खेल: अंडर-19 एशिया कप के लिए टीम इंडिया का ऐलान, इस खिलाड़ी को मिली कप्तानी और इरफान ने हार्दिक पांड्या पर कसा तंज!

आगामी एसीसी पुरुष अंडर-19 एशिया कप 2023 में खेलने के लिए उदय सहारन को भारत की अंडर-19 टीम का कप्तान चुना है और हार्दिक पांड्या की मुंबई इंडियंस में जाने की खबरों के बीच टीम इंडिया के पूर्व ऑलराउंडर इरफान पठान का ट्वीट सामने आया है।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

उदय सहारन भारत की अंडर19 टीम के कप्तान नियुक्त

जूनियर क्रिकेट कमेटी ने आगामी एसीसी पुरुष अंडर-19 एशिया कप 2023 में खेलने के लिए उदय सहारन को भारत की अंडर-19 टीम का कप्तान चुना है। टूर्नामेंट 8-17 दिसंबर तक संयुक्त अरब अमीरात में खेला जाएगा। भारत प्रतियोगिता में गत चैंपियन के रूप में उतरता है और आठ बार ट्रॉफी जीतकर टूर्नामेंट में सबसे सफल टीम भी है। सहारन के नेतृत्व वाली अंडर19 टीम में 15 सदस्य होंगे, जिसमें सौम्य कुमार पांडे उप-कप्तान और अरावली अवनीश राव विकेटकीपर होंगे। टीम में रुद्र मयूर पटेल और सचिन धास भी हैं, जो मौजूदा अंडर19 चतुष्कोणीय श्रृंखला में शीर्ष रन बनाने वाले खिलाड़ी हैं, साथ ही मुशीर खान और नमन तिवारी जैसे प्रमुख विकेट लेने वाले गेंदबाज भी हैं। चतुष्कोणीय श्रृंखला में इंग्लैंड और बांग्लादेश की टीमें भी शामिल हैं और यह 27 नवंबर को आंध्र प्रदेश के विजयवाड़ा में समाप्त होगी।

टीम में प्रेम देवकर, अंश गोसाई और मोहम्मद अमान के रूप में तीन यात्रा करने वाले स्टैंडबाय खिलाड़ी भी होंगे। चयन समिति ने दिग्विजय पाटिल, जयंत गोयत, पी विग्नेश और किरण चोरमले के रूप में चार अतिरिक्त रिजर्व खिलाड़ियों को भी नामित किया है। हालाँकि, रिजर्व खिलाड़ी दौरे वाले दल का हिस्सा नहीं होंगे। एसीसी पुरुष अंडर19 एशिया कप 2023 में, भारत क्रमशः 8, 10 और 12 दिसंबर को अफगानिस्तान, पाकिस्तान और नेपाल के खिलाफ लीग चरण के मैच खेलेगा, जिसमें आईसीसी अकादमी ओवल 1 और 2 स्थान होंगे। सेमीफाइनल 15 दिसंबर को क्रमशः आईसीसी अकादमी ओवल 1 और दुबई इंटरनेशनल स्टेडियम में होगा, जबकि फाइनल 17 दिसंबर को होगा।

भारत अंडर19 टीम: अर्शिन कुलकर्णी, आदर्श सिंह, रुद्र मयूर पटेल, सचिन धस, प्रियांशु मोलिया, मुशीर खान, उदय सहारन (कप्तान), अरवेल्ली अवनीश राव (विकेटकीपर), सौम्य कुमार पांडे (उपकप्तान), मुरुगन अभिषेक, इनेश महाजन (विकेटकीपर), धनुष गौड़ा, आराध्या शुक्ला, राज लिम्बानी और नमन तिवारी।

ट्रैवलिंग स्टैंड-बाय खिलाड़ी: प्रेम देवकर, अंश गोसाई और मोहम्मद अमान

रिजर्व खिलाड़ी: दिग्विजय पाटिल, जयंत गोयत, पी विग्नेश और किरण चोरमले

इरफान पठान ने हार्दिक पांड्या पर कसा तंज!

आईपीएल 2024 से पहले खबर है कि हार्दिक गुजरात टाइटंस को छोड़कर अपनी पुरानी टीम मुंबई इंडियंस के साथ जुड़ने वाले है। हार्दिक पांड्या को गुजरात टाइटंस का कप्तान बनाया गया था और उनकी कप्तानी ने अपना पहला आईपीएल खिताब भी जीता था। जबकि दूसरी बार टीम फाइनल तक पहुंची थी। आईपीएल 2022 में दो नई टीमें बनी थी जिनसे एक गुजरात टाइटंस और दूसरी लखनऊ सुपर जायंट्स थी। हार्दिक पांड्या की मुंबई इंडियंस में जाने की खबरों के बीच टीम इंडिया के पूर्व ऑलराउंडर इरफान पठान का ट्वीट सामने आया है। एक्स पर ट्वीट करते हुए इरफान पठान ने लिखा कि “इस्तेमाल करो और फेंको शुरू से ही असली विशेषता रही है…”

