खेल की 5 बड़ी खबरें: वापसी के लिए ‘हिटमैन’ को देना होगा फिटनेस टेस्ट और इस गेंदबाज ने आउटडोर ट्रेनिंग की शुरू

रोहित शर्मा ने कहा है कि वह चोट से उबरकर वापसी की तैयारी में थे, लेकिन कोरोना वायरस के कारण लागू लॉकडाउन की वजह से वह ऐसा नहीं कर सके और अब उन्हें राष्ट्रीय टीम में लौटने से पहले फिटनेस टेस्ट पास करना होगा और ICC ने कहा है कि गेंद को चमकाने के लिए लार का इस्तेमाल नहीं किया जाना चाहिए।

फोटो: Getty Images
फोटो: Getty Images
user

नवजीवन डेस्क

रोहित शर्मा को वापसी के लिए देना होगा फिटनेस टेस्ट

टीम इंडिया के वनडे और टी-20 फॉर्मेट के उपकप्तान रोहित शर्मा ने कहा है कि वह चोट से उबरकर वापसी की तैयारी में थे, लेकिन कोरोना वायरस के कारण लागू लॉकडाउन की वजह से वह ऐसा नहीं कर सके और अब उन्हें राष्ट्रीय टीम में लौटने से पहले फिटनेस टेस्ट पास करना होगा। रोहित को फरवरी में न्यूजीलैंड दौरे के बीच से ही स्वदेश लौटना पड़ा था। उन्होंने ला लिगा के फेसबुक पेज पर लिखा,‘ लॉकडाउन से पहले मैं वापसी के लिए बिल्कुल तैयार था। पूरा सप्ताह मेरा फिटनेस टेस्ट होना था, लेकिन फिर लॉकडाउन हो गया और अब फिर नए सिरे से वापसी करनी होगी।’ रोहित शर्मा ने कहा, ‘सब कुछ खुलने के बाद मुझे एनसीए जाकर फिटनेस टेस्ट देना होगा। उसे पास करके ही मैं टीम के साथ अभ्यास शुरू कर सकूंगा।’ महाराष्ट्र सरकार ने ग्रीन और आरेंज जोन में स्थित स्टेडियमों में दर्शकों के बिना व्यक्तिगत अभ्यास की अनुमति दे दी है।

गेंद को चमकाने के लिए लार का इस्तेमाल नहीं किया जाना चाहिए:ICC

ऑस्ट्रेलिया के पूर्व तेज गेंदबाज ब्रेट ली को लगता है कि कोविड-19 महामारी के कम होने के बाद गेंद पर लार के इस्तेमाल करने वाले अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) के ताजा दिशा-निर्देशों को लागू करना मुश्किल होगा।अनिल कुंबले की अगुवाई वाली आईसीसी की क्रिकेट समिति ने अपनी बैठक में महामारी के चलते गेंद पर लार के इस्तेमाल पर प्रतिबंध की सिफारिश की।आईसीसी ने शुक्रवार को जारी अपने दिशा-निर्देशों में कहा कि गेंद को चमकाने के लिए लार का इस्तेमाल नहीं किया जाना चाहिए।ली ने स्टार स्पोर्ट्स के शो ‘क्रिकेट कनेक्टेड’ में कहा, ‘जब आपने आठ, नौ, 10 साल की उम्र से पूरी जिंदगी यही किया हो, जिसमें आप अपनी उंगली को चाटकर लार गेंद पर लगाते हो, तो रातोंरात इसके बदलना भी बहुत मुश्किल होगा।

