खेल की 5 बड़ी खबरें: गावस्कर ने बताया कौन होगा टीम इंडिया का नया कप्तान और शास्त्री ने खुद को लेकर किया बड़ा दावा

सुनील गावस्कर ने कहा है कि रोहित शर्मा विराट कोहली को भारतीय टी20 कप्तान के रूप में बदलने के लिए सर्वश्रेष्ठ व्यक्ति हैं। रवि शास्त्री ने कहा कि उनके कार्यकाल के अंतिम पांच वर्षों के दौरान 'आई' यानी 'मैं' शब्द को कूड़ेदान में डाल दिया गया था।

फोटो: IANS
फोटो: IANS
user

नवजीवन डेस्क

रोहित एक स्पष्ट पसंद, कोहली को टी20 कप्तान के रूप में बदलने के लिए आदर्श उम्मीदवार : गावस्कर

खेल की 5 बड़ी खबरें: गावस्कर ने बताया कौन होगा टीम इंडिया का नया कप्तान और शास्त्री ने खुद को लेकर किया बड़ा दावा

महान क्रिकेटर सुनील गावस्कर ने कहा है कि सलामी बल्लेबाज रोहित शर्मा विराट कोहली को भारतीय टी20 कप्तान के रूप में बदलने के लिए सर्वश्रेष्ठ व्यक्ति हैं। उन्होंने आगे कहा कि जब एक नया टी 20 अंतर्राष्ट्रीय कप्तान नियुक्त करने की बात आती है तो भारत को लंबे समय तक सोचने की जरूरत नहीं है।

भारत के टी20 कप्तान के रूप में कोहली का कार्यकाल सोमवार को समाप्त हो गया, क्योंकि मेन इन ब्लू को संयुक्त अरब अमीरात में आईसीसी टी20 विश्व कप 2021 से जल्दी बाहर होना पड़ा। टूर्नामेंट से पहले, 33 वर्षीय स्टाइलिश बल्लेबाज विराट कोहली ने घोषणा की थी कि वह टी20 अंतर्राष्ट्रीय टीम के कप्तान के रूप में पद छोड़ देंगे।

अब अटकलें लगाई जा रही हैं और यहां तक कि कोहली ने भी सोमवार को संकेत दिया था कि रोहित यहां से टी20 इंटरनेशल टीम की कमान संभाल सकते हैं। इस पर गावस्कर ने कहा कि रोहित का अतीत में भारत का नेतृत्व करने और मुंबई इंडियंस के लिए पांच इंडियन प्रीमियर लीग खिताब जीतने का रिकॉर्ड उन्हें टीम का नेतृत्व करने के लिए आदर्श उम्मीदवार बनाता है।

मैंने 'मैं' को कूड़ेदान में डाल दिया और इसे 'हम' में बदल दिया, यही मेरी उपलब्धि है : शास्त्री

खेल की 5 बड़ी खबरें: गावस्कर ने बताया कौन होगा टीम इंडिया का नया कप्तान और शास्त्री ने खुद को लेकर किया बड़ा दावा

आईसीसी टी-20 विश्व कप के अंतिम 'सुपर 12' मैच में नामीबिया के खिलाफ नौ विकेट से जीत के बाद भारतीय क्रिकेट टीम के कोच के तौर पर अपनी आखिरी प्रेस कॉन्फ्रेंस में रवि शास्त्री ने कहा कि भारतीय ड्रेसिंग रूम में कोई अहंकार नहीं था। टीम के मुख्य कोच के रूप में उनके कार्यकाल के अंतिम पांच वर्षों के दौरान 'आई' यानी 'मैं' शब्द को कूड़ेदान में डाल दिया गया था। विराट कोहली की अगुवाई वाली टीम टी-20 विश्व कप में पाकिस्तान और न्यूजीलैंड के साथ अपने दो शुरुआती 'सुपर 12' के मैच हार गई थी और टीम इंडिया सेमीफाइनल में प्रवेश नहीं कर पाई।

शास्त्री का कार्यकाल इस साल भारतीय टेस्ट टीम की उस ऊंचाई के लिए जाना जाएगा, जब उन्होंने अजेय ऑस्ट्रेलिया को उनके घरेलू मैदान पर 2-1 से हराया और पांच मैचों की श्रृंखला में जो रूट की अगुवाई वाली इंग्लैंड के खिलाफ 2-1 की बढ़त हासिल की। आखिरी टेस्ट भारतीय खेमे में बायो-बबल के बाद रद्द करना पड़ा था।