हालांकि अपने इस ट्वीट में इरफान ने कहीं भी हार्दिक का जिक्र नहीं किया है लेकिन अब यूजर्स इरफान के इस ट्वीट को हार्दिक पांड्या से जोड़कर देख रहे है। कई यूजर्स का मानना है कि इरफान पठान ने अपने इस ट्वीट से हार्दिक पांड्या पर तंज कसा है।


टीमों को हमेशा उस पद्धति पर कायम रहना चाहिए जो वे कर रहे हैं : वसीम अकरम

पाकिस्तान के पूर्व कप्तान और बाएं हाथ के महान तेज गेंदबाज वसीम अकरम का मानना ​​है कि भारत को 2023 पुरुष एकदिवसीय विश्व कप के फाइनल के लिए शुरुआती गेंदबाजी टेम्पलेट को बदलने के बजाय जो उनके लिए काम कर रहा था, उस पर कायम रहना चाहिए था जहां वे हार गए। 19 नवंबर को फाइनल में, भारत के कप्तान रोहित शर्मा ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 241 रनों के बचाव में मोहम्मद सिराज के बजाय मोहम्मद शमी को नई गेंद देने का फैसला किया। इसने अच्छा काम किया क्योंकि शमी और जसप्रीत बुमराह ने सामूहिक रूप से तीन विकेट लिए, इससे पहले ट्रेविस हेड ने शानदार 137 रन बनाए और मार्नस लाबुशेन ने नाबाद 58 रन बनाकर ऑस्ट्रेलिया को जीत दिलाई। “यदि आप मुझसे पूछें, तो मैंने पाया कि सिराज पूरे विश्व कप में वास्तव में अच्छी गेंदबाजी कर रहा है, हालांकि उसके विकेटों का कॉलम ऐसा नहीं बता सकता है, लेकिन एशिया कप में उसने जो ब्रेक थ्रू दिया और उसके हालिया प्रदर्शन ने उसे भारतीय क्रिकेट के भविष्य के रूप में स्थापित किया है। इस मैच में वे सीधे शमी को लेकर आए और उन्होंने वार्नर को तुरंत आउट करके खेल पर प्रभाव डाला, हालांकि ऐसा लग रहा था जैसे वार्नर ने वाइड गेंद पर स्लैश मारकर खुद को आउट कर लिया हो।”

अकरम ने स्टार स्पोर्ट्स के शो "द फाइनल टेक" पर कहा, “एक अन्य कारक यह है कि पहले 15 ओवरों के भीतर तीन विकेट खोने के बाद समय निर्धारित किया गया, जिससे बल्लेबाजी करना आसान हो गया क्योंकि गेंद उसके बाद ज्यादा कुछ नहीं कर रही थी। मैं ऑस्ट्रेलिया की बल्लेबाजी का श्रेय नहीं ले रहा हूं, लेकिन इसका गेंदबाजों पर मनोवैज्ञानिक प्रभाव पड़ता है। मेरा मानना ​​है कि फाइनल जैसे बड़े मैचों में, टीमों को हमेशा उस पर कायम रहना चाहिए जो वे कर रहे हैं और जो उनके लिए काम कर रहा है। '' यह पूछे जाने पर कि क्या रोहित को फाइनल के लिए अपना गेम-प्लान बदलना चाहिए था,अकरम ने महसूस किया कि भारतीय कप्तान को अपनी निर्धारित योजनाओं से दूर जाने की कोई जरूरत नहीं थी।“वह पूरे विश्व कप में इसी तरह खेला है, यही उसका खेल है। पूरे विश्व कप में किसी ने भी उनके द्वारा दी गई शुरुआत या 40 के आसपास लगातार आउट होने की शिकायत नहीं की, और अब जब उन्होंने फाइनल में भी ऐसा ही किया है तो लोग शिकायत करने का कारण ढूंढ रहे हैं।''

वर्ल्ड कप फाइनल की हार से उबरने में समय लगेगा : सूर्यकुमार यादव

ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ चल रही टी20 सीरीज के लिए भारत के कार्यवाहक कप्तान सूर्यकुमार यादव ने स्वीकार किया कि खिलाड़ियों को 2023 पुरुष वनडे विश्व कप फाइनल में ऑस्ट्रेलिया से मिली छह विकेट की हार से उबरने में समय लगेगा। उन्होंने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मिलने वाली प्रेरणा की सराहना की। भारत टूर्नामेंट से पहले प्रबल दावेदार था और उसने जोशीले घरेलू दर्शकों के सामने और परिचित परिस्थितियों में खेलते हुए प्रतियोगिता में लगातार दस मैच जीते। लेकिन रविवार को अहमदाबाद में फाइनल में ऑस्ट्रेलिया से छह विकेट से हार के बाद उनका अजेय क्रम समाप्त हो गया। सूर्यकुमार ने बीसीसीआई द्वारा पोस्ट किए गए एक वीडियो में कहा, "जैसा कि आप सभी जानते हैं, विश्व कप खत्म हुए 4-5 दिन हो गए हैं। हर कोई निराश है, जिसमें हम भी शामिल हैं। लेकिन भारत और विदेशों में हमारे प्रशंसकों से हमें जो समर्थन मिला, वह अद्भुत था। अंत में, यह एक खेल है और यह हमें बहुत कुछ सिखाता है, जैसे कि जीवन में कैसे आगे बढ़ना है।