2,749 खेलो इंडिया एथलीटों को 30,000 रुपये दिए:SAI

भारतीय खेल प्राधिकरण ने एक प्रेस विज्ञप्ति जारी कर कहा है कि SAI ने 2749 खेलो इंडिया एथलीटों के खातों में भत्ते के रूप में 30,000 रुपये जमा किए हैं, जिसमें सभी में 8.25 करोड़ रुपये शामिल हैं। "धनराशि 22 मई, 2020 को एथलीटों के बैंक खातों में स्थानांतरित कर दी गई है। कुल 2893 एथलीटों को अवधि के लिए OPA दिया जाएगा, शेष 144 एथलीटों को धनराशि मई 2020 के अंत तक स्थानांतरित कर दी जाएगी।" ये भत्ता 2020-21 की पहली तिमाही के लिए है। भत्ते में गृहनगर की यात्रा, आहार शुल्क जबकि घर और एथलीटों द्वारा किए गए अन्य विविध खर्च शामिल हैं। प्रेस रिलीज में आगे कहा गया कि 35 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के एथलीटों को 21 खेल विधाओं में OPA दिया गया है, जिनमें से सबसे अधिक संख्या में महाराष्ट्र (386), हरियाणा (381), दिल्ली (225), पंजाब (202) और तमिलनाडु (165) हैं

आउटडोर ट्रेनिंग शुरू करने वाला पहला भारतीय क्रिकेटर बना ये गेंदबाज

तेज गेंदबाज शार्दुल ठाकुर कोरोना वायरस के कारण दो महीने तक क्रिकेट से अलग रहने के बाद शनिवार को आउटडोर ट्रेनिंग शु्रू करने वाले पहले भारतीय क्रिकेटर बने। भारत के लिए एक टेस्ट, 11 वनडे और 15 टी20 अंतरराष्ट्रीय मैच खेलने वाले शार्दुल ने महाराष्ट्र के पालघर जिले के बोइसर में स्थानीय मैदान पर कुछ घरेलू खिलाड़ियों साथ अभ्यास शुरू किया। महाराष्ट्र सरकार ने ‘ग्रीन’ और ‘ऑरेंज’ क्षेत्र में दर्शकों के बिना व्यक्तिगत ट्रेनिंग के लिए स्टेडियम खोलने की अनुमति दे दी है। गृह मंत्रालय ने 31 मई तक लॉकडाउन के चौथे चरण में कुछ पाबंदियों में राहत दी है, जिसके बाद यह फैसला किया गया। 28 साल के शार्दुल ठाकुर ने पीटीआई से कहा, ‘हां, हमने आज अभ्यास किया। यह अच्छा रहा और दो महीने के बाद ट्रेनिंग करना निश्चित रूप से अच्छा था।’ एक अधिकारी ने कहा कि पालघर दाहानु तालुका खेल संघ ने बोइसर में नेट अभ्यास शुरू कर दिया है। जो मुंबई से 110 किमी दूर है।

टी 20 विश्व कप के होने की संभावना नहीं : मार्क टेलर

क्रिकेट आस्ट्रेलिया (सीए) के निदेशक और पूर्व कप्तान मार्क टेलर ने अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) से अनुरोध किया है कि वह पुरुष टी 20 विश्व कप पर कोई फैसला लें। आईसीसी टी 20 विश्व कप का आयोजन इस साल 19 अक्टूबर से 15 नवंबर के बीच आस्ट्रेलिया में होना है, लेकिन कोरोनावायरस महामारी के कारण इसके आयोजन पर खतरे के बादल मंडरा रहे हैं। टेलर ने नाइन नेटवर्क से कहा, "यह शायद अच्छा होगा (अगर इस पर फैसला इस हफ्ते हो जाएगा तो)। तब हर कोई योजना बनाना शुरू कर सकता है और हम यहां बैठे हुए यह कहना बंद कर सकते हैं कि, अगर ऐसा होता है, लेकिन या शायद।" भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) अक्टूबर-नवंबर में इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के आयोजन पर विचार कर रहा है, लेकिन उसने साफ कर रखा है कि ऐसा केवल तभी होगा जब आईसीसी टी 20 विश्व कप स्थगित करेगा। टेलर ने कहा, " मुझे लगता है कि टी 20 विश्व कप अक्टूबर में योजना के अनुसार आयोजित नहीं हो पाएगा। अक्टूबर या नवंबर में विश्व टूर्नामेंट को कराना उचित होगा? इसका जवाब शायद होगा, नहीं।"

(आईएएनएस के इनपुट के साथ)

लोकप्रिय
next