेस्ट के साथ शुरू होगा। करुणारत्ने की कप्तानी में श्रीलंका ने खेले 30 टेस्ट में 12 जीते और 12 में उन्हें हार नसीब हुई। इसके अलावा 6 मुकाबले ड्रॉ भी रहे।

कप्तान के रूप में उनकी सबसे बड़ी सफलता 2018/19 में दक्षिण अफ़्रीका में टेस्ट सीरीज़ जीत थी। वो ऐसा करने वाले पहले एशियाई कप्तान बने थे।


श्रीलंका 2024 की शुरुआत हर प्रारूप के लिए एक अलग कप्तान के साथ करेगा। उन्होंने सीमित ओवरों के दोनों प्रारूपों में दासुन शनाका को कप्तानी से हटा दिया है और वनडे में कुसल मेंडिस तथा टी20 में वानिंदु हसरंगा को कप्तान नियुक्त किया है।

श्रीलंका जनवरी में जिम्बाब्वे और अफगानिस्तान की मेजबानी करेगा। इनमें से एक टेस्ट मैच अफगानिस्तान से खेलेगा।

दिमुथ करुणारत्ने की जगह पर टेस्ट टीम के नए कप्तान नियुक्त किए गए धनंजय डी सिल्वा पहली बार इंटरनेशनल क्रिकेट के किसी फॉर्मेट में टीम की कप्तानी की जिम्मेदारी को संभालते हुए नजर आएंगे। धनंजय ने अब तक 51 टेस्ट मैच खेले हैं, जिसमें उन्होंने 91 पारियों में 38.84 के औसत से 3301 रन बनाए हैं। वहीं 10 शतक और 13 अर्धशतकीय पारियां देखने को मिली हैं। धनंजय बतौर टेस्ट कप्तान 6 फरवरी को अफगानिस्तान के खिलाफ होने वाली एक मैच की टेस्ट सीरीज में खेलने उतरेंगे।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia


;