खेल: 14 फरवरी को बदला जाएगा राजकोट के स्टेडियम का नाम और IPL में पंत की वापसी पर पोंटिंग ने दिया बड़ा अपडेट

राजकोट के सौराष्ट्र क्रिकेट एसोसिएशन (एससीए) स्टेडियम का नाम बदलकर निरंजन शाह स्टेडियम रखा जाएगा और पोंटिंग ने कहा कि पंत को विश्वास है कि वह आईपीएल 2024 में हर मैच खेलेंगे।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

आईसीसी टेस्‍ट गेंदबाजी रैंकिंग में नंबर-1 बने जसप्रीत बुमराह

भारत के तेज गेंदबाजी के अगुआ जसप्रीत बुमराह आईसीसी पुरुष टेस्ट बॉलिंग रैंकिंग में शीर्ष पर पहुंचने वाले पहले भारतीय तेज गेंदबाज बन गए हैं। बुधवार को रैंकिंग के नई अपडेट में विशाखापत्तनम में इंग्लैंड के खिलाफ दूसरे टेस्ट में नौ विकेट लेने के बाद बुमराह टेस्ट गेंदबाजों की रैंकिंग में शीर्ष पर पहुंच गए, जिसे भारत ने 10 रन से जीता। विशाखापत्तनम में पहली पारी में 6/45 के शानदार प्रदर्शन सहित बुमराह के नौ विकेटों ने उन्हें पैट कमिंस, कैगिसो रबाडा और हमवतन रविचंद्रन अश्विन से आगे निकलने में मदद की है।

अश्विन, रवींद्र जड़ेजा और बिशन सिंह बेदी के बाद टेस्ट गेंदबाजों की रैंकिंग में नंबर एक स्थान हासिल करने वाले बुमराह अब अपने देश के चौथे गेंदबाज हैं। विशाखापत्तनम में 106 रन की जीत के साथ भारत को पांच मैचों की श्रृंखला बराबर करने में मदद करने के बाद प्लेयर ऑफ द मैच चुने गए बुमराह ने अश्विन के शीर्ष पर 11 महीने के लंबे शासन को समाप्त कर दिया। बुमराह के अब 881 रेटिंग अंक हैं। विशाखापत्तनम में सिर्फ तीन विकेट लेने के बाद अश्विन अब गेंदबाजों की रैंकिंग में दूसरे स्थान पर हैं। बल्लेबाजी रैंकिंग में बाएं हाथ के सलामी बल्लेबाज यशस्वी जयसवाल पहली पारी में करियर की सर्वश्रेष्ठ 209 रन की पारी खेलने के बाद 37 पायदान ऊपर चढ़कर 29वें स्थान पर पहुंच गए, जबकि दाएं हाथ के बल्लेबाज शुभमन गिल 14 पायदान ऊपर चढ़कर करियर की सर्वश्रेष्ठ 38वीं रैंकिग पर पहुंच गए।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया
ASK

सौराष्ट्र क्रिकेट एसोसिएशन स्टेडियम का बदल जाएगा नाम

भारत और इंग्लैंड टेस्ट से पहले राजकोट के सौराष्ट्र क्रिकेट एसोसिएशन (एससीए) स्टेडियम का नाम बदलकर निरंजन शाह स्टेडियम रखा जाएगा। सौराष्ट्र क्रिकेट एसोसिएशन (एससीए) स्टेडियम का नाम बदलकर पूर्व बीसीसीआई सचिव निरंजन शाह के नाम पर रखा जाएगा। 15 फरवरी से शुरू होने वाले टेस्ट मैच की पूर्व संध्या पर एससीए स्टेडियम का नाम शाह के नाम पर रखा जाएगा। शाह ने 1965/66 और 1974/75 तक सौराष्ट्र के लिए 12 प्रथम श्रेणी मैच खेले थे। उन्होंने क्रिकेट प्रशासन में भी हाथ आजमाया और करीब चार दशकों तक एससीए सचिव रहने के अलावा, भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) के मानद सचिव के रूप में भी कार्य किया है।

उनके बेटे सौराष्ट्र के पूर्व क्रिकेटर जयदेव शाह, एससीए के वर्तमान अध्यक्ष हैं। जयदेव ने 2018 में खेल के सभी प्रारूपों से संन्यास लेने से पहले सौराष्ट्र के लिए 120 प्रथम श्रेणी मैच, 54 लिस्ट ए और 33 टी20 के साथ ही टीम की कप्तानी भी की। भारत और इंग्लैंड के बीच मौजूदा पांच मैचों की टेस्ट सीरीज 1-1 से बराबरी पर है। जहां इंग्लैंड ने हैदराबाद में पहला टेस्ट 28 रन से जीता। भारत विशाखापत्तनम में दूसरे मैच में 106 रन से विजयी हुआ।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया

इंग्लैंड की बेखौफ 'बैजबॉल' से टेस्ट क्रिकेट को मिला नया जीवन : इयान बॉथम

इंग्लैंड के महान तेज गेंदबाज ऑलराउंडर इयान बॉथम ने टेस्ट क्रिकेट में दर्शकों की वापसी का श्रेय टीम की बैजबॉल शैली को दिया है। जब से ब्रैंडन मैक्कुलम और बेन स्टोक्स को इंग्लैंड के मुख्य कोच और कप्तान के रूप में नियुक्त किया गया, तब से टीम ने 'बैज़बॉल' खेल खेलने की एक निडर और आक्रामक शैली अपना ली है। मैकुलम-स्टोक्स का कार्यकाल शुरू होने के बाद से इंग्लैंड ने खेले गए 24 टेस्ट में से 15 जीते हैं।