दुर्भाग्य से भारत के पास शीर्ष छह में ज्यादा ऑलराउंडर नहीं हैं : शास्त्री

निवर्तमान भारतीय क्रिकेट टीम के कोच रवि शास्त्री चाहते हैं कि टॉप छह में 'कुछ ऐसे खिलाड़ी' हों, जो हरफनमौला हार्दिक पांड्या के बाद खेल के सबसे छोटे प्रारूप में इसे और अधिक विकल्प देने के लिए टीम की आवश्यकता के अनुसार अपना प्रदर्शन कर सकें।

पांड्या ने आईसीसी टी20 विश्व कप में पांच 'सुपर 12' खेलों में कुल चार ओवर फेंके और गेंद और बल्ले दोनों से प्रभावित नहीं हुए। इंडियन प्रीमियर लीग के दौरान भी उनकी फिटनेस पर सवालिया निशान था और उन्होंने टूर्नामेंट में मुंबई इंडियंस के लिए एक भी ओवर नहीं फेंका। कप्तान रोहित शर्मा और गेंदबाजी कोच शेन बॉन्ड ने इस बात पर जवाब दिया कि आखिर क्यों- राउंडर को गेंद नहीं दी गई?

पांड्या की 'ऑलराउंड' क्षमता पर अत्यधिक निर्भरता भारत की हार का एक कारण थी। इस मामले में शास्त्री ने कहा कि इससे टीम इंडिया को शीर्ष क्रम में कुछ ऐसे खिलाड़ी रखने में मदद मिलेगी जो 'गेंदबाजी भी कर सकते हैं।'

एक बार में एक टेस्ट मैच, पाक सीरीज थोड़ा दूर है : टिम पाइन

खेल की 5 बड़ी खबरें: गावस्कर ने बताया कौन होगा टीम इंडिया का नया कप्तान और शास्त्री ने खुद को लेकर किया बड़ा दावा

ऑस्ट्रेलिया के टेस्ट कप्तान टिम पाइन ने कहा है कि उन्होंने वास्तव में यह तय नहीं किया है कि वह अगले साल मार्च में पाकिस्तान के खिलाफ टेस्ट सीरीज खेलने के आसपास होंगे या नहीं। उन्होंने कहा कि वह एक ऐसे व्यक्ति हैं जो 'एक बार में एक टेस्ट मैच' खेलते हैं और उनकी तत्काल प्राथमिकता आठ दिसंबर से शुरू होने वाली एशेज सीरीज में टीम की अगुवाई करने के लिए फिट होना है। पाइन ने सितंबर के मध्य में एक उभरी हुई डिस्क को ठीक करने के लिए एक आक्रामक गर्दन की सर्जरी करवाई थी जिससे विकेटकीपर-बल्लेबाज को उनके बाएं हाथ और गर्दन में परेशानी हो रही थी। उभरी हुई डिस्क तंत्रिका नलिका पर दबाव डाल रही थी, जिससे शरीर के बाईं ओर दर्द हो रहा था।

पाइन ने इस महीने कुछ प्रशिक्षण सत्र किए हैं और हालांकि कई मौकों पर उन्हें थोड़ा दर्द हुआ था, उन्हें उम्मीद है कि जब एशेज श्रृंखला अगले महीने गाबा में शुरू होगी तो वह तैयार होंगे।


संजय बांगर बने आरसीबी के मुख्य कोच

खेल की 5 बड़ी खबरें: गावस्कर ने बताया कौन होगा टीम इंडिया का नया कप्तान और शास्त्री ने खुद को लेकर किया बड़ा दावा

रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर ने मंगलवार को भारत के पूर्व बल्लेबाजी कोच संजय बांगर को इस आकर्षक लीग के 2022 सीजन के लिए फ्रेंचाइजी के मुख्य कोच के रूप में नियुक्त करने की घोषणा की। बांगर न्यूजीलैंड के माइक हेसन से बागडोर संभालेंगे, जो क्रिकेट संचालन निदेशक के रूप में अपनी मौजूदा भूमिका में टीम के साथ बने रहेंगे। हेसन ने यूएई में आईपीएल 2021 के दूसरे चरण के लिए मुख्य कोच की अतिरिक्त भूमिका निभाई थी।

आरसीबी में अपनी नई भूमिका के बारे में बोलते हुए, बांगर ने कहा, "मुख्य कोच की क्षमता में इस तरह के एक महान फ्रेंचाइजी की सेवा करने का यह एक महान अवसर है। मैंने टीम में कुछ असाधारण और प्रतिभाशाली सदस्यों के साथ काम किया है। आईपीएल मेगा नीलामियों और इसके बाद के सीजन के साथ बहुत काम करने की जरूरत है, लेकिन मुझे यकीन है कि प्रबंधन और सहयोगी स्टाफ के निरंतर समर्थन के साथ, हम कर सकते हैं।"

नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia


Published: 09 Nov 2021, 6:30 PM