टी20 वर्ल्ड कप से टीम इंडिया का टाटा बाय-बाय, अफगानिस्तान को हराकर सेमीफाइनल में पहुंचा न्यूजीलैंड

आईसीसी टी20 वर्ल्ड कप के सुपर 12 में रविवार को न्यूजीलैंड ने अफगानिस्तान को छह विकेट से हरा दिया। इसी के साथ भारत की सेमीफाइनल में जाने की उम्मीद भी खत्म हो गई।

फोटो: IANS
फोटो: IANS
user

नवजीवन डेस्क

आईसीसी टी20 वर्ल्ड कप के सुपर 12 में रविवार को न्यूजीलैंड ने अफगानिस्तान को छह विकेट से हरा दिया। इसी के साथ भारत की सेमीफाइनल में जाने की उम्मीद भी खत्म हो गई। टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी के लिए उतरी अफगानिस्तान ने 20 ओवरों में 8 विकेट पर 124 रन बनाए थे। इसके जवाब में न्यूजीलैंड की टीम ने 18.1 ओवरों में ही 2 विकेट गंवाकर लक्ष्य को पूरा कर लिया। टीम की ओर से कप्तान केन विलियमसन और डेवोन कॉनवे के बीच 56 गेंदों में 68 रनों की साझेदारी कर टीम को जीत दिलाई। जीत के साथ ही कीवी टीम टूर्नामेंट के सेमीफाइनल में पहुंची। अफगानिस्तान की ओर से मुजीब उर रहमान और राशिद खान को एक-एक विकेट मिला।

छोटे लक्ष्य का पीछा करने उतरी न्यूजीलैंड टीम की शुरुआत ठीक-ठाक रही, उन्होंने पावरप्ले में एक विकेट पर 45 रन बनाए। इस दौरान, डेरिल मिचेल (17) रन बनाकर मुजीब के शिकार बन गए। इसके बाद, सलामी जोड़ी के रूप में आए मार्टिल गुप्टिल भी चार चौके की मदद से 23 गेंदों में 28 रन बनाकर आउट हो गए, जिससे टीम का स्कोर 10 ओवरों में 2 विकेट के नुकसान पर 61 रन पहुंच गया।

तीसरे और चौथे नंबर पर बल्लेबाजी के लिए आए कप्तान विलियमसन और डेवोन कॉनवे ने मिलकर अच्छी साझेदारी की और टीम के स्कोर को आगे बढ़ाया। दोनों संयम से खेलते हुए सिंगर डबल्स के साथ रन बनाए, जिससे 15 ओवरों में टीम ने 2 विकेट खोकर 100 का आंकड़ा छू लिया।


इसके बाद कप्तान विलियमन ने तीन चौके की मदद से 42 गेंदों में नाबाद 40 रन बनाए और कॉनवे ने चार चौके की मदद से 32 गेंदों में नाबाद 36 रन बनाकर टीम को जीत दिलाकर सेमीफाइनल में पहुंचाया।

इससे पहले, बल्लेबाजी के लिए उतरी अफगानिस्तान को शुरू आत में कीवी के गेंदबाजों ने तीन झटके दिए, जिससे टीम ने पावरप्ले में तीन विकेट के नुकसान पर 23 रन बनाए। इस दौरान, हजरतुल्लाह जजई (2), मोहम्मद शहजाद (4) और रहमानुल्लाह गुरबाजी (6) रन बनाकर जल्द ही पवेलियन लौट गए।

चौथे और पांचवे नंबर पर आए गुलबदीन नायब और नजीबुल्लाह जदरान ने संभलकर खेला और टीम के स्कोर को आगे बढ़ाया। इस बीच, जदरान एक चौके की मदद से 18 गेंदों में 15 रन बनाकर सोढ़ी की गेंद पर बोल्ड हो गए। इसके बाद, टीम ने 10 ओवरों में चार विकेट गंवाकर 56 रन जोड़े।

छठे नंबर पर कप्तान मोहम्मद नबी और जदरान ने मिलकर पारी को संभाला। इस दौरान जदरान ने शानदार बल्लेबाजी करते हुए अर्धशतक लगाया, जिससे टीम का स्कोर 15 ओवरों में चार विकेट पर 91 रन बने। इस बीच, दोनों ने मिलकर 48 गेंदों में 59 रनों की साझेदारी की। फिर जदरान ने छह चौके और तीन छक्कों की मदद से 48 गेंदों में 73 रन बनाकर आउट हो गए।

इसके बाद, कप्तान नबी (14) और करीम जनत (2) भी जल्द ही चलते बने। आखिर के ओवरों में राशिद खान (3) और मुजीब उर रहमान (0) की रनों की बदौलत अफगानिस्तान का स्कोर 125 रन पर पहुंच सका।

न्यूजीलैंड की ओर से ट्रेंट बोल्ट ने सबसे ज्यादा तीन विकेट चटकाए। वहीं, टिम साउदी ने दो सफलताएं अपने नाम की, जबकि जेम्स नीशम, एडम मिल्ने और ईश सोढ़ी को एक-एक विकेट मिला।

आईएएनएस के इनपुट के साथ

नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia


Published: 07 Nov 2021, 6:45 PM