हालांकि, वे विशाखापत्तनम में दूसरा टेस्ट 106 रनों से हार गए, लेकिन उनके बैजबॉल दृष्टिकोण का मतलब था कि इंग्लैंड कड़ी मेहनत किए बिना हार नहीं मानेगा। इंग्लैंड फिलहाल भारत के खिलाफ पांच मैचों की टेस्ट सीरीज में 1-1 से बराबरी पर है, तीसरा मैच 15 फरवरी से राजकोट में शुरू होगा। 12 टेस्ट मैचों के लिए इंग्लैंड की कप्तानी करने वाले इयान बॉथम ने बैजबॉल' की प्रशंसा करते हुए सुझाव दिया कि अन्य देश भी यह शैली के बारे में विचार करे।

खेल: 14 फरवरी को बदला जाएगा राजकोट के स्टेडियम का नाम और IPL में पंत की वापसी पर पोंटिंग ने दिया बड़ा अपडेट

तीसरे टेस्ट से पहले नासिर हुसैन ने कहा: 'भारत का पलड़ा भारी'

इंग्लैंड के पूर्व कप्तान नासिर हुसैन का मानना है कि विशाखापत्तनम में दूसरे टेस्ट में मिली 106 रनों की जीत के बाद भारत अब इंग्लैंड के खिलाफ चल रही पांच मैचों की टेस्ट सीरीज में मजबूत स्थिति में है।

इंग्लैंड ने दूसरे टेस्ट में काफी अच्छा क्रिकेट खेला और अब तक इसने मुझे भारत के पिछले दौरे की याद नहीं दिलाई है। जब उन्होंने पहला मैच जीता था और फिर श्रृंखला 3-1 से हार गए थे, लेकिन मुझे लगता है कि भारत बिल्कुल मजबूत होगा।

हुसैन ने डेली मेल से कहा, "यह इंग्लैंड के लिए एक अवसर था, लेकिन यह मत भूलो कि उन्हें जैक लीच और हैरी ब्रूक जैसे खिलाड़ियों की भी कमी खल रही है। वहीं जो रूट दूसरी पारी में गेंदबाजी नहीं कर सके। केएल राहुल और संभवतः विराट कोहली की वापसी से इंग्लैंड के लिए चुनौती और बढ़ सकती है।"

विशाखापत्तनम में दूसरे टेस्ट के चौथे दिन इंग्लैंड ने अपने आक्रामक रुख को जारी रखने की सकारात्मकता दिखाई, लेकिन यह पर्याप्त नहीं था क्योंकि वे 69.2 ओवर में 292 रन पर आउट हो गए।

जैक क्रॉली के 73 रनों के अलावा कोई भी अन्य बल्लेबाज चौथी पारी में 50 रन का आंकड़ा नहीं छू सका। इस तरह भारत ने पांच मैचों की श्रृंखला में 1-1 से बराबर कर ली।

खेल: 14 फरवरी को बदला जाएगा राजकोट के स्टेडियम का नाम और IPL में पंत की वापसी पर पोंटिंग ने दिया बड़ा अपडेट
ASK

पंत को विश्वास है कि वह आईपीएल 2024 में हर मैच खेलेंगे : पोंटिंग

दिल्ली कैपिटल्स के मुख्य कोच रिकी पोंटिंग ने कहा है कि विकेटकीपर-बल्लेबाज ऋषभ पंत आईपीएल 2024 में हर मैच खेलने को लेकर आश्वस्त हैं, लेकिन उन्होंने यह भी कहा कि अभी यह तय करना बाकी है कि वह टीम की कप्तानी करेंगे या सिर्फ विकेटकीपर बल्लेबाज के तौर पर खेलेंगे। 26 वर्षीय पंत 30 दिसंबर, 2022 को अपने गृहनगर रूड़की जाते समय एक कार दुर्घटना का शिकार हो गए थे।

इस हादसे की वजह से उनकी सर्जरी भी हुई और तब से लेकर अब तक वो एक्शन से बाहर हैं। फिलहाल, बाएं हाथ के विकेटकीपर-बल्लेबाज बेंगलुरु में राष्ट्रीय क्रिकेट अकादमी (एनसीए) में रिहैब से गुजर रहे हैं।

पंत अपनी रिकवरी में अच्छी प्रगति कर रहे हैं। आईपीएल 2024 के लिए उनका फिट होना प्रतिस्पर्धी क्रिकेट में वापसी की एक अच्छी संभावना के रूप में देखा जा रहा है पोंटिंग ने कहा, "ऋषभ को पूरा भरोसा है कि वह वापसी के लिए तैयार हैं। हालांकि, उनका रोल क्या होगा हम अभी इसको लेकर निश्चित नहीं हैं।

"लेकिन मैं गारंटी देता हूं कि अगर मैंने अब उससे पूछा तो वह कहेगा, 'मैं हर मैच खेलने के लिए तैयार हूं और कीपिंग के साथ-साथ नंबर 4 पर बल्लेबाजी करूंगा।" पोंटिंग ने कहा कि अगर पंत आईपीएल 2024 में अधिक से अधिक मैच खेलते हैं, तो यह कैपिटल के लिए एक बोनस होगा।

आईपीएल 2024 मार्च के आखिरी सप्ताह से शुरू होने की संभावना है और कैपिटल्स पिछले सीजन में नौवें स्थान पर रहने के बाद बेहतर प्रदर्शन करने के लिए उत्सुक हैं।.

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia


;