खेल की 5 बड़ी खबरें: स्मिथ ने बताया IPL-टी20 वर्ल्ड कप में से किसे चुनेंगे और 'क्या हर 'लीक' के बाद चुप रहेगी ICC ?

कंगारू टीम के धाकड़ बल्लेबाज स्टीव स्मिथ का कहना है कि अक्टूबर-नवंबर में होने वाला टी-20 वर्ल्ड कप अगर स्थगित होता है तो वह आईपीएल खेलने के लिए तैयार हैं और पाकिस्तानी क्रिकेटर उमर अकमल मामले की सुनवाई फिर होगी।

फोटो : सोशल मीडिया
फोटो : सोशल मीडिया
user

Navjivan

टी-20 वर्ल्ड कप स्थगित होता है तो आईपीएल खेलने के लिए तैयार हूं: स्टीव स्मिथ

कंगारू टीम के धाकड़ बल्लेबाज स्टीव स्मिथ का कहना है कि अक्टूबर-नवंबर में होने वाला टी-20 वर्ल्ड कप अगर स्थगित होता है तो वह आईपीएल खेलने के लिए तैयार हैं। बता दें कि कोविड-19 महामारी के कारण ऑस्ट्रेलिया में होने वाले टी-20 वर्ल्ड कप के आयोजन पर संकट के बादल मंडरा रहे हैं। भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) सितंबर-अक्टूबर में IPL का आयोजन कराना चाहता है, जो कोरोना के कारण फिलहाल स्थगित कर दिया गया है। राजस्थान रॉयल्स के कप्तान स्टीव स्मिथ ने कहा कि वह ऑस्ट्रेलियाई सरकार से अनुमति मिलने पर IPL खेलने भारत आने के लिए तैयार हैं। ऑस्ट्रेलिया के पूर्व कप्तान स्टीव स्मिथ ने कहा, ‘देश के लिए वर्ल्ड कप खेलने से बढ़कर कुछ भी नहीं है। निश्चित तौर पर मैं वर्ल्ड कप को तरजीह दूंगा, लेकिन अगर वह स्थगित होता है और IPL का आयोजन होता है तो मैं इस टी-20 लीग में खेलने को तैयार हूं।’

'क्या हर 'लीक' के बाद चुप रहेगी आईसीसी?'

आईसीसी का पिछले सप्ताह गोपनीयता के मुद्दे पर अपने एथिक्स अधिकारी के नेतृत्व में स्वतंत्र जांच कराने का फैसला लेना और इसे वैश्विक विशेषज्ञों द्वारा समर्थन करने से मौजूदा और पूर्व अधिकारियों के मन में सवाल उठा दिए हैं और उनको लगता है कि कुछ सवालों के जवाब नहीं मिले हैं। आईसीसी ने गुरुवार को हुई बैठक के बाद बयान जारी करते हुए कहा कि वह अपने सभी मुद्दे 10 जून को होने वाली बैठक तक के लिए टाल रही है। बीसीसीआई के एक अधिकारी ने आईएएनएस से बात करते हुए कहा कि अगर आईसीसी सीईओ बोर्ड के सामने मामले पेश कर रहा है तो क्या इसका मतलब यह है कि उनकी जांच नहीं की जाएगी? उन्होंने कहा, "एथिक्स अधिकारी का क्या महत्व है और क्या जांच को रोका नहीं जाएगा? क्या इस मामले में सीईओ और चेयरमैन कार्यवाही का हिस्सा नहीं होंगे? क्या ऐसा नहीं होना चाहिए कि एथिक्स अधिकारी की रिपोर्ट सीधे निदेशकों के पास पहुंचाई जाए?" आईसीसी के पूर्ण सदस्य बोर्ड के अधिकारी ने कहा कि क्या आईसीसी के सभी कर्मचारियों के सर्वर की जांच की जाएगी।

