TATA को मिले IPL 2028 तक टाइटल राइट्स, इस ग्रुप को पछाड़ा

BCCI ने 2024- 2028 के पांच सीजन के लिए टाइटल राइट्स का बेस प्राइज ₹1,750 करोड़ निर्धारित किया था। बिड़ला ग्रुप ने पांच साल के लिए ₹2,500 करोड़ के आधार मूल्य से ऊपर की बोली लगाई थी।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) ने शनिवार को घोषणा की कि टाटा ग्रुप ने इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के खिताब अधिकार बरकरार रखे हैं। इसमें कहा गया है कि टाटा ग्रुप के पास अब 2024-28 चक्र के लिए 2500 करोड़ रुपये के रिकॉर्ड-ब्रेक मूल्य पर शीर्षक अधिकार होंगे - जो लीग के इतिहास में अब तक की सबसे अधिक प्रायोजन राशि है।

"हमें आईपीएल के शीर्षक प्रायोजक के रूप में टाटा समूह के साथ साझेदारी की घोषणा करते हुए खुशी हो रही है। लीग ने सीमाओं को पार कर लिया है, अपने कौशल, उत्साह और मनोरंजन के बेजोड़ मिश्रण के साथ दुनिया भर के दर्शकों को मंत्रमुग्ध कर दिया है। इसी तरह, टाटा समूह, भारत में निहित है , विभिन्न वैश्विक क्षेत्रों में अपनी पहचान बनाते हुए, उत्कृष्टता के प्रतीक के रूप में उभरा है।''

बीसीसीआई के मानद सचिव जय शाह ने एक बयान में कहा, “यह सहयोग विकास, नवाचार और उत्कृष्टता के लिए पारस्परिक समर्पण की भावना का प्रतीक है। अभूतपूर्व वित्तीय प्रतिबद्धता अंतरराष्ट्रीय खेल मंच पर आईपीएल के विशाल पैमाने और वैश्विक प्रभाव को दर्शाती है।''

टाटा समूह के पास पहले 2022 और 2023 में आईपीएल के लिए शीर्षक प्रायोजन अधिकार थे, क्योंकि चीनी स्मार्टफोन कंपनी वीवो ने सौदे से हटने का फैसला किया था। यह महिला प्रीमियर लीग (डब्ल्यूपीएल) का शीर्षक प्रायोजक भी है, जिसे 2023 में लॉन्च किया गया था। टाटा समूह ने पिछले दो आईपीएल सीज़न के शीर्षक प्रायोजन के लिए सामूहिक रूप से 670 करोड़ रुपये का भुगतान किया था।


"आईपीएल 2024-28 के शीर्षक प्रायोजन के लिए टाटा समूह के साथ सहयोग आईपीएल की यात्रा में एक महत्वपूर्ण मील का पत्थर है। टाटा समूह द्वारा 2500 करोड़ रुपये की रिकॉर्ड-ब्रेक राशि आईपीएल के विशाल मूल्य और अपील का एक प्रमाण है।”

आईपीएल के अध्यक्ष अरुण सिंह धूमल ने कहा, “यह अभूतपूर्व राशि न केवल लीग के इतिहास में एक नया मानदंड स्थापित करती है, बल्कि वैश्विक प्रभाव के साथ एक प्रमुख खेल आयोजन के रूप में आईपीएल की स्थिति की भी पुष्टि करती है। क्रिकेट और खेल के प्रति टाटा समूह की प्रतिबद्धता वास्तव में सराहनीय है, और हम एक साथ नई ऊंचाइयों को छूने और प्रशंसकों को अद्वितीय क्रिकेट मनोरंजन प्रदान करने के लिए तत्पर हैं।”

आईपीएल 2024 मार्च के तीसरे सप्ताह से खेले जाने की संभावना है, भारत के चुनाव आयुक्त (ईसीआई) द्वारा भारत के आम चुनाव की तारीखों का खुलासा होने के बाद अंतिम कार्यक्रम आएगा।

टाटा ग्रुप ने 2500 करोड़ रुपये के वैल्यूएशन के लिए आदित्य बिड़ला ग्रुप द्वारा किए गए ऑफर की बराबरी की। इसके बाद ने टाटा समूह को टाइटल राइट्स सौंपने का निर्णय लिया। BCCI ने 2024- 2028 के पांच सीजन के लिए टाइटल राइट्स का बेस प्राइज ₹1,750 करोड़ निर्धारित किया था। बिड़ला ग्रुप ने पांच साल के लिए ₹2,500 करोड़ के आधार मूल्य से ऊपर की बोली लगाई थी। पर टाटा ने राइट-टू-मैच विकल्प का उपयोग करने का निर्णय लिया और इसे अपने पास बरकरार रख लिया। बीसीसीआई ने 12 दिसंबर 2023 को टेंडर जारी किया था।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia


;