वर्ल्ड कप से पहले तमीम इकबाल ने बांग्लादेश की कप्तानी छोड़ी, पीठ की चोट के कारण एशिया कप नहीं खेलेंगे

तमीम ने पहले 6 जुलाई को अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास की घोषणा की थी, लेकिन पीएम शेख हसीना के साथ बैठक के बाद उन्होंने अपना फैसला बदल दिया था। उनके ताजा फैसले का अर्थ है कि 5 अक्टूबर से 19 नवंबर तक वर्ल्ड कप से पहले बांग्लादेश को एक नया कप्तान मिलेगा।

वर्ल्ड कप से पहले तमीम इकबाल ने बांग्लादेश की कप्तानी छोड़ी
वर्ल्ड कप से पहले तमीम इकबाल ने बांग्लादेश की कप्तानी छोड़ी
user

नवजीवन डेस्क

क्रिकेट वर्ल्ड कप 2023 शुरू होने से महज दो महीने पहले बांग्लादेश को बड़ा झटका लगा है।बाएं हाथ के अनुभवी सलामी बल्लेबाज तमीम इकबाल ने वर्ल्ड कप से ठीक पहले बांग्लादेश के एकदिवसीय कप्तान का पद छोड़ने का फैसला किया है। साथ ही तमीम पीठ की चोट के कारण आगामी एशिया कप में भी नहीं खेलेंगे। फैसले का मतलब है कि 5 अक्टूबर से 19 नवंबर तक भारत में होने वाले मेगा इवेंट से पहले बांग्लादेश को एक नया वनडे कप्तान मिलेगा।

तमीम ने पहले 6 जुलाई को अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास की घोषणा की थी, लेकिन प्रधानमंत्री शेख हसीना के साथ बैठक के बाद उन्होंने अपना फैसला बदल दिया था। लेकिन अब उन्होंने कप्तानी छोड़ने का ऐलान कर सबको चौंका दिया है। हालांकि, तमीम 31 अगस्त से 17 सितंबर तक पाकिस्तान और श्रीलंका की मेजबानी में होने वाले एशिया कप के लिए भी उपलब्ध नहीं होंगे, लेकिन वह विश्व कप आने से पहले 21 सितंबर से घरेलू मैदान पर न्यूजीलैंड के खिलाफ शुरू होने वाली वनडे सीरीज के लिए फिट होना चाहते हैं।

अपने फैसले की घोषणा करते हुए तमीम ने कहा, "मेरा मानना ​​है कि चोट एक मुद्दा है। मैंने (28 जुलाई को) एक इंजेक्शन लिया था, लेकिन यह हिट या मिस की तरह है। मैंने बोर्ड को इस समस्या के बारे में बताया है। मैंने हमेशा हर चीज में टीम की मदद की है। इसलिए इसे ध्यान में रखते हुए, पद छोड़ना सबसे अच्छा संभव निर्णय है। जब भी अवसर मिले मैं एक खिलाड़ी के रूप में अपना सर्वश्रेष्ठ देना चाहता हूं। मैंने प्रधानमंत्री से बात की है और वह समझ गई हैं।" 

28 जुलाई को, बीसीबी ने कहा था कि तमीम ने यूनाइटेड किंगडम में एक रीढ़ विशेषज्ञ को दिखाया था, वरिष्ठ चिकित्सक डॉ. देबाशीष चौधरी उनके साथ यात्रा कर रहे थे। तमीम ने अपने चल रहे पीठ दर्द के लिए एक रीढ़ विशेषज्ञ से परामर्श किया और कल एक आक्रामक दर्द प्रबंधन प्रक्रिया से गुज़रा। चौधरी ने उस समय बीसीबी के बयान में कहा था, "अगले दो दिनों तक वह निगरानी में रहेंगे और प्रक्रिया के नतीजे तय करने के लिए उनका दोबारा मूल्यांकन किया जाएगा।"


बीसीबी क्रिकेट संचालन के अध्यक्ष जलाल यूनुस ने कहा कि तमीम अपने एल4 और एल5 कशेरुकाओं में दर्द से पीड़ित हैं, जो काठ की रीढ़ की दो सबसे निचली कशेरुकाएं हैं। निदान यह हुआ कि उनका दर्द एल4 और एल5 डिस्क से उत्पन्न होता है। उन्हें दो इंजेक्शन दिए गए। 28 जुलाई को दिए गए दूसरे इंजेक्शन से उन्हें दर्द से राहत मिली। उन्हें 11 अगस्त तक दो सप्ताह आराम करने की सलाह दी गई है, जिसके बाद वह अपना पुनर्वास फिर से शुरू करेंगे। लेकिन वह अगले दो सप्ताह बाद ही नेट्स पर लौट सकते हैं। उस समय तक, हम 26 अगस्त को एशिया कप के लिए रवाना हो रहे हैं। 

बांग्लादेश अपने 2023 पुरुष एकदिवसीय विश्व कप अभियान की शुरुआत 7 अक्टूबर को धर्मशाला के एचपीसीए स्टेडियम में अफगानिस्तान के खिलाफ करेगा, इसके बाद 10 अक्टूबर को उसी स्थान पर गत चैंपियन इंग्लैंड का सामना करेगा।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia


;