एआईएफएफ ने ईस्ट बंगाल से स्वामित्व में हुए बदलाव की जानकारी मांगी

अखिल भारतीय फुटबाल महासंघ (एआईएफएफ) ने दश के बड़े फुटबाल क्लब ईस्ट बंगाल से कहा है कि वह क्लब के मालिकाना हक के लेकर हुए बदलाव की जानकारी संघ को आधिकारिक तौर पर दे। ईस्ट बंगाल के निवेशक क्वेस ने रविवार को क्लह से अपने रास्ते अलग कर लिए। एक अधिकारी ने सोमवार को आईएएनएस को बताया, "हमने उनसे आधिकारिक तौर पर स्वामित्व में हुए बदलाव की जानकारी देने को कहा है। यह एएफसी क्लब लाइसेंस नियम के तहत किया गया है।" जुलाई 2018 में बेंगलुरू स्थित कंपनी क्वेस ने ईस्ट बंगाल के साथ करार किया था। कंपनी ने टी में 70 फीसदी हिस्सेदारी खरीद ली थी और टीम नए नाम क्वेस ईस्ट बंगाल के नाम से जाने जेने लगी थी। इसी के साथ सभी स्पोर्टिग राइट्स नई कंपनी के पास आ गए थे जिसमें आई-लीग में हिस्सा लेने भी शामिल था। सूत्रों की मानें तो क्वेस अब सभी अधिकार ईस्ट बंगाल को वापस देने को तैयार हो गई है और इसके काग्जात भी तैयार कर रही है।

उमर अकमल मामले की सुनवाई फिर होगी, तीन साल का लगा है बैन

पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड (PCB) ने रविवार को बताया कि सुप्रीम कोर्ट के पूर्व जज (सेवानिवृत्त) फकीर मोहम्मद खोखर को क्रिकेटर उमर अकमल पर लगे प्रतिबंध मामले की सुनवाई के लिए स्वतंत्र न्यायकर्ता चुना गया है। पीसीबी ने उमर अकमल पर भ्रष्टाचार संबंधी नियमों के उल्लंघन के बाद तीन साल का प्रतिबंध लगाया है। पीसीबी ने कहा कि स्वतंत्र न्यायकर्ता अब यह फैसला करेंगे कि मामले की सुनवाई कब करनी है। इससे पहले, जियो टीवी ने कहा था कि अकमल ने इस मामले के लिए बाबर अवान की फर्म से वकील नियुक्त किया है जो प्रधानमंत्री और संसदीय मामलों के सलाहकार हैं। अकमल पर 17 मार्च को पीसीबी के अनुच्छेद 2।4।4 के दो नियमों उल्लंघन के आरोप हैं। नौ अप्रैल को पीसीबी ने बल्लेबाज द्वारा भ्रष्टाचार रोधी अदालत में अपील नहीं करने के बाद यह मामला स्वतंत्र अनुशासन समिति के चेयरमैन के पास भेज दिया था।

अमेरिका: नेशनल हॉकी लीग में हर दिन होगा खिलाड़ियों का कोरोना टेस्ट

अमेरिका की नेशनल हॉकी लीग (एनएचएल) इस सीजन में अगर फिर से शुरू होती है तो हर खिलाड़ी का हर दिन कोविड-19 टेस्ट होगा। समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, सीजन को जुलाई में फिर से शुरू करने पर विचार किया जा रहा है और रविवार को पुष्टि की गई है कि अगर मैच फिर से शुरू होते हैं तो प्रतिदिन सभी खिलाड़ियों का कोरोनावायरस टेस्ट किया जाएगा। एनएचएल खिलाड़ियों के कार्यकारी निदेशक डॉन फेहर ने कहा, "आपको आश्वस्त होने के लिए पर्याप्त स्तर पर टेस्ट की जरूरत है कि आप किसी भी चीज के लिए शीर्ष पर हो सकते हैं। अगर यह प्रतिदिन हो सकता है तो यह ठीक है।" एडमॉन्टन ऑइलर्स के कप्तान कोनोर मैकडविड ने भी प्रतिदिन टेस्ट करने का समर्थन किया और कहा, "मुझे लगता है कि आपको इस तरह से एक समय में टेस्ट करना होगा, और आप जितनी बार चाहें टेस्ट कर सकते हैं।"

(आईएएनएस के इनपुट के साथ)

लोकप्रिय