फाइनल में भारत की हार के बाद, पीएम मोदी ने ड्रेसिंग रूम का दौरा किया और सभी खिलाड़ियों के साथ-साथ सहयोगी स्टाफ सदस्यों से भी मुलाकात की। “मैं बस इतना कहना चाहता हूं कि कृपया अपना समर्थन हमेशा बनाए रखें जो आपने हमें दिया है। जैसा कि आप सभी ने देखा, फाइनल ख़त्म होने के बाद हमारे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी भी ड्रेसिंग रूम में हमसे मिले और हमारा हौसला बढ़ाया।” सूर्यकुमार ने कहा, "उन्होंने कहा, 'यह एक खेल है, और ऐसा होता रहता है - उतार-चढ़ाव। आपको इन सभी चीजों को अपने साथ लेना होगा।' हां, इससे उबरने और इससे बाहर आने में समय लगेगा।' लेकिन उनकी प्रेरक बातें और हम सभी से पांच-छह मिनट के लिए मिलना बहुत बड़ी बात थी; देश के एक नेता का ड्रेसिंग रूम में आना और टीम को प्रेरित करना हम सभी के लिए बहुत बड़ी बात थी। ''


चाडविक के शतक से मणिपाल टाइगर्स ने भीलवाड़ा किंग्स को 89 रनों से हरा दिया

मणिपाल टाइगर्स ने शुक्रवार को यहां राजीव गांधी अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम में चाडविक वाल्टन के शानदार शतक और अनुशासित गेंदबाजी आक्रमण की मदद से भीलवाड़ा किंग्स को एकतरफा मुकाबले में 89 रनों से हरा दिया। किंग्स टाइगर्स द्वारा प्रस्तुत 211/3 की चुनौती का भीलवाड़ा किंग्स सामना नहीं कर सके और 122/8 रन ही बना सके। लीजेंड्स लीग क्रिकेट (एलएलसी) ने गुरुवार को खेले गए छठे मैच के साथ अपने दूसरे चरण की शुरुआत की। मणिपाल टाइगर्स दो मैचों में दो जीत दर्ज करते हुए अर्बन राइजर्स हैदराबाद के साथ तालिका में शीर्ष पर है जबकि भीलवाड़ा किंग्स को तीन मैचों में दूसरी हार का सामना करना पड़ा है। इससे पहले, भीलवाड़ा किंग्स ने टॉस जीतकर विपक्षी टीम को बल्लेबाजी के लिए आमंत्रित किया जो उनके लिए घातक साबित हुआ। सलामी बल्लेबाजों - रॉबिन उथप्पा और चाडविक वाल्टन ने गेंदबाजी आक्रमण के खिलाफ अपनी आक्रामकता बरकरार रखी। टाइगर्स ने पहले पावरप्ले की समाप्ति पर बिना कोई विकेट खोए 59 रन बनाकर ठोस शुरुआत की।

इस बीच, उथप्पा (51) ने 29 गेंदों में अपना अर्धशतक पूरा किया, लेकिन राहुल शर्मा ने उसी ओवर में बोर्ड पर 87/1 के साथ उन्हें आउट कर दिया। बाद में, जमैका में जन्मे दाएं हाथ के बल्लेबाज वाल्टन ने 19वें ओवर में सिर्फ 52 गेंदों पर अपना लीग का पहला शतक बनाया। गेंदबाज़ों पर हावी होते हुए, वाल्टन और मस्काद्जा दोनों ने 114 रनों की ठोस साझेदारी की, मस्काद्जा 37 के व्यक्तिगत स्कोर पर चोटिल हो गए। पारी के आखिरी ओवर में नए बल्लेबाज थिसारा परेरा छह रन बनाकर इरफान पटेल की गेंद पर शानदार कैच आउट हुए। उसी ओवर में बार्नवेल ने वाल्टन की वीरता का अंत कर दिया जब उन्होंने उन्हें अपनी ही गेंद पर कैच कर लिया। एंजेलो परेरा (3) और कॉलिन डी ग्रैंडहोम (1) के नाबाद रहने के साथ, मणिपाल टाइगर्स ने लीग का अब तक का सर्वोच्च स्कोर 211/3 बनाया। क्रिस बार्नवेल (2/45) सबसे सफल गेंदबाज बनकर उभरे।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia


;