T20 world cup: न्यूजीलैंड के खिलाफ आज रिकॉर्ड बनाएगा भारत! जो कभी नहीं हुआ वो कर दिखाएगी टीम कोहली?

भारत और न्यूजीलैंड के बीच अभी तक 16 टी20 मैच खेले गए हैं, जिसमें स्कोर 8-8 से बराबर है। टी20 वर्ल्ड कप में दोनों टीमों के बीच अभी तक दो मैच खेले गए हैं, जिसमें दोनों मैच न्यूजीलैंड ने जीते हैं।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

T20 World Cup 2021 के सुपर 12 के 16वें मैच में आज भारत का सामना ग्रुप 2 में न्यूजीलैंड के खिलाफ दुबई में है। आपको बता दें, सुपर 12 में भारत और न्यूजीलैंड को पहले मैच में पाकिस्तान ने हराया था और सेमीफाइनल की उम्मीदों को प्रबल रखने के लिए यह मैच जीतना दोनों टीम के लिए जरूरी है। आपको बता दें, सुपर 12 के ग्रुप 2 में भारत और न्यूजीलैंड के अलावा नामीबिया, अफगानिस्तान, स्कॉटलैंड और पाकिस्तान की टीम शामिल है। इसमें से टॉप 2 टीमें सेमीफाइनल के लिए क्वालीफाई करेंगी।

भारत को हर हाल में जीतना होगा ये मैच

भारत और न्यूजीलैंड के बीच अभी तक 16 टी20 मैच खेले गए हैं, जिसमें स्कोर 8-8 से बराबर है। टी20 वर्ल्ड कप में दोनों टीमों के बीच अभी तक दो मैच खेले गए हैं, जिसमें दोनों मैच न्यूजीलैंड ने जीते हैं। यह भारत के लिए एक तरह से करो या मरो का मैच है, क्योंकि अगर टीम इंडिया सुपर-12 का यह मैच हारी तो उसकी सेमीफाइनल की राह बेहद मुश्किल हो जाएगी क्योंकि इसके बाद न्यूजीलैंड को स्काटलैंड, नामीबिया, अफगानिस्तान जैसी अपेक्षाकृत कमजोर टीमों से भिड़ना होगा। भारत की तरह कीवी भी पाकिस्तान से एक मैच हार चुके हैं।

कीवियों के लिए अच्छी बात यह है कि उनके बल्लेबाज मार्टिन गुप्टिल फिट हो गए हैं। केन विलयमसन जैसा कप्तान और मिशेल सेंटनर और ईश सोढ़ी जैसे स्पिनर हैं। जहां भारत के गेंदबाज पाकिस्तान का एक भी विकेट नहीं निकाल पाए थे वहीं न्यूजीलैंड के गेंदबाजों ने पांच विकेट हासिल किए थे।

ग्रुप-2 में तीनों मैच जीतकर टाप पर है पाकिस्तान

आपको बता, दें ग्रुप-2 में पाकिस्तान अपने तीनों मैच जीतकर टाप पर है। नामीबिया और स्काटलैंड में से एक पर भी जीत दर्ज करते ही वह सेमीफाइनल का टिकट कटा लेगा। भारत को न्यूजीलैंड को हराना ही होगा। अगर ऐसा नहीं होता तो कीवियों के सेमीफाइनल में पहुंचने की संभावना बढ़ जाएगी। न्यूजीलैंड पर जीत दर्ज करने के बाद अंक तालिका में भारत का खाता खुलेगा। फिर उसे बाकी बचे तीनों मैच जीतने होंगे, ताकि कम से कम आठ अंक हो जाएं। अफगानिस्तान ऐसी टीम है जो भले ही खुद सेमीफाइनल में न पहुंचे मगर भारत और न्यूजीलैंड का खेल बिगाड़ सकती है। अफगानिस्तान अगर भारत और न्यूजीलैंड को हरा देती है तो फिर उसका सेमीफाइनल में पहुंचना तय हो जाएगा।

पिच रिपोर्ट

दुबई की पिच बल्लेबाजी के लिए अच्छी रहेगी, लेकिन पिछले मैचों को देखते हुए शुरुआत में गेंदबाजों को यहाँ मदद मिल सकती है। टॉस जीतकर दोनों टीमें पहले गेंदबाजी का फैसला ले सकती हैं, वहीं पहले खेलने वाली टीम को 160 से ऊपर के स्कोर पर नज़रें रखनी होगी।

IND vs NZ के लिए संभावित प्लेइंग XI

India

विराट कोहली (कप्तान), ऋषभ पंत, रोहित शर्मा, केएल राहुल, सूर्यकुमार यादव, हार्दिक पांड्या, रविंद्र जडेजा, रविचंद्रन अश्विन, जसप्रीत बुमराह, मोहम्मद शमी, भुवनेश्वर कुमार

New Zealand

केन विलियमसन (कप्तान), टिम साउदी, डैरिल मिचेल, मार्टिन गप्टिल, ग्लेन फिलिप्स, डेवन कॉनवे, जेम्स नीशम, मिचेल सैंटनर, काइल जेमिसन, ट्रेंट बोल्ट, ईश सोढ़ी

नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia