IND vs AFG: विराट अफगानिस्तान के खिलाफ पहले टी20 मैच में नहीं खेलेंगे, कोच राहुल द्रविड़ ने बताया कारण

रोहित शर्मा और विराट कोहली दोनों की टी20 क्रिकेट में वापसी इस प्रारूप में उनके भविष्य के बारे में कई हफ्तों की अटकलों के बाद हुई है।

विराट कोहली व्यक्तिगत कारणों से शुरुआती मुकाबले में नहीं खेलेंगे।
विराट कोहली व्यक्तिगत कारणों से शुरुआती मुकाबले में नहीं खेलेंगे।
user

नवजीवन डेस्क

अफगानिस्तान के खिलाफ तीन टी-20 मैचों के सीरीज का पहला मुकाबला गुरुवार को खेला जाएगा। इस मैच में भारत के सुपर स्टार क्रिकेटर विराट कोहली नहीं खेलेंगे। भारती क्रिकेट टीम के मुख्य कोच राहुल द्रविड़ ने बुधवार को पुष्टि की कि स्टाइलिश बल्लेबाज विराट कोहली व्यक्तिगत कारणों से शुरुआती मुकाबले में नहीं खेलेंगे।

श्रृंखला का उद्घाटन 11 जनवरी को मोहाली में होने वाला है, लेकिन भारतीय क्रिकेट के दिग्गज कोहली क्रमशः 14 और 17 जनवरी को इंदौर और बेंगलुरु में होने वाले टी20 मैचों के लिए टीम में शामिल होंगे।

रोहित शर्मा की बात करें तो उन्हें न केवल टी20 टीम में शामिल किया गया बल्कि अफगानिस्तान के खिलाफ सीरीज के लिए कप्तान की भूमिका भी दी गई। रोहित को कप्तान नियुक्त करने का निर्णय एक रणनीतिक कदम है क्योंकि भारत का लक्ष्य खेल के सबसे छोटे प्रारूप में गति बनाना है।

रोहित शर्मा और विराट कोहली दोनों की टी20 क्रिकेट में वापसी इस प्रारूप में उनके भविष्य के बारे में कई हफ्तों की अटकलों के बाद हुई है। नवंबर 2022 में एडिलेड में टी20 विश्व कप सेमीफाइनल के दौरान आखिरी बार एक साथ टी20 मैच खेलने के बाद, उनका ध्यान 2023 के 50 ओवर के विश्व कप वर्ष में वनडे और टेस्ट की ओर स्थानांतरित हो गया।


रोहित भी खेल की पूर्व संध्या पर प्रशिक्षण सत्र के दौरान मौजूद नहीं थे, लेकिन द्रविड़ ने पुष्टि की कि फिलहाल, टीम प्रबंधन सलामी बल्लेबाज के रूप में रोहित और यशस्वी जायसवाल के संयोजन पर कायम रहेगा।

द्रविड़ ने कहा, “जब आपके पास एक टीम होती है, तो आपके पास वह लचीलापन होता है कि आप जो भी आवश्यक हो वह कर सकें, यदि वह टीम के सर्वोत्तम हित में है और यदि वह आपको सफल होने का मौका देता है। कुछ भी बंद नहीं है, लेकिन जायसवाल ने सलामी बल्लेबाज के रूप में हमारे लिए जो किया है उससे हम निश्चित रूप से खुश हैं और इससे हमें शीर्ष पर बाएं और दाएं का संयोजन मिलता है। ”

हालांकि, दोनों ने अफगानिस्तान के खिलाफ नए साल की श्रृंखला से पहले टी20 चयन के लिए खुद को उपलब्ध कराया, एक ऐसा कदम जिसने मुख्य चयनकर्ता अजीत आगरकर का ध्यान आकर्षित किया।

विशेष रूप से, चोटों के कारण हार्दिक पांड्या और सूर्यकुमार यादव की अनुपस्थिति ने टी20 श्रृंखला में एक और आयाम जोड़ा। दोनों खिलाड़ियों ने 2023 में रोहित शर्मा की अनुपस्थिति में भारतीय टी20 टीम का नेतृत्व किया था। रोहित की कप्तानी में वापसी के साथ, भारत अफगानिस्तान के खिलाफ एक गतिशील श्रृंखला की उम्मीद कर रहा है, जिसका लक्ष्य वर्ष में बाद में होने वाले टी20 विश्व कप के लिए मंच तैयार करना है।

आईएएनएस के इनपुट के साथ

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia


;